खुबानी खा कर तेजी से घट जाती है पेट की चर्बी, मर्दाना ताकत बढ़ाने के अलावा और भी हैं इसके फायदे 

हेल्थ
Updated Jul 01, 2019 | 10:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सब्जियां और संतुलित आहार लेकर काफी हद तक वजन कम किया जा सकता है। खुबानी भी एक ऐसा ही फल है जो वजन घटाने में काफी मददगार होता है।

Apricot For Weight Loss
Apricot For Weight Loss  |  तस्वीर साभार: Getty Images

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। यही कारण है कि खुद को फिट रखने के लिए लोग जिम जाते हैं एवं एक्सरसाइज सहित अन्य उपाय करते हैं। योग एवं एक्सरसाइज तो स्वस्थ शरीर के लिए बेहतर होता है लेकिन मोटापा घटाने के लिए खाना पीना छोड़ने से शरीर जल्द ही विभिन्न तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है। 

हालांकि फल, सब्जियां और संतुलित आहार लेकर काफी हद तक वजन कम किया जा सकता है। खुबानी भी एक ऐसा ही फल है जो वजन घटाने में काफी मददगार होता है और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। खुबानी को एप्रिकॉट के नाम से जाना जाता है। इसमें ढेर सारे विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें ढेर सारा फाइबर पाया जाता है जिससे वजन कम होता है और गैस्ट्रिक की बीमारी भी दूर होती है। अब यहां जानें खुबानी खाने के फायदे- 

Also read: बाहर निकलती तोंद से हैं परेशान, तो दिन में 2 बार पिएं सौंफ का पानी और फॉलो करें ये डाइट टिप्‍स

भूख को नियंत्रित करता है
खुबानी में उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए और बहुत कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। प्रतिदिन नाश्ते में खुबानी का सेवन करने से वजन बहुत तेजी से कम होता है और स्वास्थ बेहतर रहता है। इसको खाने से भूख नियंत्रित रहती है और बार बार भोजन करने की इच्छा नहीं होती है।

पाचन क्रिया बेहतर होती है
पाचन तंत्र कमजोर होने पर मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है। इसलिए वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपका पाचन तंत्र बेहतर हो। खुबानी एक ऐसा फल है जिसमें अन्य फलों की अपेक्षा काफी उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। नियमित रुप से खुबानी खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है जिसके कारण वजन नहीं बढ़ता है।

ऐसे खाएं खुबानी तो घटेगा वजन
अगर आप मोटापा घटाकर अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से खुबानी खाना चाहिए। खुबानी को आप सलाद के रूप में नींबू के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है साथ में आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। इसके अलावा अचार के रूप में भी खुबानी का सेवन किया जा सकता है। 

Also read: ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर से मक्‍खन की तरह पिघल जाएगी चर्बी 

खुबानी के अचार में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और आंत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही खुबानी का जूस भी पीया जा सकता है या फिर इसे ब्रेड के साथ खाया जा सकता है। खुबानी में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होते हैं।

हालांकि तेजी से वजन घटाने के लिए आपको नियमति रूप से खुबानी खाने की आवश्यकता पड़ेगी। इसका सेवन करने से एक्सरसाइज और योग किए बिना ही कम समय में तेजी मोटापा घटता है और आप मोटापे से जुड़ी विभिन्न बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर