वेट लॉस टिप्‍स: इन पांच तरीकों से खाएं अंडे, 15 दिन में घटेगी पेट की चर्बी 

हेल्थ
Updated Apr 05, 2019 | 09:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जब वजन घटाने की बात आती है तो कम ही लोगों को यह मालूम है कि अंडा वजन घटाने में भी सहायक होता है। यहां जानें अंडे की कुछ बेहतरीन रेसिपीज जो वेट लॉस करने में मददगार होती हैं।

weight loss tips
weight loss tips 

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। यह हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है जिसके कारण हम स्वस्थ रहते हैं। लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है तो कम ही लोगों को यह मालूम है कि अंडा वजन घटाने में भी सहायक होता है। जी हां, खाना पीना छोड़े और शरीर को कमजोर किये बिना भी आप सही तरीके और नियमित रूप से अंडे की बनी रेसिपी खाकर कुछ ही दिनों में मोटापे और पेट की चर्बी से मुक्ति पा सकते हैं। 

इन अंडों की रेसिपी वजन घटाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और लोग इन्‍हें बड़े चाव के साथ खाते भी हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं ऑमलेट केसाथ साथ ये रेसिपीज खाना न भूलें। 

इन पांच तरीकों से खाएं अंडे, 15 दिन में घटेगी पेट की चर्बी ​​

स्क्रैम्बल्ड एग
यह एक ऐसी रेसिपी है जो वजन घटाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी है। आप मिश्रित सब्जियों के साथ स्क्रैम्बल्ड एग खा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नियमित रुप से स्क्रैम्बल्ड एग खाने से शरीर की चर्बी कम होती है और वजन नियंत्रित रहता है।

ऑमलेट
अंडे को सुपरफूड माना जाता है और आमतौर पर ऑमलेट हर घर में बनता है लेकिन कम लोगों को मालूम है कि यह वजन घटाने में सहायक होता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऑमलेट बनाते समय कम मात्रा में ऑयल का प्रयोग करें और नियमित रुप से ऑमलेट खाएं, आपका वजन घट जाएगा।

egg

बीन्स और अंडे की रेसिपी
हम सभी जानते हैं कि बीन्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आप बेली फैट और मोटापे को कम करने के लिए अंडे और बीन्स की विभिन्न तरह की रेसिपी बनाकर खा सकते हैं। यह हेल्दी और स्वादिष्ट होने के साथ ही हमें फिट रखने में भी मदद करता है।

स्प्राउट्स और अंडा
आप अंकुरित दालें यानि स्प्राउट्स के साथ अंडा खा सकते हैं। यह कैलोरी रहित होता है और नियमित रुप से इन दोनों का एक साथ सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है। इसके अलावा इसे खाने से पेट भर जाता है और बार बार भूख नहीं लगती है जिसके कारण आपका वजन नियंत्रित रहता है।

(नोट : हमारी सलाह है क‍ि किसी भी तरह का डाइट प्‍लान फॉलो करने से पहले अपने चिकित्सक या डाइट एक्‍सपर्ट से परामर्श अवश्‍य लें।) 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर