Without Exercise Weight Loss Tip: एक्सरसाइज के बिना घटाना है तेजी से वजन? अपनाए ये खास उपाय

Weight Loss Tip: यदि आप भी जीवन में व्यस्तता के कारण बिना एक्सरसाइज के वजन कम करना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल पर एक नजर अवश्य डालें। इसे अपने दिनचर्या में लागू कर आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

Without Exercise Weight Loss Tips In Hindi
Weight Loss Tips In Hindi 
मुख्य बातें
  • फाइबर से भूरपूर खाद्य पदार्थों का करें सेवन, यह भूख को करता है नियंत्रित।
  • तेजी से वजन कम करने के लिए 1 से 3 दिनों तक रख सकते हैं वॉटर फास्टिंग।
  • डाइटिंग के दौरान खाने में प्रोटीन की अधिक मात्रा का करें सेवन, यह मसल्स को स्ट्रॉन्ग कर देता है अच्छी शेप।

खानपान और जीवनैली में बदलाव के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त है। मोटापे से निपटने यानि वजन कम करने के लिए लोग तरह तरह के एक्सरसाइज औऱ डाइट प्लान के साथ सप्लीमेंट और फैट बर्नर का सहारा लेते हैं। वहीं कई लोग जीवन में व्यस्तता के कारण एक्सरसाइज से कतराते हैं औऱ उनकी विचारधारा होती है कि बिना एक्सरसाइज के वजन नहीं कम किया जा सकता। लेकिन आपको बता दें बिना एक्सरसाइज किए भी एक विशेष डाइट प्लान को फॉलो कर और कुछ बातों को अपने दिनचर्या में लागू कर वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं बिना एक्सरसाइज किए एक विशेष डाइट प्लान को फॉलो कर वजन में कैसे कमी करें।

  • डाइट को करें नियंत्रित

वजन तेजी से बढ़ने और मोटापे का सबसे बड़ा कारण है कि हम पेट भर जाने के बाद भी दिल को तसल्ली देने के लिए खाना खाते हैं। ऐसे में आपको अपने डाइट पर नियंत्रण करना चाहिए। डाइट को नियंत्रित कर हम बिना एक्सरसाइज के भी वजन में तेजी से कमी कर सकते हैं।

  • भूख पर करें कंट्रोल

जब किसी समय भूख लगती है तो कुछ खाना ही एकमात्र सहारा होता है। हालांकि वजन कम करने के लिए अचानक लगने वाली इस भूख को नियंत्रित करना आवश्यक होता है। यदि आपके लिए भूख को नियंत्रित करना कठिन है तो आप फाइबर से भरपूर कुछ फल फ्रूट खाकर पानी पी सकते है। फाइबर भूख को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता है।

  • फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का करें सेवन

यदि आप बढ़ रहे वजन से परेशान हैं तो फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें। यह वजन में तेजी से कमी कर मोटापे को कम करने में कारगार होता है। तथा वजन को कम करने के साथ भूख को शांत करने में भी मदद करता है। ऐसे में अनहेल्दी फूड्स के बजाए फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें।

  • खूब पानी पिएं

वजन में तेजी से कमी करने के लिए खूब पानी पीना एक कारगार उपाय है। आपको बता दें वजन कम करने के लिए लोग वॉटर फास्टिंग भी रखते हैं। इसके अंतर्गत 1 से 3 दिनों तक लोग पानी के अलावा किसी भी खाद्य या पेय पदार्थों का सेवन नहीं करते। इससे आप 1 से 3 दिनों में तेजी से वजन कम कर सकते हैं। यदि आप वॉटर फास्टिंग नही रख सकते तो दिन में भूख लगने पर खाना खाने के बजाए पानी का सेवन अधिक करें।

  • डाइट में प्रोटीन की मात्रा अधिक लें

वजन कम करते समय डाइट में प्रोटीन की अधिक मात्रा जरूर सुनिश्चित करें। वजन कम होने के दौरान प्रोटीन कमजोरी को दूर करता है और आपके मसल्स को मजबूत बनाता है तथा एक अच्छी शेप प्रदान करता है। ऐसे में डाइट में प्रोटीन की अधिक मात्रा ऐड करें। अधिकतर लोगों का मानना होता है कि वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की अधिक मात्रा का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक आपको बता दें प्रोटीन वजन कम कर बॉडी को एक अच्छी शेप प्रदान करता है।

  • पर्याप्त नींद

वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। पर्याप्त नींद स्ट्रेस को कम करता है, जिससे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल की उत्पत्ति नहीं होती है। आपको बता दें स्ट्रेस बढ़ने से वजन में तेजी से वृद्धि होती है और व्यक्तित का शरीर फूलता जाता है। ऐसे में प्रतिदिन पर्याप्त नींद लें। इन बातों को अपनी दिनचर्या में लागू कर आप बिना एक्सरसाइज के तेजी से वजन कम कर बॉडी को एक अच्छा शेप दे सकते हैं।

अगली खबर