Benefits of dancing: हर दिन 30 मिनट करें डांस और इन बीमारियों को कहें 'गुडबाय', तेजी से घटेगा मोटापा

Benefits of dancing: यदि आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, वो भी बिना जिम जाए और बिना पैसे खर्च किए, तो आप रोज 30 मिनट तक डांस कर सकते हैं। ऐसा करने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे मोटापा तो कम होता ही है, साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या भी दूर होती है।

Benefits of dancing
dancing 
मुख्य बातें
  • डांस करने से वजन कम करने में होती है हेल्प
  • रोज 30 मिनट डांस करने से हाई कोलेस्ट्रॉल से मिले राहत
  • लोअर बॉडी के लिए भी है फायदेमंद

Benefits of dancing: शरीर को हेल्दी रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ डांस करने से भी शरीर को हेल्दी और फिट रखा जा सकता है। जी हां, यदि आप बिना जिम जाए भी खुद को स्वस्थ और फिट रखना चाहते हैं, तो रोज सिर्फ 30 मिनट खुलकर डांस करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि यदि डांस किया जाए, तो इससे बॉडी एक्टिव रहती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

डांस करने से कैलोरी बर्न होती है, जो वजन कम करने में कारगर होता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं डांस करने के फायदों के बारे में-शरीर की मजबूती के लिए डांस बहुत असरदार होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 30 मिनट डांस करने से 130 से 250 कैलोरी बर्न होती है। इससे दिल का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, साथ ही शरीर को मजबूती मिलती है। डांस शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी बैलेंस रखता है।

Also Read: Benefits of Amla Juice: आंवले के रस का करें नियमित सेवन, डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों में मिलेगा लाभ

लोअर बॉड़ी और मसल्स होती है मजबूत
डांस करने से पैरों की अच्छी मूवमेंट हो जाती है, जिससे लोअर बॉडी काफी एक्टिव रहती है। इतना ही नहीं डांस से हाथ, पीठ और पेट हर बॉडी पार्ट मूव करता है, जिससे बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ती है। ऐसे में आप फिट रहने के लिए रोज 30 मिनट के लिए खुलकर डांस करें, इससे आपको बिना खर्च किए ही खुद को हेल्दी रखने में मदद मिलेगी।


इन बीमारियों को करे दूर
डांस करने से न केवल बॉडी फिट रहती है, बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। ऐसे में यदि डांस किया जाए, तो इससे मोटापा तो कम होता ही है, साथ ही मोटापे से होने वाली समस्या जैसे डायबिटीज का खतरा और हार्ट डिसीज व हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर