High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, वर्ना हो सकती हैं गंभीर परेशानी

High Blood Pressure Patient: हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है। इस परेशानी से ग्रसित मरीजों को अपने सेहत का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। ऐसी कुछ एक्सरसाइज हैं जिन्हें इस दौरान नहीं करना चाहिए, इन्हें करने से जिससे आपके हार्ट पर प्रेशर पड़ता है।

High Blood Pressure
Never Do these Exercise With High Blood Pressure  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • हाई ब्लड प्रेशर में वेट लिफ्टिंग करने से बचें
  • तेज दौड़ने से बढ़ सकती है हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी
  • डेडलिफ्ट से बढ़ सकती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

Exercise To Avoid In High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जिसमें सांस लेने में कठिनाई, थकान महसूस होना, सिर दर्द, चक्कर आना जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए कई हेल्थ एक्सपर्ट एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। एक्सरसाइज करने से हाई ब्लड प्रेशर में होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ एक्सरसाइज को ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजों को नहीं करना चाहिए? जी हां, ऐसे कुछ एक्सरसाइज हैं, जिससे दिल पर प्रेशर बढ़ सकता है। ऐसे में हार्ट अटैक की संभावना बढ़ती है। इस स्थिति में इन एक्सरसाइज से बचना चाहिए।

Also Read: ब्लड प्रेशन नापने के दौरान होती है ये गलती, जानिए क्यों बाएं के साथ दाएं हाथ से भी लेनी चाहिए रीडिंग

हाई बीपी में इन एक्सरसाइझ से रहें दूर

तेज दौड़ना - नियमित रूप से रनिंग करना शरीर को स्वस्थ बनाने में काफी मददगार होता है। लेकिन आपको बता दें कि हाइपरटेंशन या फिर हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे मरीजों को इसके अभ्यास से बचना चाहिए। काफी तेज रनिंग करने से इसका प्रेशर आपके हार्ट पर पड़ता है, जिसकी वजह से हार्ट से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा रहता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर में इस तरह के एक्सरसाइज से बचें।

वेट लिफ्टिंग - हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित मरीजों को वेट लिफ्टिंग से भी बचना चाहिए। अगर आप ज्यादा वजन उठाते हैं, तो इसका असर आपके हार्ट पर पड़ता है। जिसकी वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको वेट लिफ्टिंग से बचने की जरूरत है।

हाई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज से बचें - अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो हाई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज से बचें । इस तरह के एक्सरसाइज को करने से आपका ब्लड प्रेशर और अधिक बढ़ सकता है। जिसका असर आपकी हृदय और धमनियों पर पड़ता है। ऐसे में इस तरह के एक्सरसाइज से दूर रहें।

Also Read: हाई ब्लड प्रेशर से हो रहे हैं परेशान, तो अपनाएं ये डाइट जो रखेंगी आपको फिट

डेडलिफ्ट - हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए डेड लिफ्टिंग भी फायदेमंद नहीं माना जाता है। ऐसे में इस तरह के एक्सरसाइज को करने से बचें। इस एक्सरसाइज में फर्श से वजन उठाकर अपनी ताकत को चुनौती देना होता है। ऐसे में इसका असर आपके हृदय पर पड़ता है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर