Sex Addiction Symptoms and Side Effects: सेक्‍स की लत है एक मानसिक बीमारी, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

हेल्थ
Updated Jul 22, 2018 | 14:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Signs and Symptoms of Sexual Addiction: सेक्‍स की लत यानी बार-बार सेक्‍स के बारे में सोचते रहना एक मानसिक बीमारी है। यह हर तरह से जीवन को प्रभावित करती है। आइये जानें इसके लक्षण और बचने के उपायों के बारे में...

Sex Addiction
Sex Addiction   |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: किसी भी चीज की लत यानी एडिक्शन एक तरह की मानसिक विकृति मानी जाती है। इसी तरह से सेक्‍स की लत यानी बार-बार सेक्‍स के बारे में सोचते रहना या फिर किसी महिला को देखते ही उत्‍तेजित हो जाना भी मानसिक बीमारी ही कहलाती है। एक शोध के जरिये पाया गया है कि जो लोग इस मामले में खुद पर काबू नहीं रख पाते, वे अपना नुकसान कर बैठते हैं। 

मनोवैज्ञानिक इस विकृति को एक मानसिक दशा के तौर पर परिभाषित करते हैं। उनका कहना है कि यदि कोई भी इंसान छह महीने तक लगातार सेक्‍स के बारे में सोचता रहता है तो उसे 'सेक्स एडिक्शन' है। 

आइये जानते हैं सेक्‍स की लत किस तरह से जीवन को प्रभावित करती है और क्‍या हैं इसके लक्षण तथा बचने के उपाय: 

Also read: मानसून में सेक्‍स करना पड़ सकता है भारी, लग सकती है ये बीमारी

1. बार बार होती है पोर्न देखने की इच्‍छा 

सेक्‍स एडिक्‍ट लोगों को बार-बार पोर्न देखने की इच्‍छा होती है। वे विभिन्‍न प्रकार के यौन व्‍यवहार के आदि हो जाते हैं। 

2. किसी के भी साथ सेक्‍स करने की इच्‍छा 
ऐसे लोग किसी के साथ भी सेक्‍स करने का मन बना लेते हैं। दूसरी ओर यदि उनकी पार्टनर है तो वह उसे भी एक सेक्‍स ऑब्‍जेक्‍ट की ही तरह से देखते हैं। 

3. अकेलापन 
ऐसे लोग अकेलेपन का शिकार होते हैं। इसके अलावा ये लोग अपना सारा समय केवल सेक्‍स के बारे में सोच कर ही बेकार कर देते हैं। 

Also read: बुढ़ापे तक रहना चाहते हैं जवान तो रोज दूध में मिला कर करें इस एक चीज का सेवन 

4. हस्‍तमैथुन 
वैसे तो यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है पर अगर व्‍यक्‍ति को इसे बार-बार करने की लगातार इच्‍छा हो रही है तो समझिये उसे सेक्‍स की लत लग चुकी है। 

5. डिप्रेशन, चिंता, शराब की लत 
यदि आप यौन संबंध के आदी हैं, तो इस कार्य से शायद ही आपको अंदर से खुशी महसूस होती हो। ऐसे लोग मन ही मन खाली या दोषी महसूस करते हैं। ऐसे लोग हमेशा डिप्रेशन, बेचैनी या चिंता के शिकार हो जाते हैं। 

सेक्‍स की लत से बचने का तरीका 
इस मामले में मनोचिकित्‍सक की मदद ली जा सकती है। इसके अलावा एंटी-एंड्रोजेनिक दवाएं भी शरीर में पुरुष हार्मोन के लेवल को कम कर के सेक्‍स की इच्‍छा को कम करने में मदद करती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर