Wheat Grass Juice: बढ़ते मोटापे को झट से दूर करे व्हीटग्रास, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Benefits of Wheat Grass Juice : व्हीटग्रास का जूस पीने से शरीर की कई परेशानी दूर हो सकती है। यह वजन को घटाने के साथ-साथ शरीर में खून की कमी को भी दूर कर सकता है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं, तो यह बेली फैट को कम करने में लाभकारी है।

Wheat Grass Juice
Wheat Grass Juice For Weight Loss 
मुख्य बातें
  • वजन कम कर सकता है व्हीटग्रास
  • व्हीटग्रास से कब्ज की परेशानी हो सकती है दूर
  • व्हीटग्रास डायबिटीज की समस्या को कर सकता है कंट्रोल

Wheat Grass Juice for Weight Loss : व्हीटग्रास यानी गेंहू का घास स्वास्थ्य की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आप गेंहू के घास को रोजाना अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो यह वजन कम करने में लाभकारी होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हो सकती हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीकैंसर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण और बैक्टीरयल समस्याओं से दूर करने में लाभकारी हो सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए भी आप रोजाना व्हीटग्रास जूस का सेवन कर सकते हैं। साथ ही यह कई समस्याएं भी दूर कर सकता है।

Also Read: बिना जिम जाए तेजी से घटा सकते हैं वजन, बस फॉलो करें ये आसान से हेल्दी रुटीन

वजन घटाने में कैसे प्रभावी है व्हीटग्रास

मोटापा करे कम व्हीटग्रास - व्हीटग्रास का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो वजन को घटाने में लाभकारी हो सकता है। दरअसल, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है, जो वजन को घटाने में लाभकारी है।  

कब्ज और एसिडिटी से दूर - पाचन दुरुस्त न होने से कब्ज और एसिडिटी की परेशानी होती है, जिससे आपका पेट फूल सकता है। वहीं, पाचन की गड़बड़ी के कारण वजन भी बढ़ता है। अगर आप वजन को घटाना चाहते हैं, तो व्हीटग्रास जूस आपके लिए प्रभावी होता है। दरअसल, इसमें मौजूद मैग्नीशियम पाचन क्रिया को बेहतर करता है, जो कब्ज और एसिडिटी से निजात दिलाने के साथ-साथ वजन को भी घटा सकता है।

डायबिटीज कंट्रोलर - व्हीटग्रास का जूस पीने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है। दऱअसल, डायबिटीज की परेशानी होने पर व्यक्ति का वजन काफी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल डायबिटीज कंट्रोलर के रूप में कर सकते हैं, जो वजन को घटाने में लाभकारी हो सकता है।

Also Read: वजन घटाने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, तेजी से पेट और शरीर की चर्बी होगी गायब

कैसे तैयार करें व्हीटग्रास जूस - व्हीटग्रास जूस तैयार करने के लिए 1 कप व्हीटग्रास लें। अब इसमें थोड़ा सा अदरक का टुकड़ा डाल लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से ग्राइंड करें। अब इसे छानकर इसमें नींबू मिक्स कर लें। सुबह-शाम इस जूस का सेवन करने से शरीर का वजन कंट्रोल हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर