Benefits Of Bitter Gourd Juice: कड़वे करेले से दिल लगाया तो मुंह में नहीं लगेंगे छाले, जानिए इसके गुणकारी फायदे

Benefits of Bitter Gourd: करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज से लेकर पथरी की समस्या और पेट की गर्मी को दूर करने तक, करेला इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होता है।

Bitter gourd juice
करेले के जूस रखेगा रोगमुक्त 
मुख्य बातें
  • पेट की गर्मी को दूर करे करेले का जूस
  • एसिडिटी को दूर करे करेले की सब्जी
  • मुंह के छालों को दूर करे करेले का रस

Properties of Bitter Gourd: करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। हालांकि, बहुत से लोगों को करेला बिलकुल पसंद नहीं होता, क्योंकि ये स्वाद में बहुत कड़वा होता है, लेकिन इसके गुणों को जानने के बाद हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए। आप करेले की सब्जी या जूस, किसी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो करेले के सेवन से डायबिटीज, एसिडिटी, मोटापे, स्टोन, कील-मुहांसे, पेट की गर्मी और मुंह के छाले जैसी समस्या दूर होती है। तो चलिए जानते हैं करेले के गुणों के बारे में-

पढ़ें- सर्दी-जुकाम से जोड़ों के दर्द तक, रात को दही खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

पेट की गर्मी को दूर करे करेले का जूस

करेले का तासीर ठंडा होता है। इसलिए पेट की गर्मी को दूर करने के लिए करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है। अक्सर मिर्च-मसालेदार खाना खाने से कई बार पेट की गर्मी की समस्या हो जाती है, जिसका असर मुंह और त्वचा पर देखने को मिलता है। इस समस्या को दूर करने के लिए करेले का जूस पीना चाहिए।

एसिडिटी को दूर करे करेले की सब्जी

अक्सर ज्यादा मसालेदार खाना खाने से, ज्यादा देर तक भूखे रहने से और कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेने से अक्सर एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए करेले की सब्जी काफी फायदेमंद होती है। इसके रस से भी छाती में जलन और खट्टी डकारों की समस्या से राहत मिलती है।  

मुंह के छालों को दूर करे करेले का रस

पेट की गर्मी की वजह से अक्सर मुंह में छाले निकल आते हैं। ये छाले कई बार खतरनाक बीमारियों के संकेत भी हो सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए करेले के रस से कुल्ला करना फायदेमंद रहता है। 

करेले के अन्य फायदे

करेला विटामिन, ए, बी, सी, बीटाकैरोटीन, कैरोटीन, फाइबर, लूटीन, आयरन, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व शरीर को पोषण देने के साथ ही कई बीमारियों से भी बचाने में सहायक होते हैं। इसलिए करेले की सब्जी और जूस के सेवन से पथरी की समस्या, कब्ज, दिल संबंधी रोग, मोटापे, मुंहासे, लीवर की बीमारी, डायबिटीज की समस्या दूर होती है, इसके साथ ही पाचन शक्ति मजबूत बनती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर