Women Health Tips: प्रेगनेंसी ही नहीं, इन 5 कारणों से भी मिस हो जाते हैं Periods 

हेल्थ
Updated Aug 12, 2018 | 20:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Reasons for irregular periods: मासिक धर्म का सही समय पर आना हर महिला के लिए बेहद जरूरी होता है। यदि आपको सही समय पर पीरियड्स नहीं होते तो इसके पीछे कई कारण छुपे हो सकते हैं। 

Reasons for irregular periods
Reasons for irregular periods  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: मासिक धर्म यानि पीरियड का मिस होना हर बार खतरे की घंटी नहीं होती। पर हां, अगर आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल कई महीनों से अनियमित हैं तो, इसे बिल्‍कुल भी हल्‍के में नहीं लेना चाहिए। लड़कियों में इसकी शिकायत इन दिनों बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है, खासतौर पर वर्किंग वुमन में। 

इसकी कई वजह हो सकती है जैसे धूम्रपान, अल्कोहल, तनाव या फिर थायराइड आदि। मासिक धर्म का सही समय पर आना बहुत जरूरी होता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता तो नीचे दिए गए ये 5 कारण इसके लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं। 

Also read: भारत में PCOS से परेशान है हर 5 में 1 महिला, ऐसे करें खुद का बचाव
 

periods pain relief tips


1. थायराइड 
शरीर में हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म,  मासिक धर्म चक्र को बिगाड़ सकता है। थायरॉइड, हार्मोन का उत्पादन करता है जो शरीर की प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है, और अगर इसका संतुलन बिगड़ जाए तो पीरियड्स मिस हो सकते हैं। 

2. दवाइयों का सेवन 
यदि आप किसी बीमारी की वजह से दवा लेना शुरू कर देती हैं तो, इसकी वजह से भी आपके पीरियड्स की डेट बिगड़ सकती है। कई प्रकार की दवाइयों में ऐसे तत्‍व होते हैं जो सीधे आपके हार्मोन्‍स पर असर डालते हैं। 

Also read: 7 दिन तक दूध में अदरक मिला कर पीने से खत्‍म हो जाते हैं ये 4 रोग, जानें बनाने का तरीका 

3. पीसीओडी 
PCOD की समस्या लगभग हर 5 में से 1 महिला को होती ही है। इसकी वजह से ओवरी में सिस्‍ट बन जाती है और महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की दिक्‍कत आने लगती है। इसे अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ जरूरी बदलाव कर के कंट्रोल किया जा सकता है। 

4. स्‍ट्रेस या तनाव 
यदि आप किसी बात का बहुत ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेती हैं तो बॉडी में ऐसे हार्मोन्‍स रिलीज होने लगते हैं, जो आपके पीरियड्स को अनियमित कर देते हैं। 

5. ठीक प्रकार से नींद न पूरी करना 
यदि आप ऑफिस में रात की शिफ्ट करती हैं या किसी किसी कारण से कई दिनों की नींद पूरी नहीं कर पाई हैं तो, आपके पीरियड्स लेट हो सकते हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर