Periods problem: हो रही है पीर‍ियड्स रेगुलर न होने की श‍िकायत? वर्क फ्रॉम होम में ये ट‍िप्‍स कर सकते हैं मदद

कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन का असर हर एक व्यक्ति की दिनचर्या पर पड़ा है। इसका सर्वाधिक असर महिलाओं पर पड़ रहा है क्योंकि यह देखा जा रहा है कि उनके मासिक धर्म बड़े स्तर पर प्रभावित हुए हैं।

impact of lockdown on menstrual cycle, work from home effects on menstrual cycle, work from home effects on menstrual cyle in hindi, पीरियड्स पर लॉकडाउन का असर, पीरियड्स और लॉकडाउन
पीरियड्स पर लॉकडाउन का असर (Pic : Istock) 
मुख्य बातें
  • कोरोनावायरस के वजह से लगे लॉकडाउन ने महिलाओं के मासिक धर्म को प्रभावित किया है।
  • गलत खान-पान, दिनचर्या, और आदत की वजह से महिलाओं के मासिक धर्म या तो बहुत कम या देर से आ रहे हैं।
  • रेगुलर पीरियड्स के लिए यह आवश्यक है कि महिलाएं स्वस्थ भोजन ग्रहण करें और अपने रूटीन को फॉलो करें।

कोरोनावायरस के वजह से लगे लॉकडाउन में अब ऑफिस का सारा काम घर बैठे हो रहा है। इस वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने हमारे शरीर, मस्तिष्क और भावनाओं पर बुरा प्रभाव डाला है। लेकिन सबसे ज्यादा खामियाजा तो महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है क्योंकि इस नए परिवर्तन के वजह से महिलाओं के मासिक धर्म में बड़ा बदलाव देखा जा रहा है।

जानकार बता रहे हैं कि, या तो महिलाओं के मासिक धर्म देरी से आ रहे हैं या बहुत कम आ रहे हैं। विज्ञान के अनुसार, दिमाग मासिक धर्म को नियंत्रित करता है और वर्क फ्रॉम होम के वजह से महिलाओं पर घर और ऑफिस की जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं जिसकी वजह से वह स्ट्रेस और चिंता का शिकार हो रही हैं। स्ट्रेस और चिंता की वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ रहा है इसीलिए उनके मासिक धर्म में बदलाव आ रहे हैं। इसके साथ, घर बैठकर काम करने वाले पर्यावरण ने इंसान के फिजिकल एक्टिविटीज पर काफी प्रभाव डाला है। कुछ महिलाएं या तो जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज कर रही हैं या काम के वजह से वह फिजिकल एक्टिविटीज में ज्यादा एक्टिव ही नहीं हैं जिसके वजह से उनका मासिक धर्म प्रभावित हो रहा है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, तकरीबन 25-30 प्रतिशत महिलाओं के रेगुलेरिटी और फ्लो पर असर पड़ा है। इस कल्चर से सिर्फ मासिक धर्म ही नहीं बल्कि फर्टिलिटी और कंसेपशन भी प्रभावित हुए हैं।

अगर आपके पीर‍ियड्स भी इस वर्क फ्रॉम होम कल्चर की वजह प्रभावित हुए हैं तो आपको यहां बताए गए टिप्स जरूर अपनाने चाहिए।

जरूर करें योगा

विज्ञान के अनुसार, योग हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपके मासिक धर्म भी प्रभावित हुए हैं तो आपको दिन में एक बार योग जरूर करना चाहिए। योग करने से मासिक धर्म से जूड़ी समस्याएं ठीक होती हैं।

स्वस्थ भोजन करें

वर्क फ्रॉम होम के वजह से लोगों के ईटिंग हैबिट पर भी असर पड़ा है। ऑफिस के वर्क लोड के कारन लोग या तो खाना देर से खाते हैं या खाना स्किप कर देते हैं। इसके वजह से भी महिलाओं के मासिक धर्म पर असर पड़ रहा है। अगर आप चाहती हैं कि आपके पीरियड्स समय-समय पर आने लगें और पर्याप्त मात्रा में आएं तो अपने ईटिंग हैबिट को सुधारिए।

ना करें कॉफी और अल्‍कोहल का अधिक सेवन

कहा जाता है कि कॉफी पीने से काम करने की क्षमता बढ़ती है, लोग एक्सरसाइज करने से पहले भी कॉफी का सेवन करते हैं। कई बार तो ऑफिस के काम के प्रेशर के वजह से भी लोग कॉफी का ज्यादा सेवन करने लगते हैं। लॉकडाउन के वजह से लोग घर में ही शराब का अधिक सेवन करने लगे हैं। अगर आप भी इनका अधिक सेवन करती हैं तो आपको अपनी इस आदत को सुधारना चाहिए। यह आपकी फर्टिलिटी को सुधारने में मदद करेगा।

अपने स्ट्रेस और प्रेशर के लेवल को कम करें

इस वर्क फ्रॉम होम कल्चर के वजह से अब काम की शिफ्ट 12 घंटे तक ख‍िंच जाती है। इसके साथ काम का प्रेशर भी बढ़ गया है जिसकी वजह से लोग अब जरूरत से ज्यादा काम करने लगे हैं और प्रेशर लेने लगे हैं। स्ट्रेस, चिंता और प्रेशर के वजह से कंसीव करने की क्षमता भी प्रभावित होती है।

न‍ियम‍ित रुटीन करें फॉलो

जब दिनचर्या में बदलाव आता है तो महिलाओं के मासिक धर्म भी प्रभावित होते हैं। इसलिए आपको अपना रुटीन फॉलो करना चाहिए, अगर आपके पास कोई अच्छा रुटीन मौजूद नहीं है तो आज ही पेन और पेपर उठाइए और अपना टाइम टेबल बनाइए। इसके साथ अपने नींद पर भी ध्यान  दीजिए। रेगुलर मासिक धर्म के लिए अच्छी नींद महत्वपूर्ण होती है।

(नोट : प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )

अगली खबर