World Diabetes Day: भारत में बढ़ रही है डायबिटीज के रोगियों की संख्या, इन तरीकों से खुद को बचाएं

हेल्थ
Updated Nov 14, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मधुमेह यानी डायबिटीज एक खतरनाक बिमारी है जो भारत में तेजी से बढ़ रही है। आज यानी 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) के मौके पर हम आपको इस गंभीर बीमारी से बचने के जरूरी टिप्स बता रहे हैं।

World Diabetes Day
World Diabetes Day 
मुख्य बातें
  • 40 की उम्र के बाद से नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं
  • डायबिटीज से बचना है तो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड का सेवन करें
  • नियमित एक्सरसाइज करें और तनाव से दूर रहें

Ways to Prevent from Type- 2 Diabetes: देश में सबसे ज्यादा टाइप-2 डायबिटीज के मरीज बढ़ रहे हैं। इसके पीछे एक नहीं कई कारण हैं, लेकिन खास बात ये है कि सही समय पर इसकी पहचान होने और इलाज से इसे आसानी से काबू में किया जा सकता है। लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो ये जानलेवा तक साबित हो सकता है। देश में आज टाइप-2 डायबिटीज के 50 मिलियन से अधिक रोगी हैं। इस बीमारी की वजह केवल अनुवांशिक कारण ही नहीं है बल्कि खराब जीवनशैली और स्वास्थ्य की अनदेखी के कारण भी ये रोग तेजी से बढ़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की फैक्ट शीट बताती है कि 3.4 मिलियन लोगों की मौत हाई ब्लड शुगर के कारण होती है। हालांकि टाइप- 2 डायबिटीज को कम करना मुश्किल नहीं।  

इन 10 सुझावों को अपने जीवन में उतार कर इस बीमारी से बच सकते हैं।

1. ब्लड शुगर की जांच करवाते रहें

अगर आपके परिवार में डायबिटीज की हिस्ट्री रही है तो आपको इस बात से सतर्क रहने की जरूरत है। आप समय-समय पर अपने ब्लड शुगर की जांच कराते रहें। साथ ही अपनी जीवनशैली को सही रखें। एक्सरसाइज करें और खानपान में सावधानी बरतें। यदि प्री-डायबिटीज के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।  

2. अपनी लाइफस्टाइल बदलें

देर रात तक जागना या देर तक सोना गलत आदतें हैं, इनसे बचें। एक्सरसाइज न करना या बहुत अधिक तला- भुना और मीठा खाना आपको डायबिटीज का रोगी बना सकता है। ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल को बदलें। मीठा खाने से बचें और एक्सरसाइज जरूर करें और ऐसी चीजें लें जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो हो।

3. लो फैट, हाई प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें खाएं

डायबिटीज से बचना है तो आपको अपने वजन कम रखने के साथ खानपान पर भी काफी ध्यान देना चाहिए। अपने खाने में लो फैट रखें और प्रोटीन और फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं। ऐसी चीजें खाएं जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो ताकि आप जो कुछ खाएं वो तुरंत ब्लड में शुगर के रूप में तब्दील न हो। सब्जियां, ताजे फल, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद और ओमेगा- 3 वाली चीजें अधिक से अधिक खानी चाहिएं।

4. खाने के पैटर्न पर ध्यान दें

खाने के पैटर्न को सही रख कर आप डायबिटीज से बच सकते हैं। इसलिए यह ध्यान दें कि आप कब-कब कितना खाते हैं। देर रात खाना या एक साथ ज्यादा खाना आपको बीमार बना सकता है। इसलिए सुबह समय पर नाश्ता करें और खाने के बीच में तीन घंटे से ज्यादा का गैप न करें। साथ ही शाम सात बजे के बाद कुछ भी खाने से बचें। इससेआप डायबिटीज से बच सकते हैं।  

5. रोज एक्सरसाइज करें

डायबिटीज से बचना है तो आपको एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। अधिक वजन और मोटापे के शिकार लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है। रोज करीब 30 मिनट चाहे आप एरोबिक्स, डांस, टेनिस खेलें या केवल वॉक ही करें, लेकिन करें जरूर। इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 30 प्रतिशत कम हो जाता है।  

6. शराब और धूम्रपान से दूरी बनाएं

शराब और धूम्रपान करने वालों को डायबिटीज होने का खतरा दोगुना हो जाता है। यदि आप में प्री- डायबिटीज के लक्षण हैं तो आपको इन दो चीजों से तौबा कर लेनी चाहिए। धूम्रपान और शराब ब्लड शुगर की मात्रा को तेजी से बढ़ा देता है।  

7. पर्याप्त नींद लें

रात को कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। पर्याप्त नींद ऊर्जा का स्तर उच्च रखती है साथ ही ये हाई कैलोरी लेने की लालसा को कम भी करती है। नींद शरीर में दवा की तरह काम करती है।  

8. तनाव से दूर रहें

तनाव से हॉर्मोन्स असंतुलित होते हैं और इससे ब्लड शुगर का स्तर भी असंतुलित होता है। इसलिए तनाव से दूर रहने का प्रयास करें। तनाव हो तो ध्यान का अभ्यास करें या योग करें। संगीत सुने या कहीं घूमने निकल जाएं या कुछ भी ऐसा करें जिससे आपको तनाव कम करने में मदद मिले।

9. नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं

40 की उम्र के बाद हर छह महीने और साल भर में फुल बॉडी चेकअप करवाएं। उम्र के साथ, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ता और ये डायबिटीज के कारण बनते हैं। 

तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और डायबिटीज से बचना चाहकृते हैं तो इन चीजों का ध्यान रखकर आप डायबिटीज से बच सकते हैं और खुशहाल व स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

अगली खबर