Yoga For Students: बोर्ड एग्जाम से बढ़ रहा है बच्‍चे में स्‍ट्रेस, ये 5 योग आसन आएंगे काम

हेल्थ
Updated Mar 06, 2019 | 18:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Benefits of Yoga During Exam: योग के जरिये न केवल बेहतर पढ़ाई की जा सकती है बल्कि मानसिक और शारीरिक रूप से भी खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है। यहां जानें बच्‍चों एग्‍जाम टाइम में कौन से योग करवाएं। 

 Yoga Poses Yoga For Students
Yoga Poses Yoga For Students  |  तस्वीर साभार: Getty Images

Yoga Poses Yoga For Students: एग्जाम टाइम में कम से कम आधा घंटा योग करके भी आप अपने आप को स्ट्रेस फ्री रख सकते हैं। इससे न केवल आपके एग्जाम की तैयारी बेहतर होगी बल्कि इससे याद करने की क्षमता भी विकसित होगी। योग करने से पढ़ाई के प्रेशर का कम किया जा सकेगा। साथ ही इससे एकाग्रता भी बढ़ेगी। कई बार लगातार बैठे रहने से गर्दन से लेकर पीठ और कमर भी अकड़ जाती है, ऐसे में पढ़ाई भी डिस्टर्ब होती है और शारीरिक स्वास्थ्य भी। 

इतना ही नहीं कई बार एग्जाम में स्ट्रेस हार्मोन्स भी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में योग ही ऐसा है जो इन सब से आपको बचा सकता है। योगा एक्सपर्ट शैलेंद्र कुमार से जानें की एग्जाम टाइम में वो कौन से योग जरूर करने चाहिए जो स्टूडेंट्स के लिए बेहतर होंगे।

Also read: यदि आप भी अपने बच्चों को देते हैं ब्रेड और जैम, तो हो जाएं सावधान !

स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम में फायदेमंद हैं ये 5 योग आसन 

प्राणायाम : प्राणायाम स्टूडेंट्स के लिए सबसे बेहतर योग है जो दिमाग को स्ट्रेस से मुक्त रखता है। स्ट्रेस अगर नहीं होगा तो पढ़ाई बेहतर होगी । इसलिए भ्रामरी और कपाल-भाति जैसे प्राणायाम जरूर करें। ये मानिसक शांति भी देंगे और शरीर की अकड़न को भी दूर करता है। दिमाग में अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचने से फ्रेशनेस बनी रहेगी।

सुखासन : मेडिटेशन की इस प्रक्रिया में दोनों पैरों को क्रॉस करके पीठ को एकदम सीधा रख कर ध्यान मुद्रा में बैठना होगा। इससे न केवल पढ़ाई के तनाव को दूर किया जा सकता है बल्कि इससे पढ़ने की क्षमता का भी विकास होता है। ये याद करने के पावर को बढ़ाता है।

दंडासन : पीठ, गदर्न और कमर में आनी वाली अकड़न को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है दंडासन। ये योग रीढ़ की हड्डी सीधी कर सिटिंग पॉश्चर को सही बनाता है। इसे जब मन हो तब किया जा सकता है। ये योग शरीर के निचले हिस्से में लचीलापन भी आता है।

Also read: क्‍या आप भी हेडफोन पर सुनते हैं तेज गाने? तो उससे पहले पढ़ें ये खबर

एक पदासन : एक पदासन यानी एक पैर पर खड़े हो कर बैलेंस को बनाना। ये वो योग है जो मानिसक तनाव को दूर करने का सबसे बेहतर योग माना जाता है। एग्जाम टाइम में अगर स्टूडेंट्स इसे करने लगें तो उनका पूरा स्ट्रेस खत्म हो सकता है। ये शरीर को सुफूर्ति देता है और इतना ही नहीं ये मानिसक थकान और झुंझुलाहट को भी खत्म करता है।

भुजंगासन : लगातार बैठ कर पढ़ने या गलत पॉश्चर में बैठने के कारण शरीर में अकड़न बनी रहती है। भुजंगासन के जरिये इसे दूर किया जा सकता है। पेट के बल लेट कर अपने हाथ के बल पर अपने शरीर को आधा उठा कर सिर को पीछे की ओर ले जाया जाता है। इससे बॉडी और गर्दन की मसल्स काफी रिलेक्स हो जाती है और शरीर हल्का हो जाता है।

हर दिन करीब आधे घंटे इनमें से किसी भी योग को करने से स्टूडेंट्स खुद को स्वस्थ भी रख सकते हैं और अपने पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन भी कर सकेंगे।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर