Height Increase Yoga: लंबाई बढ़ाने के लिए करें ये योगासन, महीने भर में दिखेगा असर

Height Increase Yoga: अगर सही और पौष्टिक खाना खाने के बाद भी बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है, तो कुछ योगासान किए जा सकते हैं। जिससे हाइट तो बढ़ेगा ही, साथ ही इससे स्वास्थय भी ठीक रहता है। इस लेख में हम आपको हाइट बढ़ाने वाले योगासनों के बारे में बताएंगे। 

yoga for healthy life
Height Increase  
मुख्य बातें
  • वृक्षासन से बढ़ाएं अपनी हाइट
  • हाइट बढ़ाने के लिए सूर्य नमस्कार है परफेक्ट
  • ताड़ासन से भी बढ़ा सकते हैं लंबाई

Height Increase Yoga: कई बार ऐसा होता है कि बच्चा खाता-पीता तो बहुत है, लेकिन उसकी हाइट नहीं बढ़ पाती। ऐसे में माता-पिता का चिंता करना लाजमी है। बच्चे की हाइट न बढ़ पाने के कारण वो डॉक्टर्स के चक्कर लगाते हैं, लेकिन ज्यादा दवाइयां खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे योगासनों के बारे में, जिनसे आप अपने बच्चे की हाइट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वैसे तो हमारे यहां प्राचीन समय से ही योग को एक परपंरा के तौर पर माना गया है और ये स्वस्थ रहने की एक प्राचीन पद्धति है। तो चलिए आज आपको बताते हैं लंबाई बढ़ाने वाले योग के बारे में। आइए जानते हैं-

लंबाई बढ़ाने के लिए ये योग रहेंगे असरदार

सूर्य नमस्कार

.ये एक ऐसा आसन है, जिसमें उगते या डूबते सूरज को नमस्कार किया जाता है। सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन होते हैं जो, एक साइकिल की तरह ही काम करते हैं। अगर कोई अपनी हाइट बढ़ाना चाहता है, तो ये एक बेहतर आसन होता है। दरअसल, ये वाइटल हार्मोंस को बढ़ाता है और आपके पोस्चर को ठीक करता है। जिससे जॉइंट और मसल्स की लेंथ को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस कारण से हाइट में वृद्धि होती है। 

Also Read: Exercise Workout Tips टाइगर श्रॉफ की तरह रहना चाहते हैं फिट तो फॉलो करें ये एक्सरसाइज रुटीन

​वृक्षासन

वृक्षासन भी हाइट बढ़ाने वाला एक अच्छा आसान है। ये आसन बॉडी को सीधा रखकर किया जाता है। वृक्षासन से ग्रोथ हार्मोन को बढ़ने में मदद मिलती है। इस आसन को करने के लिए सिर को सामने रखकर एक पैर पर खड़े होकर दूसरे पैर को पहले पैर की जांघों के ऊपर रखा जाता है। फिर दोनों हाथों को सिर के ऊपर नमस्कार मुद्रा में रखा जाता है। 

Also Read: International Yoga Da  शिल्पा शेट्टी समेत इन 5 एक्ट्रेस ने योग से दी उम्र को मात, आप भी करें ट्राई

​ताड़ासन

हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो ताड़ासन भी आपके लिए या अच्छा हो सकता है। ये आसन भी सूर्य नमस्कार की तरह की हाइट बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े होकर हाथ से लेकर पैर तक की मसल्स को स्ट्रेच किया जाता है। इससे मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जो लंबाई बढ़ाने में कारगर होता 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर