Yoga for Energy: गर्मियों में थकान और सुस्ती से हैं परेशान, बॉडी को तुरंत एनर्जी देंगे ये योगासन

Yoga for Energy: शरीर की थकान और आलस्य को दूर करने के लिए रोजाना नियमित रूप से योग किया जाना चाहिए। इससे बॉडी में एनर्जी तो आती ही है, साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं और बॉडी पूरे दिन एक्टिव रहती है।

Yoga for Energy
Energy Yoga  

Yoga for Energy: गर्मियों में अक्सर पूरे दिन बॉडी सुस्त और अलस्य से भरी रहती है। ऐसे में अपनी दिनचर्या में योग को जरूर शामिल करना चाहिए। योग करने से जहां थकान और आलस्य दूर होता है, वहीं शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ ही योग से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान से योग के बारे में, जिन्हें करने से आपकी सारी थकान चुटकियों में दूर हो जाएगी, साथ ही आपका शरीर स्फूर्ति से भर जाएगा, तो चलिए जानते हैं इन योग के बारे में-

थकान और सुस्ती भगाने के लिए करें ये योगासन

बालासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं। बैठते वक्त ध्यान रखें कि एड़ियां और घुटने आपस में मिल रहे हो। अब गहरी सांस लेकर हाथों को ऊपर लाएं और धीरे-धीरे आगे की तरफ झुक जाएं। झुकने के बाद आपके दोनों हाथ जमीन से टच करने चाहिए। इस स्थिति अपनी क्षमता के अनुसार रुके। फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस योग को करने से सारी थकान दूर हो जाती है।

धनुरासन
इस योग को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। फिर पैरों को धीरे-धीरे मोड़कर कमर तक लेके आएं। अब अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजों को पकड़ें। इसके बाद सिर को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ समय तक इसी अवस्था में रुके। 5-7 मिनट तक इस योग को करने के बाद शरीर में स्फूर्ति आती है।

Also Read: क्या वजन कम करने के लिए रोज खाना चाहिए गुड़, जानें किस समस्या में कैसे करना चाहिए इसका सेवन

ताड़ासन
आलस्य दूर करने के लिए ये बेहतरीन योग है। इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। फिर एक गहरी सांस को लेकर अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर स्ट्रेच करें। अब पंजों के बल खड़े हो जाएं। इस योग को करने के बाद पूरी बॉडी स्ट्रेच होती है, जिससे आलस्य तुरंत दूर हो जाता है। इस क्रिया को 10 से 15 बार दोहराया जा सकता है।

शवासन
इस आसन को करने के लिए पीठ के बल सीधे लेट जाएं और पैरों में थोड़ी दूरी रखें। फिर अपने दोनों हाथों को सीधा रखके हथेली को ऊपर की तरफ रखें। फिर आंखों को बंद करके पूरी बॉडी को रिलैक्स करें और गहरी सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें। इससे थकान-आलस्य बहुत जल्द दूर होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर