Yoga for Weight Loss: मोटापा दूर करने के लिए सबसे असरदार हैं यह योगासन, बीमारियों से भी रखेंगे दूर

मोटापा ना केवल शरीर को खराब करता है बल्कि हमारे अंदर कई बीमारियों को भी जन्म देता है। इसलिए मोटापे से दूर रहना जरूरी है। आज हम आपको योगासन बता रहे हैं जिससे आप आसानी से वजन घटा सकते हैं।

Yoga to Reduce Fat
Yoga to Reduce Fat  
मुख्य बातें
  • मोटापे को दूर करने के लिए करें ये योगासन।
  • योगासन मोटापे के साथ बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है।
  • योगासन करने के साथ- साथ मॉर्निंग वॉक भी करें।

आज की इस भागदौड़ वाली जिंदगी में अक्सर लोग जंक फूड खाते हैं। जिस कारण से बड़ी तेजी से मोटापा बढ़ जाता है। मोटापा ना केवल हमारी खूबसूरती को कम करने का काम करता है, बल्कि वह हमारे शरीर में बहुत खतरनाक बीमारियों को भी जन्म देता है। यदि आप अपने आप को खूबसूरत रखने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखना चाहते हैं, तो यह योगासन को जरूर अपनाएं। यह योगासन आपके वजन को कम करने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखेगा। तो आइए जाने यह कौन-कौन सा योगासन है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ और  पतला बना सकता है।

मोटापा दूर करने वाला योगासन

1. भुजंगासन

इस आसन को करने से पेट की चर्बी कम होने के साथ-साथ बाजु, कमर और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है और शरीर लचीला बनता है। यदि आप इस आसन को करें, तो आप बहुत तेजी से अपने मोटापे को दूर कर सकते हैं।

2. बलासन

यह आसन उन लोगों के लिए ज्यादा लाभदायक होता है, जिन्होंने योगासन की शुरुआत की हो। इससे पेट की चर्बी कम होने के साथ-साथ मांसपेशियां मजबूत होती है। यदि आप इस आसन को रोज करें, तो बहुत जल्दी मोटापा कम हो सकता हैं।

3. पश्चिमोत्तानासन

यह आसन पेट की चर्बी को कम करने के लिए बेहद प्रभावकारी है। यदि यह आसन आप रोज दिन करें, तो पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम हो जाए हो सकती है। इस योगासन के अलावा आप प्रतिदिन रस्सी भी कूदे। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होने के साथ-साथ वजन भी कम  होगा।

4. योगासन और वॉक भी करें

योगासन करने के साथ-साथ यदि आप रोज दिन व्यायाम और मॉर्निंग वॉक करें, तो इससे बहुत तेजी से आपका मोटापा कम हो सकता है।

ध्यान रखने वाली बातें

-किसी भी योगा को करने से पहले विशेषज्ञ की राय जरूर लें।

- प्रेग्नेंट महिला इस तरह की योगासन को करने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।

अगली खबर