Yoga for working women: क्या आप भी करती हैं डेस्क जॉब और रहना चाहती हैं फिट? ये 5 योगासन करेंगे मदद

जो महिलाएं डेस्क जॉब करती हैं और दिन का अधिकतर समय चेयर पर बैठकर बिताती हैं उन्हें अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज या योग जरूर करना चाहिए।

Yoga, yoga for women, yoga pose for women, yoga for working professionals, yoga for working women, yoga pose for working women, yoga for working from home, yoga for working at a desk, yoga for desk job, महिलाओं के लिए योगा
डेस्क जॉब करने वाली महिलाओं के लिए योगा 
मुख्य बातें
  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग माना जाता है बेहद लाभकारी
  • शरीर को फिट, लचीला और एक्टिव रखने के लिए अवश्य करना चाहिए योग
  • योग की तमाम मुद्राओं से पूरी बॉडी का एक्सरसाइज हो जाता है

योगासन हर एक मनुष्य के लिए बहुत लाभदायक होता है, लेकिन जो महिलाएं डेस्क पर काम करती हैं उन्हें योग जरूर करना चाहिए। जिन महिलाओं का अधिकतर समय डेस्क पर बैठकर गुजरता है उन्हें अपने आप को फिट, एक्टिव और लचीला जरूर रखना चाहिए। दिन भर बैठे रहने से पीठ पर प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से आपको परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी योग अवश्य करना चाहिए। निरंतर रूप से योग करने से अवसाद, तनाव और चिंता जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन लेकर आए हैं जो मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उत्तम माने जाते हैं। 

यहां जानिए, कौन से योगासन आपके लिए उचित रहेंगे। 

1. संतुलनासन

संतुलनासन times of india के लिए इमेज नतीजे

यह आसन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाइए फिर हथेलियों और पैरों की उंगलियों पर भार डालते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाइए। इस आसन को करते समय पीठ के साथ कलाई, कोहनी और कंधों को सीधा रखना चाहिए। 

2. चतुरंग दंडासन

चतुरंग दंडासन times of india के लिए इमेज नतीजे

यह आसन करने के लिए सबसे पहले संतुलनासन के पोज में आइए फिर नीचे झुकते हुए अपने कोहनी और कंधों को अपने पीठ के स्तर पर ले जाइए। 

3. वशिष्ठासन 

वशिष्ठासन times of india के लिए इमेज नतीजे

इस आसन को करने के लिए भी आपको सबसे पहले संतुलनासन के पोज में आना होगा फिर अपने दाएं पैर को दाएं पैर के ऊपर रखिए और दाएं हाथ को उठाते हुए अपने पूरी बॉडी का भार बाएं हाथ पर रखिए। ठीक ऐसा ही आप अपने दाएं पैरों के साथ कीजिए। 

4. चक्रासन

chakrasan times of india के लिए इमेज नतीजे

चक्रासन करने के लिए सबसे पहले अपने पीठ के बल लेट जाइए फिर घुटनों को मोड़ते हुए अपनी बॉडी को ऊपर उठाइए। आपका पेट आसमान की तरफ होना चाहिए। यह आसन करते हुए आपका शरीर एक पुल की तरह लगना चाहिए।

5. पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तासन times of india के लिए इमेज नतीजे

यह आसन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को आगे की तरफ फैला लें। सांस लेते हुए अपने हाथों को उठाइए फिर सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को आगे ले जाइए और हाथों की उंगलियों से पैरों की उंगलियों को पकड़ लीजिए। ऐसा करते समय कोशिश कीजिए कि आपकी नाक घुटने को छू रही हो। 

अगली खबर