Yoga for Stress Relief: क्या लॉकडाउन में बढ़ रहा है स्ट्रेस? इन योगासनों से तनाव को करें कंट्रोल

Yoga for Stress Relief: पिछले एक महीने से ज्यादा समय से देश में लॉकडाउन है ऐसे में अग आपको घर में रहते हुए तनाव या सिर दर्द की समस्या हो रही हो तो आपको योग जरूर करना चाहिए। कुछ योग स्ट्रेस में बहुत कारगर हैं।

लॉकडाउन में योगासन, Yoga In Lockdown
लॉकडाउन में योगासन, Yoga In Lockdown 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में बढ़ने लगा है स्ट्रेस तो करें योग
  • तनाव दूर करने में कारगर है योग
  • स्टूडेंट्स भी जरूर करें ये योग

कंधों में अकड़न, पीठ में खिंचाव और सिर या गर्दन में दर्द की समस्या आपको महसूस हो रही तो समझ लें कि आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ रहा है। स्ट्रेस ऐसी चीज है जो एक साथ कई बीमारियों को जन्म देता है। घर में बंद रहते हुए स्वभाविक है कि स्ट्रेस बढ़ेगा, लेकिन इस स्ट्रेस को काबू में रखने के लिए भी प्रयास करना जरूरी है। इसलिए आप घर में रहते हुए कुछ खास योग जरूर करें, जो स्पेशली स्ट्रेस को कम करने का काम करेंगे। ये योग स्टूडेंट्स को भी जरूर करना चाहिए, क्योंकि स्कूल-कॉलेज बंद होने से उनमें भी तनाव बढ़ रहा है।

स्ट्रेस को काबू में करने के लिए इन योग मुद्राओं की लें मदद

उत्थानासन

दोनों पैर को फैला कर खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथ ऊपर ले जाएं और सांस को सीने में भर लें। इसके बाद आगे की ओर झुकते हुए सांस छोड़ते जाएं। हाथ की उंगलियों से जमीन को छूने का प्रयास करें। अपने शरीर का भार पंजे पर दें और धीरे-धीरे अभ्यास करते हुए आप अपनी हथेली जमीन पर टिकाएं और सिर को घुटनों पर स्पर्श करें। जितना भी देर आप इस स्थिति में रह सकें रहें और और इसे कई बार करें। ये योग आपके सारे तनाव, सिर दर्द और ब्लड प्रेशर की समस्या को सामान्य कर देगा।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by МАРИЯ ФИЛИППОВА | йога и танцы (@mari.philippova) on

प्रसारित पादोत्तानासन

इस आसन के लिए आप पैर फैला कर खड़े हो जाएं और हाथ ऊपर ले जाकर सामने की ओर झुकते जाएं। इस दौरान सांस बाहर की ओर छोड़ते जाएं। इसमें आप जितना पैर फैला सकें फैला लें और हाथ को जमीन पर पजे के बल टिका दें और अपने सिर को भी धरती पर रखने का प्रयास करें। इस स्थिति में आधा या एक मिनट तक रहें। शुरुआत में जितना आसनी से कर सकें उतना ही करें। ये आपके स्ट्रेस और स्ट्रेस से जुड़ी हर समस्या का हल कर देगा।

ससांगासन या खरगोश मुद्रा

इस मुद्रा के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और पैर पूरी तरह से जमीन पर टिकाएं। पैर के पंजे खुले रहें। अब आगे की ओर कमर से झुकें और अपने हाथ को पीठ के पीछे ले जा कर बांध लें। अब अपना माथा आप जमीन पर टिकाने का प्रयास करें। माथे को धीरे से आगे ले जाते हुए कूल्हों को धीरे से ऊपर उठाते जाएं लेकिन पैर जमीन पर ही रहे। जब सिर जमीन पर टिक जाए तो कूल्हों को एड़ियों पर ले जाकर टिका दें। बांहों को खुला छोड़ दें।तनाव दूर करने का ये सबसे बेहतर और आसान योग है।

त्रिकोणासन या त्रिकोण मुद्रा

पैरों को चौड़ा करके खड़े हो जाएं। अब अपने हाथ भी उठा लें और एक तरफ झुके और एक हाथ से से अपने पैर के तलवे को झुएं और दूसरे हाथ को ऊपर की ओर रखें। अब अपने सिर को घुमाकर छत को देखें। शुरुआती स्थिति में आएं और समूची प्रक्रिया को शरीर की बाईं ओर बाएं हाथ, बाएं पैर के साथ दोहराएं। स्ट्रेस और सिरदर्द के लिए ये बेहद अच्छा योग है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Alison, M.D. Ashtanga (@ashtangi_ali) on

इन योगासनों को आप आसानी से घर पर कर सकते हैं और इनकी मदद से आप स्ट्रेस से मुक्ति पा सकते हैं।

अगली खबर