योग आसन करने से पहले जरूर ध्यान रखें ये 7 नियम, कहीं सेहत के चक्कर में अपना नुकसान ना कर बैठें आप!

अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग का प्रचलन बीते सालों में तेजी से बढ़ा है लेकिन योग से जुड़े किसी भी अभ्यास को करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Rules to follow before doing Yoga
योग करने से पहले ध्यान में रखें ये बातें (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • अनुशासन के साथ योग का अभ्यास करना है जरूरी
  • लापरवाही पड़ सकती है भारी, ध्यान रखें कुछ जरूरी बातें
  • योग करते हुए जरूर करें इन 7 नियमों का पालन

बीते कुछ सालों में स्वास्थ्य के लिए योग के अभ्यास का प्रचलन तेजी से बढ़ा है और जगह जगह लोग तंदुरुस्त बने रहने के लिए योग से जुड़ी अलग अलग तरह की क्रियाएं और आसनों का अभ्यास करते हैं। योग एक प्राचीन विज्ञान है, जिसका उद्देश्य वास्तव में व्यक्ति को आत्म साक्षात्कार तक ले जाकर खुद को पहचानने में मदद करना है। यह चेतना को ऊपर उठाने का एक विज्ञान है, हालांकि योग करने से कुछ और लाभ भी प्राप्त होते हैं। स्वस्थ शरीर और मन इनमें से एक हैं।

अलग-अलग आसनों और प्राणायाम वाले योग के जिस स्वरूप को आज हम जानते हैं उसे पारंपरिक रूप से हठ योग कहा जाता है। यह एक सक्षम शरीर के निर्माण में सहायक है। हालांकि इससे पहले कुछ जरूरी नियमों का ध्यान रखना आवश्यक है। डॉक्टरों के सामने ऐसे कई मामले आए हैं जहां लोग जरूरी नियमों का पालन किए बिना बीमार पड़े हैं। आइए जानते हैं योग करने से पहले किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

1. एक अच्छी तरह आराम किया हुआ शरीर योग के लिए बेहतर  देता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप रात में भरपूर नींद लें और सुबह जल्दी उठें। अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ करें, जीभ की सफाई करें और स्नान करें और फिर अपना योग शुरू करें।

2. योग आसनों का बेहतर अभ्यास करने के लिए सुबह जल्दी उठकर नहाने  के बाद और बिना कुछ खाए इसे करें। आप स्नान से पहले योग आसन भी कर सकते हैं, लेकिन आपके योग आसन अभ्यास के बाद, आपको नहाने से पहले कुछ समय तक इंतजार जरूर करना चाहिए।

3. योग आसन अभ्यास एक साफ और स्वच्छ कमरे में किया जाना चाहिए। यदि संभव हो तो योग आसन करते समय ताजी हवा और धूप में जाने के लिए खिड़कियां खुली रखें।

Rules for Yoga Practice

4. सुनिश्चित करें कि इससे पहले कि आप अपने योग आसन अभ्यास शुरू करें एक योग चटाई या कंबल को एक समतल फर्श पर फैला उस पर अभ्यास करें। अपने योग आसन अभ्यास को एक निश्चित स्थान पर करना बेहतर होगा।

5. योग आसन बिना किसी तनाव के शांतिपूर्वक किया जाना चाहिए। योग आसनों का अभ्यास धीमा, लयबद्ध और झटकों के बिना होना चाहिए। नियमित रूप से और अधिमानतः हर दिन योग आसनों का अभ्यास करें।

Yoga Rules

6. योग आसनों के अभ्यास के दौरान, शरीर के आंतरिक अंगों के भीतर जमा अशुद्धियों आमतौर पर मूत्राशय की ओर निर्देशित होती हैं। इसलिए बहुत से लोग योग करने के बाद पेशाब करने की इच्छा का अनुभव करते हैं। आपको मूत्र को बहुत लंबे समय तक रोकना नहीं चाहिए। इसके अलावा, छींकने, खांसने आदि को भी दबाने का प्रयास ना करें। यदि आपको अभ्यास के दौरान प्यास लगती है, तो आप थोड़ा सा पानी भी पी सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं।

7. अपने योग आसन करने के बाद कठोर या ज़ोरदार क्रियाएं ना करें, यह आपको ज्यादा समय तक शांत रहने में मददगार होगा। बुखार, कमजोरी या बीमारी या किसी सर्जरी के बाद पर योग आसन अभ्यास से बचना चाहिए। माहवारी के दौरान महिलाएं कठिन योग अभ्यास ना करें। अगर आप ताजा मोच, तनाव या फ्रैक्चर से पीड़ित हैं, तो अपने शरीर पर ज्यादा जोर ना डालें। पर्याप्त रूप से आराम करें और पूरी तरह से ठीक होने के बाद ही अपने योग अभ्यास को फिर से शुरू करें और इससे पहले भी अपने डॉक्टर से परामर्श लेना सुनिश्चित करें।

अगली खबर