ब्रेकफास्ट में इन चीजों को खाने से होता है वेट लॉस? फाइबर के इस फंडे से कम होगा वजन

हेल्थ
Updated Jun 28, 2019 | 13:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एक उबले हुए अंडे में 78 कैलोरी और कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। साथ ही अंडे के सही सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है। यह आपके लिए वेट लॉस में भी कारगर है।

breakfast for weight loss
ब्रेकफास्ट में इन चीजों के खाने से कम होता है वजन।  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्ली: आपके खानपान और मोटापे में एक गहरा संबंध है। आप क्या खाते हैं? क्या पीते हैं? उसका आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है और इससे आपका वजन कैसे बढ़ जाता है? और मोटापा कम करने के लिए सुबह ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए जिससे वजन कम हो। इन दिनों यह एक बड़ा सवाल है, जो ज्यादातर मोटापे की समस्या से परेशान लोगों के दिमाग में रहता है। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल करके मोटापा कम किया जा सकता है।

ब्रेकफास्ट में अंडे खाने से कैसे होता है वेट लॉस?
उबले हुए एक बड़े अंडे में 78 कैलोरी और कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इसमें ल्युटिन और जेक्सांथिन होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट हैं। इनसे आपकी आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। अंडे में विटामिन डी भी होता है जिससे हड्डियां और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त रहती है। इसमें कोलाइन भी होता है जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। अंडे में करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है।

कुछ अध्ययनों में यह बात सामने निकलकर आई है कि ब्रेकफास्ट में अधिक प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करने से भूख कम होती है और आपको पेट के भरे होने का अहसास होता है। एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि अधिक प्रोटीन वाला नास्ता करने से आपको दिनभर कम भूख का अहसास होगा, जिससे आप कम खाना खाएंगे और आपका मोटापा कम होगा। 2012 में ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, डाइट्री प्रोटीन से मोटापे को कम करने और मेटाबोलिक की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है क्योंकि यह आपको भूख का ज्यादा अहसास नहीं होने देता।

केले से करें फैट लॉस

केले में फाइबर अधिक मात्रा में होता है लेकिन कैलोरी की संख्या कम होती है। सुबह ब्रेकफास्ट में मीठे सेरेल्स की जगह केला एक अच्छा विकल्प है। एक छोटे केले में 100 से ज्यादा कैलोरी होती हैं और 3 ग्राम डाइट्री फाइबर होता है, जो आपकी प्रतिदिन फाइबर की आवश्यकता का 12 प्रतिशत होता है। फाइबर आपके पेट को धीरे-धीरे खाले होने देता है, जिससे आपको भूख का अहसास कम होता है। इसे खाने के बाद लंबे समय तक आपको कुछ और खाने का मन नहीं होता है। कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है कि फलों और सब्जियों से मिलने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में मदद करता है।

इसके अतिरिक्त, कच्चा केला प्रतिरोधी स्टार्च का एक अच्छा स्रोत होता है। प्रतिरोधी स्टार्च वह स्टार्च है, जिसे आपका पेट और छोटी आंत आसानी से पचा नहीं पाती है। अध्ययनों में यह कहा गया है कि प्रतिरोधी स्टार्च आपके खाने और लटकती हुई तोंद को कम कर सकती है।

योगर्ट (दही)

फेट लॉस ब्रेकफास्ट में दही एकदम बेहतर विकल्प है। यदि इसके पोषक तत्वों के देखा जाए तो 100 ग्राम दही में करीब 3.5 ग्राम और 250 ग्राम में 8.5 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें केसीन या वह प्रोटीन हो सकता है। यह पानी में इसकी घुलनशीलता पर निर्भर करता है। पानी में घुलने वाले प्रोटीन को वेह और वहीं न घुलने वाले मिल्क प्रोटींस को केसीन कहा जाता है। केसीन प्रोटीन के पाचन की प्रक्रिया बेहद ही धीमी होती है। इसे खाने के बाद आपको पेट भरे होने का अहसास होगा। ज्यादातर योगर्ट (दही) में 80% केसीन प्रोटीन होता है। बतौर ब्रेकफास्ट के रूप में इसे खाने से आप दिनभर की कैलौरी में कटौती कर सकते हैं। इससे आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है। वहीं वह और केसीन दोनों ही प्रोटीन में जरूरी अमीनो एसिड्स होते हैं, जो आसानी पच जाते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

अगली खबर