Ghee Benefits: रोज सुबह खाली पेट खाएं 1 चम्‍मच घी, एक हफ्ते में ही दिखेगा ये असर 

हेल्थ
Updated Aug 05, 2018 | 18:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Benefits of eating ghee on empty stomach: घी न केवल भोजन में स्‍वाद बढ़ाने के काम आता है बल्‍कि 1 चम्‍मच रोज खाली पेट खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों को दूर भी भगाता है। जानें घी खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ..

Ghee Benefits
Ghee Benefits  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: सुबह-सुबह उठ कर किया गया काम सीधा हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर असर डालता है। यदि आप सुबह उठने के बाद सीधे चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं तो इसका उल्‍टा असर सीधे आपकी सेहत पर पड़ सकता है। सुबह उठते ही ऐसा काम करें जो आपकी सेहत पर बढ़ियां असर डाले। 

आयुर्वेद में घी को ऊर्जा प्रदान करने वाला कहा गया है। इसके अनुसार यदि आप रोज सुबह नाश्‍ते से पहले खाली पेट घी का सेवन करते हैं तो आपकी पुरानी बीमारियां जड़ से खतम हो जाएंगी।

घी न केवल भोजन में स्‍वाद बढ़ाने के काम आता है बल्‍कि 1 चम्‍मच रोज खाली पेट खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों को दूर भी भगाता है। यदि आपको घी का फायदा उठाना हो तो इसे खाली पेट ही खाएं। 

Also read: रोज सुबह खाली पेट खाएं 4 बादाम, जड़ से खत्‍म हो जाएंगे ये 5 रोग 

रोजाना सुबह खाली पेट खाएं 1 चम्‍मच घी, एक हफ्ते में ही दिखेगा असर 

1. स्‍किन बनती है चमकदार 
घी खाने से स्‍किन की कोशिकाएं पुनर्जीवित होती हैं जिससे स्‍किन में ग्‍लो आता है और वह हेल्‍दी बनती है। घी से स्किन की नमी भी बरकरार रहती है। 

2. गठिया रोग से मुक्‍ति दिलाए 
जिन लोगों के जोड़ों में दर्द या गठिया की परेशानी है उन्‍हें रोजाना घी खाना चाहिए। घी में ओमेगा 3 पाया जाता है और यह प्राक‍ृतिक लुब्रीकेंट से भरपूर होता है जिससे गठिया के दर्द से आराम मिलता है। 

3. मोटापा घटाए 
चिंता  ना करें घी खाने से मोटापा नहीं बढ़ता। यदि आप इसका 1 चम्‍मच रोज खाएंगे तो शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा और वजन अपने आम ही कम होगा।  

Also read: बिना डाइटिंग और जिम जाए 15 दिन में 5 किलो तक वजन घटाएगा यह जूस, पढ़ें रेसिपी

4. दिमगा बनाए एक्‍टिव 
सुबह सुबह खाली पेट घी खाने से दिमाग की नसें एक्‍टिव होती हैं। साथ ही इससे मेमोरी और सीखने की क्षमता बढ़ती है। इसके नियमित सेवन से अलजाइमर जैसी बीमारी भी दूर होती है। 

5. बाल बनाए मजबूत 
जिन लोगों के बाद झड़ते हैं या पतले हो चुके हैं , उन्‍हें नियमित रोज सुबह खाली पेट घी का सेवन करना चाहिए। इससे बाल हेल्‍दी तो बनते ही हैं साथ में मुलायम और चमकदार भी होते हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर