Ginger for hair baldness: बालों में लगाएं अदरक का पेस्‍ट, गंजी खोपड़ी पर भी उग आएंगे बाल 

हेल्थ
Updated Jul 21, 2018 | 17:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Ginger For Hair Growth: यदि आपके बाल पतले हैं और तेजी से झड़ रहे हैं तो आप अदरक के रस का प्रयोग कर के इन समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके रस को सिर पर लगाने से बाल तेजी से उगते हैं तथा बालों में शाइन आती है और पतले बाल कुछ ही दिनों में मोटे हो जाते हैं। 

Ginger for hair baldness
Ginger for hair baldness  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: अदरक न सिर्फ खाने में स्‍वाद को बढ़ाने वाला एक मसाला है बल्‍कि इसे एक जड़ी बूटी का भी अहम दर्जा दिया गया है। अदरक में एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी सेप्‍टिक और एंटी बॉयोटिक गुण हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्‍त करने में मददगार साबित हो सकते हैं। यही नहीं अदरक आपके बालों के लिए भी काफी अच्‍छी है। 

यदि आपके बाल पतले हैं और तेजी से झड़ रहे हैं तो आप अदरक के रस का प्रयोग कर के इन समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके रस को सिर पर लगाने से बाल तेजी से उगते हैं तथा बालों में शाइन आती है और पतले बाल कुछ ही दिनों में मोटे हो जाते हैं। 

आइये जानते हैं अदरक के प्रयोग से बालों का गंजापन कैसे रोका जा सकता है। 

Also read: इन कारणों से मानसून में नहीं खानी चाहिए हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, हो सकते हैं ये रोग 

अदरक और जैतून का तेल 
यदि आपके बाल पूरी तरह से झड़ चुके हैं तो आपको 1 चम्‍मच ताजी अदरक का पेस्‍ट लेकर उसमें 1 चम्‍मच जैतून का तेल या फिर नारियल तेल मिलाना होगा। फिर इस पेस्‍ट को अपने सिर पर लगाएं और धीरे धीरे उंगलियों से मसाज करें। अब इस तेल को कम से कम 30 मिनट के लिए बालों में लगा कर छोड़ दें। उसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। 

कितनी बार करें प्रयोग 
बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिए आपको यह उपचार हफ्ते में कम से कम 2 बार करना होगा। इससे महीनेभर में आपके बाल दुबारा आने शुरू हो जाएंगे। 


अदरक, नींबू और तिल का तेल 
दूसरे उपाए के लिए आप 2 चम्‍मच अदरक के पेस्‍ट में 3 चम्‍मच तिल का तेल और आधा चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्‍ट को सिर पर 30 मिनट तक के लिए लगा कर छोड़ दें। बाद में इसे शैंपू से धो लें। 

कितनी बार करें प्रयोग 
आप इस मास्‍क को हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकती हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर