गर्मियों में शिल्‍पा शेट्टी इस ड्रिंक को पी कर रहती हैं फिट, फैंस के साथ शेयर की रेसिपी 

हेल्थ
Updated May 21, 2019 | 15:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शिल्पा शेट्टी ने फिटनेस लवर्स और वेट लॉस प्रोग्राम से जुड़े अपने फैन्स के लिए एक ऐसी ड्रिंक शेयर की है जो उनके वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद है। उन्होंने इस ड्रिंक के हेल्थ बेनिफिट्स को भी बताया है।

 shilpa shetty fitness secrets
shilpa shetty fitness secrets 

शिल्पा शेट्टी 43 की उम्र में भी बिल्कुल फिट और शानदार नजर आती हैं। इस योगिनी ने खुद स्वीकार किया है कि वो फूडी हैं। हाल ही में शिल्पा शेट्टी, जो कि खुद भी हेल्थ कांशियस हैं और हेल्दी कुकिंग के लिए जानी जाती हैं, ने अपने हेल्थ लवर्स फैन के लिए एक आसानी से बनने वाली वेट लॉस कोकम ड्रिंक की विधि शेयर की है। उन्होंने कोकम के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में भी बताया है। वह बताती हैं कि वेट लॉस का ये नुस्खा उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है जो अपने वेट को कम करने के लिए प्रयासरत हैं।

प्रशंसकों को इनकरेज करने के लिए उन्होंने इस कोकम कॉनकोशन को पारंपरिक सोलकड़ी से भी जोड़ा है। शिल्पा बताती हैं कि ये ऐसा ड्रिंक है जो वेट लॉस लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और ये लिक्विड बेस्ड जिसे आप अपने ग्रीष्मकालीन डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। ये ऐसा ड्रिंक है जो शरीर को रीहाइड्रेट रखने के साथ ही पेट की गर्मी और अन्य दिक्कतों को भी दूर करने का काम करता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) on

शिल्पा ने अपने पोस्ट में लिखा है कि सोलकडी एक पारंपरिक कोंकण कूलर है, जिसमें कोकम होता है। कोकम में हाइड्रोक्लोरिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो वेट कम को बढ़ावा देते हैं। ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है और महिलाएं इसे पसंद भी करती हैं। ये अम्लता को कम करने में भी मदद कर सकती हैं। वह बताती है कि यह ड्रिंक कैलोरी में काफी कम है। इसमें केवल 165 कैलोरी है। तो आइए जानें इस ड्रिंक को कैसे बनाएं।

ऐसे बनाएं कोकम ड्रिंक

  • इस ड्रिंक के लिए आपको कोकम (फल), पानी, कुछ लहसुन और मिर्च की जरूरत होगी।
  • कोकम को पहले सेगर्म पानी में लगभग 3-4 घंटे के लिए भिगो दें।
  • एक ब्लेंडर में भिगोया हुआ कोकम और पानी डालें।
  • अब इसमें महीने कुचले लहसून और मोटी-मोटी कटी हुई मिर्च डालें ।
  • अब सभी को अच्छी तरह ब्लैंड कर लें।

जानिए इस ड्रिंक के हेल्थ बेनिफिट्स
ये वेट कम करने में बहुत मददगार होता है,क्योंकि ये ड्रिंक मेटाबॉलिज्म पर काम करता है और इससे मेटाबॉलिक रेट तेज हो जाता है। ये आपकी कमर से कई इंच कम कर सकता है। कोकम के कई और हेल्थ बेनिफिट भी है। इसमें विटामिन सी, साइट्रिक एसिड और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और शरीर को अधिक चार्ज और उर्जावान बनाते हैं। इसमें गार्सिनोल और एचसीए (हाइड्रॉक्सिल साइट्रिक एसिड) जैसे सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और शरीर से जमा फैट को भी हटाते हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि कोकम में भी महत्वपूर्ण तृप्ति हार्मोन होता है, जिससे आपको कम भूख लगती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

अगली खबर