sprouts for weight loss : अंकुरित अनाज खाकर घटाएं वजन, जानें कैसे काम करेगी ये डाइट

हेल्थ
Updated Aug 17, 2018 | 15:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अंकुरित अनाज यानी स्‍प्राउट्स के तमाम फायदे आपने सुने होंगे। लेकिन क्‍या आप जानते हैं क‍ि ये वजन कम करने में भी सहायक है। जानें स्‍प्राउट्स से कैसे वजन कम करने में मदद मिलती है -

sprouts benefits fayde is super food for weight loss in hindi
sprouts benefits  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई द‍िल्‍ली : वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी बहुत महत्व है। सही डाइट कई बार एक्सरसाइज से बेहतर काम कर जाती है। यही नहीं देखने में आया है क‍ि सही डाइट दरअसल एक्सरसाइज के इफेक्ट को बूस्ट भी करती है। ये जान लें कि एक्सरसाइज के साथ बेहतर फूडिंग हैबिट होना बहुत जरूरी है। इसके लिए ऐसे सुपरफूड मौजूद हैं जिनके खाने भर से ही आपके वेट लॉस की प्रोसेसिंग शुरूहो जाती है।

ऐसे ही सुपरफूड में आते हैं स्प्राउट्स। स्प्राउट्स आपके वेट मेंटेनेंस से लेकर वेट लॉस तक के लिए जरूरी है। दालें और अनाज से बने स्प्राउट्स सबसे हेल्दी फूड हैं। रिच प्रोटीन और हाई फाइबर से भरे ये स्प्राउट्स न केवल वेट लॉस बल्कि कई अन्य कमियों और बीमारियों को दूर करने का भी काम करता है। इनमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है।

बल्डप्रेशर और बल्ड शुगर का स्तर नियंत्रित करने में इसका कोई तोड़ नहीं है। स्प्राउ्टस को जब रुटीन डाइट में शामिल किया जाता है तो इसका असर पहले ही हफ्ते से नजर आने लगता है। वेट लॉस डाइट के लिए सबसे पहले नंबर पर स्प्राउटस ही आते हैं। पेट को भरा रखने के साथ ही शरीर को कम से कम कैलोरी देते हैं। 

वेट लॉस के साथ ही स्प्राउट्स में ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नॉर्मल बनाने का काम करता है। बल्ड शुगर लेवल को सही करने के साथ डाइजेशन पर भी काम करता है। खून साफ करने का भी इसमें गुण है। इससे आपकी खूबसूरती भी निखरती है।

स्प्राउट्स इसलिए है सुपरफूड

  • एक कप स्प्राट्स में करीब 7.6 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर पाचन क्रिया को सही बनाने का काम करता है। इसे खाने से न केवल पेट के भरे होने का अहसास होता है बल्कि ये कब्‍ज जैसी बीमारी को भी दूर करता है।
  • एक कप स्प्राउट्स में करीब 14 ग्राम प्रोटीन होता है। ये आपकी मसल्स के लिए ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। 
  • वेट लॉस के लिए जरूरी है कि कैलोरीज कम से कम ली जाएं। इसके लिए भी स्प्राउट्स काम करते हैं क्योंकि इनमें बहुत ही कम कैलोरी होती है। एक बाउल स्प्राउटस केवल 100 कैलोरीज ही देता है। 
  • फैट भी इसमें बहुत कम होता है। 100 ग्राम स्प्राउट्स में आपको केवल 0.38 ग्राम ही फैट मिलता है। 
  • स्प्राउट्स में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सि‍डेंट का खजाना होता है। ये डैमेज डीएनए को सही करने और आपके एजिंग इफेक्ट के स्लो करने का काम करता है। यही नहीं कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को सही करने और शरीर को हानिकारक तत्वों से मुक्त करने का भी काम करता है।

घर पर कैसे बनाएं इस सुपरफूड को
चना और मूंग को धो कर साफ पानी में भिगो लें। रात में भिगोने के बाद सुबह इसके पानी को छान कर इसे साफ कपड़े में बांध कर रख दें। कोशिश करें कि इसे या तो टांग कर रखें या इसके नीचे कोई छलनी रख दें ताकि हवा पास होती रहे।  कपड़ा अगर सूख जाए तो उसे गीला कर फिर से टांग दें। अगले दिन सुबह तक अच्छा स्प्राउट्स तैयार होगा। इसे सलाद की तरह बना कर खाएं। अगर कच्चे स्प्राउट्स से आपको दिक्कत हो तो आप इसे एक हल्का उबाल दे कर भी खा सकते हैं। इससे गैस और एसिडि‍टी की प्रॉब्लम नहीं होगी।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर