Beetroot Juice for Weight Loss : वजन कम करने के लिए पिएं चुकंदर का जूस, इतनी जल्‍दी होगा फायदा

हेल्थ
Updated Oct 26, 2018 | 23:16 IST | Archana

Weight Loss Diet, Weight Loss Juices, Beetroot Juice : चुकंदर का जूस शरीर को तमाम फायदे देता है। लेकिन इसी के साथ ये वजन कम करने में भी सहायक है। जानें कैसे काम करता है ये जूस

Weight Loss Diet benefits of Beetroot Juice to lose weight wajan kam karne ke tareeke in hindi chukandar ke juice ke fayde
Beetroot Juice for Weight Loss  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

Benefits of Beetroot Juice : आजकल की तनावपूर्ण जिंदगी में बढ़ता हुआ वजन यह हर इंसान की समस्या बन चुकी है। कई प्रयासों के बावजूद कई लोग वजन घटाने में सफल नही हो पाते। आप भी अगर वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं और उसमें सफल नहीं हो रहे हैं तो यह नुस्‍खा जरूर आजमाएं। बीटरूट का जूस वजन घटाने के लिए सबसे स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक माना जाता है। इस में विटामिन सी, फाइबर, नाइट्रेट्स, बेटानिन, जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके बेली फैट को कम कर सकते हैं। कम रक्तचाप, प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं और कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं।

बीटरूट आप उबाल कर या भून कर भी खा सकते हैं। लेकिन बीट रूट पकाने से उसके अंदर के पोषकतत्व कम हो जाते हैं। बीटरूट के जूस में कैलरी बहुत कम होती हैं। इसी के साथ यह जूस पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जिससे एनर्जी भी मिलती है। बीटरूट मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत हैं। मैग्नीशियम एक खनिज है जो वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

Also Read : इस तरीके से करीना कपूर खान तेजी से कम करती हैं अपना वजन, जानें पूरा Fitness Plan

वजन घटाने के लिए चुकंदर का जूस कैसे बनाएं
बीटरूट के जूस बहुत लोक बाकी सब्जियां के साथ मिक्स करना पसंद करते हैं। बीटरूट जूस में अक्सर गाजर, सेब और नींबू आदि के साथ मिश्रण होता है। वजन घटाने के लिए यहां है एक सरल और प्रभावी नुस्खा - चुकंदर का रस और नींबू है। 

सामग्री : 

  • 1 कप कटा हुआ चुकंदर
  • 4 चम्मच नींबू का रस
  • एक चौथाई कप पानी
  • एक चुटकी काला नमक

Also Read : इन चीजों को खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

व‍िध‍ि : 
एक चौथाई कप पानी के साथ अपने ब्लेंडर में चुकंदर के टुकड़े रखें। ब्लेंडर के मदद से बीटरूट का रस बनाएं। प्रत्येक गिलास में 2 चम्मच नींबू का रस और काला नमक का एक चुटकी डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें। बीटरूट जूस पीने के लिए तैयार है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर