दवा कंपनी के पास से 1400 करोड़ की ड्रग्स जब्त, महाराष्ट्र का मामला

Drug Seized: ‘मेफेड्रोन’ को म्याऊ-म्याऊ भी कहा जाता है। यह एनडीपीएस अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है।

drugs seized in palghar
सांकेतिक तस्वीर: पालघर में ड्रग्स पकड़ी गई  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • दवा कंपनी पर छापेमारी के बाद 700 किलोग्राम से ज्यादा ‘मेफेड्रोन’ जब्त किया गया है।
  • इस सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
  • सितंबर 2021 में मुंद्रा पोर्ट से 9000 करोड़ रुपये हेरोइन पकड़ी गई थी

Drug Seized: मुंबई पुलिस ने पालघर जिले के नालासोपारा में एक दवा कंपनी पर छापेमारी के बाद 1400 करोड़ रुपये कीमत का 700 किलोग्राम से ज्यादा ‘मेफेड्रोन’ जब्त किया है और इस सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि मुंबई अपराध शाखा के मादक पदार्थ रोधी प्रकोष्ठ (एएनसी) ने इकाई पर छापेमारी की।

यहां से हुई गिरफ्तारी

अधिकारी ने बताया कि 'विशिष्ट सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई। एएनसी के एक दल ने परिसर में छापेमारी की और उस दौरान वहां प्रतिबंधित दवा ‘मेफेड्रोन’ बनाए जाने की बात सामने आई। इस मामले में मुंबई से चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि एक व्यक्ति को नालासोपारा में पकड़ा गया।’उन्होंने बताया कि यह हाल के दिनों में शहर की पुलिस द्वारा मादक पदार्थों की सबसे बड़ी बरामदगी में से एक है।‘मेफेड्रोन’ को 'म्याऊ म्याऊ' या एमडी भी कहा जाता है। यह एनडीपीएस अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है।

मुंद्रा पोर्ट से 9000 करोड़ रुपये हेरोइन पकड़ी गई थी

इसके पहले बीते सितंबर में गुजरात मुंद्रा पोर्ट से भी बड़ी कार्रवाई में 9000 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की जा चुकी है। एजेंसी के अधिकारियों ने वहां से 2,988.22 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी। ड्रग्स की इस खेप का कनेक्शन आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से था।  जो कि विजयवाड़ा की आशी ट्रेडिंग कंपनी के आयात किए गए पैकेज के अंदर छिपी हुई थी, यह कंपनी अफगानिस्तान से टैल्क पत्थरों को आयात करने का दावा करती है और उन्हें ईरान की अब्बास पोर्ट से गुजरात की मुंद्रा पोर्ट भेजती है।विजयवाड़ा की कंपनी पर आरोप है कि वह कंधार में हसन हुसैन लिमिटेड से आयातित 'टैल्कम पाउडर' के नाम पर हेरोइन की तस्करी कर रही थी। जिसे रंगे हाथों पकड़ लिया गया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर