Covishield Update:कोविशील्ड को लेकर खुशखबरी, 16 यूरोपीय देशों ने दी मंजूरी, डोज ले चुके लोग कर पायेंगे यात्रा

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 18, 2021 | 07:41 IST

Covishield Vaccine European countries Latest News: जर्मनी, नीदरलैंड्स, फ्रांस और स्विटजरलैंड समेत 16 यूरोपीय देशों ने कोविशील्ड को मंजूरी दे दी है

Covishield
कोविशील्ड वैक्सीन की डोज ले चुके लोग इन देशों की यात्रा कर पायेंगे 
मुख्य बातें
  • 16 यूरोपीय देशों ने Covishield को मंजूरी दे दी है
  • कोविशील्ड वैक्सीन की डोज ले चुके लोग इन देशों की यात्रा कर पायेंगे 
  • इंडिया में सीरम कोविशील्ड के नाम से उत्पादन और वितरण कर रही है

नई दिल्ली: देश में जारी कोरोना संकट के बीच कोविड-19 वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है, बताया जा रहा है कि जर्मनी, नीदरलैंड्स, फ्रांस और स्विटजरलैंड समेत 16 यूरोपीय देशों ने कोविशील्ड (Covishield) को मंजूरी दे दी है इस अपडेट के बाद यानी मंजूरी के बाद अब कोविशील्ड वैक्सीन की डोज ले चुके लोग इन देशों की यात्रा कर पायेंगे जो पहले संभव नहीं हो पा रही थी।

आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन का इंडिया में सीरम कोविशील्ड के नाम से उत्पादन और वितरण कर रही है वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ने इसे दुनिया के कई देशों को निर्यात भी किया है।

वहीं, स्विटजरलैंड जो यूरोपीय संघ का सदस्य नहीं है ने भी कोविशील्ड को मान्यता दी है इसे लगाकर यूरोप में अब टोटल 17 देशों ने कोविशील्ड को यात्रा के लिए मान्यता दे दी है जिसे बड़ी राहत माना जा रहा है।

सरकार कोविशील्ड 66 करोड़ खुराक संशोधित दर पर खरीदेगी

केंद्र ने इस साल अगस्त और दिसंबर के बीच कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीके की क्रमश: 205 रुपये और 215 रुपये प्रति खुराक की संशोधित दर (कर छोड़कर) से 66 करोड़ से अधिक खुराकें खरीदने का ऑर्डर दिया है। दिसंबर तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 37.5 करोड़ खुराकें और भारत बायोटेक से 28.5 करोड़ खुराकें खरीदी जाएंगी।

सूत्रों ने बताया, ‘‘अगस्त और दिसंबर के बीच कोविड-19 टीकों - कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 66 करोड़ और खुराकें क्रमश: 205 रुपये और 215 प्रति खुराक, के हिसाब से खरीदी जाएगी, जिसमें कर शामिल नहीं होगा।’’ उन्होंने बताया कि कर सहित कोविशील्ड की 215.25 रुपये प्रति खुराक और कोवैक्सीन की 225.75 रुपये प्रति खुराक कीमत है।

हवाईअड्डों पर वैक्सीन की त्वरित निकासी के लिए कोविड प्रतिक्रिया योजना

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने इस बात को स्वीकार करते हुए कि तापमान के प्रति संवेदनशील टीकों की कुशल और शीघ्र रिलीज कोविड-19 महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में एक महत्वपूर्ण आवश्यकता होगी। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने सक्रिय रूप सभी प्रमुख हवाई अड्डों पर कोविड -19 टीकों की शीघ्र निकासी के लिए एक कोविड प्रतिक्रिया योजना बनाई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर