2022 में ग्रह पर महसूस की गई सबसे धधकती गर्मी, समझें- क्या कहता है NASA का ग्लोबल टेंप्रेचर डेटाबेस

चाहे भारत में मार्च में आई तगड़ी हीट वेव हो या फिर यूरोपीय मुल्कों में पड़ा सूखा...अलग-अलग जगहों पर इस मौसमी मार ने लोगों को छकाया और जन जीवन प्रभावित किया।

weather news, weather in india, heatwave in india
देश की राजधानी नई दिल्ली में डीएनडी के नजदीक यमुना नदी के एक हिस्से में गर्मी के चलते यह हिस्सा इस कदर सूख गया। (फोटोः आईएएनएस)  |  तस्वीर साभार: IANS

साल 2022 में ग्रह पर सबसे धधकती हुई गर्मी थी। यह बात अमेरिकी स्पेस रिसर्च एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) की ओर से बनाए गए वैश्विक तापमान डेटाबेस के विश्लेषण से पता चली है। अंग्रेजी अखबार 'एचटी' ने इसका एनालिसिस करते हुए बताया है कि जून-जुलाई-अगस्त (JJA) की अवधि शायद साल 1880 के बाद से दुनिया का सबसे गर्म मौसम रहा होगा। 

डेटाबेस के आधार पर अखबार ने इस बात को चार चार्ट के जरिए समझाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पृथ्वी 2022 में 1951-1980 के औसत से 0.97 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) अधिक गर्म थी। वर्ष 1880 के बाद से इस मौसम में पृथ्वी सबसे गर्म रही है। ऐसा इसलिए, क्योंकि सामान्य उपायों से विचलन एक निश्चित मूल्य (1951-1980 औसत) के साथ अंतर है। इसका इस्तेमाल निरपेक्ष तापमान की ओर से वर्षों को रैंक करने के लिए किया जा सकता है।

weather news, weather in india, heatwave in india

फ्रांस के पेरिस शहर में भयंकर धूप और गर्मी के बीच सनग्लासेस लगाकर निकलती महिलाएं। (फोटोः आईएएनएस)


जेजेए के इस मौसम में सबसे ज्यादा गर्म रहने वाले स्थानों में भारत अपनी अनुपस्थिति के कारण विशिष्ट है। इसके कारण हैं, जिनमें से एक भारत का आकार है, जो अधिकांश यूरोपीय देशों से बड़ा है। यहां तक ​​​​कि अगर भारत के कुछ हिस्से अपने सबसे गर्म सालों में से एक का अनुभव कर रहे हैं, तो देश के औसत को उन हिस्सों से नीचे खींचा जा सकता है जो नहीं हैं। खासकर जब जेजेए महीने भारत में सबसे गर्म होते हैं। 

weather news, weather in india, heatwave in india

पाकिस्तान के लाहौर में गर्मी से निजात पाने के लिए कैनाल में नहाते हुए लोग। (फोटोः आईएएनएस) 

एक राज्य-वार विश्लेषण से पता चलता है कि क्षेत्रों के बीच इस अंतर ने भारत में एक भूमिका निभाई है जो इस मौसम में दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह गर्म नहीं है। 24 राज्यों में (जिनके लिए नासा डेटा का उपयोग करके यह विश्लेषण संभव है) जेजेए सीजन 1880 के बाद से छह में शीर्ष तीन सबसे गर्म था: बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और लद्दाख। फिर भी, पूरे देश के लिए यह केवल छठा सबसे गर्म जेजेए सीजन था। एक महीने के हिसाब से ब्रेकअप से पता चलता है कि भारत को यह छठा स्थान अकेले अगस्त के तापमान के बल पर मिला है, जो 1880 के बाद से पांचवां सबसे गर्म था, जबकि जून और जुलाई केवल 15वां और 16वां सबसे गर्म था। 

weather news, weather in india, heatwave in india

नई दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी, धूप और लू के बीच चेहरे को हाथ से ढंकने की कोशिश करते हुए महिला। (फोटोः आईएएनएस) 

यह गर्म मानसून के क्षेत्रीय प्रसार में परिलक्षित होता है। केवल असम, मणिपुर और अरुणाचल में जेजेए का मौसम अब तक का सबसे गर्म रहा; अगस्त छह राज्यों में अब तक का सबसे गर्म था: झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर और अरुणाचल। यह सुनिश्चित करने के लिए, अप्रैल, मई और जून को ध्यान में रखते हुए, भारत ने 2010, 2019 और 2016 के बाद अपनी चौथी सबसे गर्म गर्मी का अनुभव किया। हालांकि, अप्रैल, भारत में अब तक का सबसे गर्म था।

weather news, weather in india, heatwave in india

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर