Ban on Chinese Apps: चीन के 54 और ऐप्स पर लगेगा प्रतिबंध, सुरक्षा को लेकर सरकार का बड़ा कदम 

Ban on Chinese Apps: केंद्र सरकार देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाएगी। इससे पहले भी कई ऐप्स पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं।

54 more apps of China will be banned, government's big step regarding security
54 चीनी ऐप्स पर लगेगा प्रतिबंध 

Ban on Chinese Apps: समाचार एजेंसी एएनआई ने सोमवार को सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्र सरकार देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाएगी। इन 54 चीनी ऐप में ब्यूटी कैमरा शामिल हैं:- स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा- सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वाइवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐपलॉक, डुअल स्पेस लाइट।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये एप्लिकेशन बड़े पैमाने पर उन ऐप्स के रीब्रांडेड और रीक्रिस्टेड अवतार हैं जिन्हें 2020 से देश में पहले ही प्रतिबंधित कर दिया गया है। अपने लेटेस्ट आदेश में, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा कि ये ऐप भारतीयों के संवेदनशील डेटा को चीन जैसे विदेशों में सर्वर पर स्थानांतरित कर रहे थे। इसने इन एप्लिकेशन को ब्लॉक करने के लिए Google के Playstore सहित टॉप ऐप स्टोर को भी निर्देशित किया। एक सरकारी अधिकारी ने पुष्टि की, "54 ऐप्स को पहले ही PlayStore के माध्यम से भारत में एक्सेस करने से रोक दिया गया है।

29 जून के आदेश में प्रतिबंधित अधिकांश ऐप्स को खुफिया एजेंसियों ने इस चिंता में लाल झंडी दिखा दी थी कि वे यूजर्स डेटा एकत्र कर रहे हैं और संभवतः उन्हें "बाहर" भी भेज रहे हैं। यह कार्रवाई 20 भारतीय सैनिकों और चीन के साथ सीमा तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख की गालवान घाटी में हिंसक झड़पों के दौरान अनिर्दिष्ट संख्या में चीनी सैनिकों के मारे जाने के बाद हुई है। उसके बाद सितंबर में, भारत सरकार ने 118 चीनी मोबाइल ऐप को यह कहते हुए अवरुद्ध कर दिया कि वे भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं। हालांकि, चीन ने चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध जारी रखने के भारत के फैसले का विरोध किया और कहा कि यह कार्रवाई विश्व व्यापार संगठन के गैर-भेदभावपूर्ण सिद्धांतों का उल्लंघन है।

जून 2020 से, सरकार ने पहले दौर में करीब 59 ऐप्स के साथ शुरू होने वाले कुल 224 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें टिक-टॉक, शेयरिट, वीचैट, हेलो, लाइक, यूसी न्यूज, बिगो लाइव, यूसी ब्राउजर, ईएस फाइल एक्सप्लोरर, और एमआई कम्युनिटी जैसे लोकप्रिय एप्लिकेशन शामिल हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर