6 फरवरी का इतिहास: कई हस्तियों से जुड़ा है आज का दिन

देश
भाषा
Updated Feb 06, 2021 | 06:22 IST

आज का इतिहास: 6 फरवरी का दिन देश और दुनिया की कई खास हस्तियों से जुड़ा हुआ है।

6 february history Days associated with the names of many celebrities
कई खास हस्तियों से जुड़ा है 6 फरवरी 

नई दिल्ली। साल के दूसरे महीने का छठा दिन ग्रेगरी कैलेंडर के अनुसार साल का 37वां दिन है। बाकी तमाम दिनों की तरह यह दिन भी इतिहास में कई अच्छी बुरी घटनाओं का साक्षी रहा है। यही वह दिन है जब एलिजाबेथ द्वितीय ने 1952 में ग्रेट ब्रिटेन का सिंहासन संभाला, और 1971 में इनसान ने चांद पर गोल्फ खेलने का आनंद लिया।

छह फरवरी को विश्व में कई महान विभूतियों ने जन्म लिया। सीमांत गांधी के नाम से पुकारे गए खान अब्दुल गफ्फार खां का जन्म 1890 में 6 फरवरी को हुआ, जबकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और भारत में खासे लोकप्रिय रहे रोनाल्ड रेगन का जन्म भी 1911 में छह फरवरी के दिन हुआ।

देश दुनिया के इतिहास में छह फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1890 : महान स्वतंत्रता सेनानी भारत रत्न ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान का जन्म।
1911 : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रेगन का जन्म। रोनाल्ड विल्सन रेगन अपने शानदार व्यक्तित्व और अंदाज के कारण दुनिया भर में खासे लोकप्रिय रहे। वह इस पद पर पहुंचने वाले एकमात्र फिल्म अभिनेता थे।
1931 : मोतीलाल नेहरू का निधन।
1952 : एलिजाबेथ द्वितीय ने ग्रेट ब्रिटेन की राजगद्दी संभाली। उन्होंने वर्ष 2002 में ब्रिटिश के राज सिंहासन पर अपने 50 वर्ष पूरे करने का जश्न मनाया था।
1958 : म्यूनिख में एक हवाई हादसे में 21 लोग मारे गए। इनमें मानचेस्टर युनाइटिड फुटबाल क्लब के सात खिलाड़ी भी थे।
1959 : श्रीमती अन्ना चांडी केरल उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश नियुक्त हुईं।
1971 : अपोलो 14 के जरिए चांद पर पहुंचे एलन शेपर्ड ने दो दिन तक चांद पर चहलकदमी के दौरान एक गोल्फ़ क्लब से गोल्फ बॉल को हिट किया और चांद पर गोल्फ़ खेलने वाले पहले व्यक्ति बन गए।
1993 : अमेरिका के टेनिस खिलाड़ी आर्थर ऐश की एड्स से जुड़े निमोनिया से निधन। वह ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले अश्वेत खिलाड़ी थे।
2001 : इसराइल में दक्षिणपंथी लिकुद पार्टी के एरियल शेरॉन ने चुनाव में जीत हासिल की। शेरॉन एक निडर सैनिक और कुशल राजनीतिज्ञ माने जाते हैं और साल 1982 के लेबनान हमले में उन्होंने रक्षामंत्री के तौर पर अहम भूमिका निभाई थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर