राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं 72 सांसद, पीएम मोदी ने किया आग्रह- अपने अनुभवों से देश की भावी पीढ़ी को प्रेरित करें

राज्यसभा से मार्च और जुलाई के बीच 72 सांसद रिटायर हो रहे हैं। उन्हें विदाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन सांसदों से आग्रह किया कि राज्यसभा की चारदीवारी में मिले अनुभवों को देश की चारों दिशाओं में फैलाएं।

72 MPs are retiring from Rajya Sabha, PM Modi urged Inspire the future generation of India with your experiences
राज्यसभा से मार्च और जुलाई के बीच 72 सदस्य रिटायर हो रहे हैं। 
मुख्य बातें
  • कांग्रेस के ए के एंटनी, आनंद शर्मा, अंबिका सोनी, कपिल सिब्बल रिटायर हो रहे हैं।
  • बीजेपी के सुरेश प्रभु, सुब्रमणियम स्वामी, बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा, शिवसेना के संजय राउत रिटायर हो रहे हैं।
  • पीएम ने विदाई भाषण में कहा कि आपके पास अनुभव की बहुत बड़ी पूंजी है।

नई दिल्ली : उच्च सदन राज्यसभा से मार्च और जुलाई के बीच 72 सांसद रिटायर हो रहे हैं। राज्य सभा में इन सांसदों को आज विदाई दी गई। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने राज्यसभा से रिटायर हो रहे सदस्यों के बेहतर भविष्य की कामना करते हुए उनसे आग्रह किया कि वह राज्यसभा की चारदीवारी में मिले अनुभवों को चारों दिशाओं में ले जाएं और अपने योगदानों को कलमबद्ध कर देश की भावी पीढ़ी को प्रेरित भी करें। रिटायर हो रहे सदस्यों में कांग्रेस के ए के एंटनी, आनंद शर्मा, अंबिका सोनी, कपिल सिब्बल, बीजेपी के सुरेश प्रभु, सुब्रमणियम स्वामी, बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा, शिवसेना के संजय राउत, एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल और निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह जैसे मंत्री भी हैं। मनोनीत सदस्यों एम सी मैरीकॉम, स्वप्न दासगुप्ता और नरेंद्र जाधव का भी कार्यकाल समाप्त हो रहा है। 

रिटायर हो रहे सदस्य अपने अनुभवों को देश भर में फैलाएं-पीएम

प्रधानमंत्री ने रिटायर हो रहे सांसदों के लिए दिए गए अपने विदाई भाषण में उच्च सदन में कहा कि जो सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं उनके पास अनुभव की बहुत बड़ी पूंजी है और कभी-कभी अनुभव की ताकत ज्ञान से ज्यादा होती है। उन्होंने कहा कि ज्ञान की तो अपनी सीमाएं होती हैं, वह सम्मेलनों में काम भी आता है लेकिन अनुभव से जो प्राप्त होता है, उसमें जटिल समस्याओं के समाधान के लिए सरल उपाय होते हैं। उन्होंने कहा कि भले ही हम इन चार दीवारों से निकल रहे हैं लेकिन इस अनुभव को राष्ट्र के सर्वोत्तम हित के लिए चारों दिशाओं में ले जाएं। चारों दीवारों में पाया हुआ सब कुछ चारों दिशा में ले जाएं। यह हम सबका संकल्प रहे। उन्होंने कहा कि अनुभव से गलतियों में कमी आती है।

सदस्यों देश को एक दिशा देने में भूमिका निभाई है- पीएण

प्रधानमंत्री ने कहा कि सदस्यों का अनुभव देश की समृद्धि में बहुत काम आएगा क्योंकि उन्होंने एक लंबा समय सदन की चारदीवारी में बिताया है। इस सदन में हिंदुस्तान की कोने-कोने की भावनाओं का प्रतिबिंब दिखता है और वेदना के साथ उमंग का एक प्रवाह बहता रहता है। प्रधानमंत्री ने रिटायर हो रहे सदस्यों से फिर लौटने को कहा और आग्रह किया कि अपने कार्यकाल के दौरान सदस्यों ने सदन में जो महत्वपूर्ण योगदान दिया और उस योगदान ने देश को आकार और एक दिशा देने में भूमिका निभाई है तो वे उसे जरूर कलमबद्ध करें।

हम संग्रहित करेंगे तो हमारे पास एक मूल्यवान खजाना होगा

उन्होंने कहा कि मैं चाहूंगा कि उन स्मृतियों को आप कहीं ना कहीं लिखें ताकि कभी न कभी वह आने वाली पीढ़ियों के काम आए। हर किसी ने कुछ न कुछ कोई योगदान दिया होगा, जिसने देश को दिशा देने में बहुत बड़ी भूमिका निभायी होगी। हम इसको अगर संग्रहित करेंगे तो हमारे पास एक मूल्यवान खजाना होगा।

आपके इस योगदान से देश को बहुत बड़ी ताकत मिलेगी

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि महापुरुषों ने देश के लिए बहुत कुछ दिया है, अब देने की जिम्मेदारी हमारी है। उन्होंने सदस्यों से अनुरोध किया कि आजादी के अमृत महोत्सव के पर्व को माध्यम बनाकर वह आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने में अपना योगदान दें। उन्होंने सदस्यों से कहा कि आपके इस योगदान से देश को बहुत बड़ी ताकत मिलेगी। देश को लाभ मिलेगा। मैं सभी साथियों को बहुत शुभकामनाएं देता हूं।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर