2017 से 2021 तक 8.5 लाख लोगों ने नागरिकता छोड़ी, मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- बीजेपी, आरएसएस बताए ऐसा क्यों हुआ

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि केंद्र सरकार के मुताबिक सितंबर 2021 तक करीब साढ़े आठ लाख लोगों ने भारतीय नागरिकता छोड़ी है। इस विषय पर उन्होंने बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधा।

Mallikarjun Kharge, Congress, Narendra Modi Government, Indian Citizenship, Ministry of Home Affairs
2017 से 2021 तक 8.5 लाख लोगों ने नागरिकता छोड़ी, मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- बीजेपी, आरएसएस बताए ऐसा क्यों हुआ 
मुख्य बातें
  • 2017 से लेकर 2081 तक साढ़े आठ लाख से अधिक भारतीय नागरिकों ने नागरिकता छोड़ी
  • लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी और आरएसएस पर साधा निशाना
  • मल्लिकार्जुन खड़गे बोले हर दिन करीब 350 लोगों ने नागरिकता छोड़ी

केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पिछले सात वर्षों में 30 सितंबर, 2021 तक 8.5 लाख से अधिक भारतीयों ने अपनी नागरिकता का त्याग किया।सरकार ने कहा कि 2017 से अब तक 8,81,254 भारतीय नागरिकों ने अपनी नागरिकता छोड़ दी है।अब कांग्रेस ने इस मुद्दे पर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है.एक ट्वीट में, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा-आरएसएस सरकार पर दोष मढ़ दिया और चार कारणों को सूचीबद्ध किया कि भारतीय इतनी बड़ी संख्या में अपनी नागरिकता क्यों छोड़ रहे हैं।

हर दिन 350 लोगों ने छोड़ी नागरिकता
खड़गे का दावा है कि बढ़ती बेरोजगारी, व्यापार की सुस्ती, एक असफल अर्थव्यवस्था और सामाजिक असामंजस्य के कारण हर दिन 350 लोगों ने भारतीय नागरिकता छोड़ दी।उन्होंने ट्वीट किया कि भाजपा-आरएसएस सरकार ने हमारे नागरिकों को भगाने के लिए कुछ उपहार दिए हैं।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक नागरिकता छोड़ने का आग्रह ज्यादातर यूएसए से आए हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और कनाडा का स्थान है।
2019 में, 1,44,017 लोगों ने अपनी भारतीय नागरिकता छोड़ दी और उसके बाद 2020 में 85,248 लोगों ने अपनी भारतीय नागरिकता छोड़ दी। यह संख्या COVID-19 वैश्विक महामारी के कारण कम थी। 2021 में यह संख्या बढ़ गई जब 11,287 ने अपनी नागरिकता छोड़ दी।

नागरिकता छोड़ने का आग्रह

1. यूएसए

2. ऑस्ट्रेलिया

3. कनाडा

दोहरी नागरिकता का ना होना
दूसरे देशों में नागरिकता चाहने वाले भारतीयों को अपना भारतीय पासपोर्ट छोड़ना पड़ता है क्योंकि भारत दोहरी नागरिकता की पेशकश नहीं करता है। लेकिन भारतीय प्रवासी भारतीय नागरिक (ओसीआई) कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो उन्हें भारत में रहने, काम करने या व्यवसाय चलाने की अनुमति देता है।

निवेश द्वारा नागरिकता
अधिकांश उच्च-निवल-मूल्य वाले भारतीय 'निवेश द्वारा नागरिकता' की तलाश में हैं, जिसे गोल्डन वीज़ा के रूप में भी जाना जाता है। यह योजना धनी विदेशी नागरिकों को आकर्षित करने के लिए एक नागरिकता-दर-निवेश या निवास-दर-निवेश कार्यक्रम है जो एक निश्चित राशि का निवेश करना चाहते हैं या संपत्ति खरीदना चाहते हैं। बदले में इन विदेशी नागरिकों को नागरिकता दी जाती है।अभी तक केवल 10 देश ही निवेश-दर-नागरिकता के लिए एक सीधा मार्ग प्रदान करते हैं। यह सुनहरा वीजा मार्ग धनी भारतीय नागरिकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

खराब पासपोर्ट स्कोर
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार,ॉ भारतीय पासपोर्ट वर्तमान में 85 वें स्थान पर है, जो 59 देशों में वीजा-मुक्त या वीजा-ऑन-अराइवल एक्सेस प्रदान करता है।जबकि एक पुर्तगाली पासपोर्ट 187 देशों तक पहुंच प्रदान करता है।ईवाई इंडिया के नेशनल लीडर-टैक्स सुधीर कपाड़िया ने ईटी को बताया कि अमीर भारतीयों का लगातार दूसरे देश में निवास करना भारत के लिए चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि यह 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने की योजना बना रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर