देश की 96 फीसद आबादी जहरीली हवा लेने के लिए मजबूर, रिपोर्ट में दावा

हम सबको साफ हवा की जरूरत है। दरअसल एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश की 96 फीसद आबादी जहरीली हवा ले रही है।

Poisonous air, Delhi, NCR, Pollution, Travel, CPCB, PM 10, PM 2.5
देश की 96 फीसद आबादी जहरीली हवा लेने के लिए मजबूर 

हम सब अक्सर पीएम 10, पीएम 2.5 के बारे में सुनते हैं। दिल्ली एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है। प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। दमघोंटू हवा जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। इस सिलसिले में कुछ खास जानकारी सामने आई जो भयावह है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 96 फीसद भारतीय जहरीली हवा लेने के लिए मजबूर हैं यानी कि देश की 130 करोड़ आबादी में से करीह 125 करोड़ आबादी को साफ हवा मयस्सर नहीं है। 

गरीब बस्तियों की तस्वीर खराब
भारत में कम से कम 200 मिलियन अत्यधिक गरीबी में रहते हैं और वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तरों के संपर्क में हैं, विश्व बैंक के विशेषज्ञों के एक हालिया अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि देश में खतरनाक गुणवत्ता वाली हवा के संपर्क में आने वाले 2.8 बिलियन लोगों में से 47% के करीब है। .उनके लिए, समान वायु प्रदूषण स्तर उच्च आय वाले परिवारों की तुलना में अधिक गंभीर स्वास्थ्य जोखिम होने की संभावना है।कम आय वाले जनसंख्या समूहों में, शारीरिक और बाहरी श्रम के उच्च अनुपात का मतलब है कि उन्हें बढ़े हुए जोखिम का सामना करना पड़ेगा। वे प्रदूषण का सामना करेंगे। पहुंच, उपलब्धता और स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता के मामले में बाधाएं गरीब लोगों में वायु प्रदूषण से संबंधित मृत्यु दर को और बढ़ा देती हैं।रिपोर्ट पिछले साल जारी विश्व स्वास्थ्य संगठन की नई थ्रेसहोल्ड के आधार पर पहले अनुमान प्रस्तुत करती है कि कितने लोग खराब हवा के संपर्क में हैं।

खतरनाक हवा में सांस
रिपोर्ट पिछले साल जारी विश्व स्वास्थ्य संगठन की नई थ्रेसहोल्ड के आधार पर पहले अनुमान को सामने रखती है कि कितने लोग खराब हवा के संपर्क में हैं। थ्रेसहोल्ड 5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर हवा (ug/m3) से ऊपर अल्ट्रा-फाइन PM2.5 कणों की सांद्रता को असुरक्षित और 35ug/m3 को खतरनाक के रूप में पहचानते हैं - खतरनाक हवा के संपर्क में मृत्यु दर में 24% से अधिक की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर, भारत के अनुमानित 1.39 बिलियन लोगों में से 1.33 बिलियन (96%) खतरनाक हवा में सांस लेते हैं। इनमें से, 202 मिलियन से अधिक लोग वे थे जो 1.9 डॉलर (₹145) से कम दैनिक मजदूरी पर या अत्यधिक गरीबी में रहते थे।दुनिया का अधिकांश हिस्सा डब्ल्यूएचओ के 'सुरक्षित' मानक को पूरा नहीं करता है, वैश्विक आबादी का 96.4% 5ug/m3 से ऊपर PM2.5 कंसंट्रेशन वाले हवा के संपर्क में है।

Uttar Pradesh: जैविक खेती और वनीकरण गंगा को बनाएंगे प्रदूषण मुक्त, ये है योगी सरकार की योजना

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर