Fact Check: वायरल क्लिप में दुनिया की पहली ट्रेन का सफर दिखाने का दावा, ये है सच्चाई

एक ट्रेन का एक ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ व्यापक रूप से प्रसारित किया जा रहा है कि यह दुनिया की पहली ट्रेन थी। ये दावा गलत साबित हुआ है।

train
वायरल हो रहा वीडियो 

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की पहली ट्रेन है जो 24 दिसंबर 1809 को चली थी। वीडियो के साथ पोस्ट में लिखा हुआ है कि दुनिया की पहली ट्रेन 24 दिसंबर1809 (लगभग 211 साल पहले) को शुरू हुई थी। यह वीडियो देखने लायक है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस यात्रा के दौरान कुछ दिलचस्प घटनाएं हुईं। हालांकि ये दावा गलत है।

तथ्य ये है कि यह वीडियो वास्तव में एक साइलेंट फिल्म 'ऑवर हॉस्पिटैलिटी' (1923) का है, जो एक पीरियड कॉमेडी है। फिल्म में उस युग की एक पुरानी ट्रेन में कीटन की विस्तारित यात्रा शामिल है। रेल पर पहला स्टीम लोकोमोटिव 21 फरवरी 1804 को रिचर्ड ट्रेविथिक (1771-1833) द्वारा लगाया गया था और स्टॉकटन और डार्लिंगटन रेलवे पहली सार्वजनिक यात्री स्टीम ट्रेन थी जो 27 सितंबर 1825 को चली थी। यह असंभव है कि एक वीडियो/फिल्म 1809 में शूट किया गया था, क्योंकि पहली फिल्म की शूटिंग 1888 में लीड्स में हुई थी। इसलिए पोस्ट में किया गया दावा गलत है। 

वीडियो से देखा जा सकता है कि वीडियो बनाने के लिए फिल्म के कुछ हिस्सों को संपादित किया गया है और सभी दृश्यों को फिल्म से लिया गया है।

TIMESNOW FACT CHECK
train
Claim
24 दिसंबर 1809 को चलने वाली दुनिया की पहली ट्रेन का वीडियो वायरल
Conclusion
यह वीडियो एक फिल्म का है, और जो दावा किया गया वो गलत है
Fact Check
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर