मौसम 29 अगस्त: दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में आज भी बरस सकते हैं काले काले बदरा

देश
ललित राय
Updated Aug 29, 2020 | 00:06 IST

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल): राजधानी दिल्ली और एनसीआर में लोगों को उमस का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन कुछ जगहों पर बारिश के भी आसार हैं।

Delhi-NCR weather
मौसम 29 अगस्त: दिल्ली-NCR में बारिश के आसार 
मुख्य बातें
  • दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में आज भी बारिश के आसार
  • अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीत अंतर 11 डिग्री का होगा
  • दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस का करना पड़ सकता है सामना

नई दिल्ली।  शुक्रवार को दिल्ली के साथ साथ एनसीआर पर इंद्र भगवान मेहरबान रहे। दिल्ली के सभी इलाकों में करीब करीब बारिश हुई। कुछ इलाके खासतौर पर जीके 1 में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। अब सवाल यह है कि आज का मौसम रहेगा। अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो लोगों को गर्मी के साथ उमस का सामना करना पड़ा है। शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर 11 डिग्री रहेगा। इसका अर्थ यह है कि लोगों को गर्मी का सामना करना होगा। 

दिल्ली में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 25, सापेक्ष आद्रता 77 फीसद रहेगा। इसका मतलब है कि दिल्लीवासियों को उमस का सामना करना होगा। अनुमान के मुताबिक शुक्रवार की तरह ही कुझ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है जबकि ज्यादातर हिस्सों में सामान्य बारिश के आसार है और उसकी अवधि भी कम होगी। पालम और नरेला साइड में  गर्मी कुछ ज्यादा रहेगी। 


गुरुग्राम और फरीदाबाद का मिजाज एक जैसा होगा

दिल्ली की ही तरह गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 34, न्यूनतम 25, सापेक्ष आद्रता 64 फीसद रहेगा। शुक्रवार की तरह सायबर सिटी के लोगों को आज गर्मी से राहत मिलती हुई नजर आ रही है लेकिन उमस का भी सामना करना पड़ेगा।  गुरुग्राम के उत्तरी इलाकों यानि दिल्ली से सटे हिस्सों में तेज बारिश की संभावना है। जानकारों का कहना है कि पूरे एनसीआर में मौसम का मिजाज करीब करीब शुक्रवार जैसा ही रहेगा। लेकिन स्थानीय स्तर पर बदलाव की वजह से थोड़ा बहुत बदलाव होता है। गुरुग्राम की ही तरह फरीबाद का मौसम रहेगा।


नोएडा और गाजियाबाद का मिजाज एक जैसा

दिल्ली, गुरुग्राम, फरीबाबाद की ही तरह एनसीआर के दो और शहरों नोएडा- गाजियाबाद में भी शुक्रवार की तरह आज भी बारिश के आसार हैं। यह बात अलग है कि बारिश बंद होने के साथ ही उमस का सामना करना होगा। कुछ इलाकों में शुक्रवार की तरह मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। लेकिन उसका दायरा और समय सीमित रहेगा। जानकारों का कहना है कि अब धीरे धीरे बारिश का मात्रा में कमी आएगी, इस समय बारिश के पीछे स्थानीय कारक जिम्मेदार हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर