मौसम 31 अगस्त: दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल, हल्की बारिश होने की संभावना

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल): राजधानी दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में आज मौसम अच्छा रहेगा। कई जगह हल्की बारिश भी हो सकती है।

delhi rain
अगले कुछ दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है
  • मौसम विभाग का कहना है कि व्यापक पैमाने पर बारिश का अनुमान नहीं है
  • देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, कई जगह बाढ़ के हालात

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। आज आसमान में बादल छा सकते हैं और हल्की बारिश या बूंदा बांदी हो सकती है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में अगले छह दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि व्यापक पैमाने पर बारिश का अनुमान नहीं है। 

दिल्ली में अगस्त में अब तक 236.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि इस अवधि तक सामान्य मात्रा 245.7 मिमी है और इस लिहाज से बारिश चार प्रतिशत कम हुई है। वहीं गुरुग्राम में भी आज बादल छाए रहेंगे और बारिश की भी संभावना है। यहां न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा। फरीदाबाद में भी इस तरह का मौसम रहने की उम्मीद है।

अगस्त में खूब हुई बारिश

देश के कई हिस्सों में अभी भारी बारिश हो रही है। कई जगह बाढ़ की स्थिति है। मौसम के आंकड़ों के अनुसार देश में अगस्त के महीने में पिछले 44 साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। आईएमडी के अनुसार अगस्त महीने में 28 तारीख तक 25 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई। इससे पहले 1983 में अगस्त महीने में सामान्य से 23.8 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई थी। देश में सामान्य मानसून का मौसम एक जून से 30 सितंबर तक होता है। जून में देशभर में 17 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई थी, वहीं जुलाई में सामान्य से 10 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई। 

MP में 10 की मौत

वहीं मध्य प्रदेश में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश से 10 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से छह लोगों की मौत शनिवार को हुई। प्रदेश के बाढ़ प्रभावित 12 जिलों के 454 गांवों से लगभग 11,000 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर