मौसम 11 सितंबर: दिल्ली-NCR जानें आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल): दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों में बारिश नहीं होने का पूर्वानुमान है। इससे दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान में भी वृद्धि होगी और गर्मी बढ़ेगी।

delhi, gurugram, noida ghaziabad weather today
दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस का करना पड़ेगा सामना 
मुख्य बातें
  • दिल्ली और एनसीआर में आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा
  • गर्मी के साथ साथ लोगों को उमस का भी करना पड़ेगा सामना
  • अक्टूबर के पहले हफ्ते तक मानसून की विदाई लेकिन सितंबर महीने में अब तक कम हुई बारिश

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष दिल्ली और एनसीआर के बादलों से मानसून की विदाई अक्टूबर के पहले हफ्ते तक होगी। लेकिन मानसूनी बादल के बावजूद वो बरसते नहीं हैं। दिल्ली में जहां गुरुवार को लोगों को गर्मी के साथ साथ उमस का सामना करना पड़ा वहीं आज भी तापमान 36 डिग्री के पास ही बना रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 11 डिग्री का अंतर
दिल्ली में  अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर 11 डिग्री के करीब होगा और आद्रता का स्तर 81 फीसद यानि कि लोगों को दिनभर उमस का भी सामना करना होगा। आंकड़ों के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज कुछ इसी तरह का बना रहेगा। दिल्ली के आसमां पर बादलों का डेरा तो होगा लेकिन वो बरसने में आनाकानी कर सकते हैं। 


गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद का हाल एक जैसा
अगर बात गुरुग्राम और फरीदाबाद की करें तो इन दोनों शहरों में भी अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री होगा। इसके साथ ही आद्रता का स्तर 85 फीसद होगा। इसका मतलब यह हुआ कि लोगों को दिल्ली वालों की तरह ही उमस का सामना करना पड़ेगा। गुरुग्राम और फरीदाबाद की ही तरह नोएडा और गाजियाबाद की भी तस्वीर रहेगी। 

मौसम विभाग ने बताया कि शहर में सितंबर में अब तक 20.9 मिमी बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (58.3 मिमी) की अपेक्षा 64 फीसदी कम है। दिल्ली में एक जून से अब तक 576.5 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य बारिश 582.1 मिमी से कम है। बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर