आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 1 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 1 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 1 अप्रैल (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Aaj ki taza khabar 1 April 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 1 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : पीएम मोदी ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में छात्रों को तनाव कम करने का गुरु मंत्र दिए। सुबह 11 बजे दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में कार्यक्रम था और देशभर से 15 लाख छात्र इसमें शिरकत किए। दूसरी बार यूपी की कमान संभालने के बाद सीएम योगी अयोध्या दौरे पर पहुंचे जहां वह रामलला के दर्शन के बाद अयोध्या मंडल की समीक्षा बैठक की। कुर्सी बचाने की आखिरी कोशिश में इमरान खान ने इमोशनल कार्ड खेला है और देश के नाम संबोधन में विरोधियों को गद्दार बताया। इमरान ने 3 अप्रैल को पाकिस्तान के नाम वोट देने की अपील की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। 40 मिनट तक चली इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि हिंसा को त्याग कर शांति प्रयासों पर आगे बढ़ें।
Ukraine Crisis : रूसी विदेश मंत्री लावरोव से मिले पीएम मोदी ने कहा- जल्द खत्म करें हिंसा

PNG Price Hike in Delhi NCR:आईजीएल ने गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद में घरेलू पीएनजी की कीमत में 5.85 प्रति SCM का इजाफा किया है। 
महंगाई दर महंगाई का झटका, अब Delhi-NCR में पीएनजी के बढ़े दाम, 5.85 रुपये का हुआ इजाफा

पाकिस्तान में सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इसी बीच पाक पीएम इमरान खान ने एक बार फिर भारत की तारीफ करते हुए कहा कि हिंदुस्तान हमारे साथ ही आजाद हुआ था, उनकी विदेश नीति की वजह से दुनिया में उसकी इज्जत है। 
इमरान खान ने एक बार फिर की भारत की तारीफ, कहा- हिंदुस्तान की विदेश नीति साफ है इसलिए उसकी इज्जत है

पाक‍िस्‍तान में सियासी संकट का सामना कर रहे इमरान खान पर उनकी पूर्व पत्‍नी रेहम खान ने फिर हमला बोला है। उन्‍होंने कहा कि इमरान खान ने पाकिस्‍तान की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया।
Exclusive: '4 साल में इमरान खान ने कुछ नहीं किया', PAK PM के खिलाफ फिर हमलावर हुईं रेहम खान

यू्क्रेन युद्ध ने भारत के सामने अमेरिका और रूस से संबंधों को लेकर नई चुनौती खड़ी कर दी है। भारत को जहां व्यापार के लिए और विश्व मंच पर चीन से निपटने के लिए अमेरिका की ज्यादा जरूरत है, वहीं रक्षा और कूटनीतिक जरूरतों के लिए रूस की भी जरूरत है।
भारत को लेकर अमेरिका-रूस में खींचतान, यूक्रेन युद्ध बदलेगा समीकरण !

आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह का मानना है कि देश के संसाधनों से ही बिजली का निर्माण होता है तो देश के लोगों का बिजली पर बराबर हक बनता है। उन्होंने राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर बिल पेश किया। 
'फ्री बिजली सबका मूलभूत अधिकार है' आप सांसद संजय सिंह, राज्यसभा में पेश किया प्राइवेट मेंबर बिल 

उत्तर प्रदेश के कानपुर में अपने घर पर बीजेपी का झंडा लगाने की वजह से एक मुस्लिम युवक को उसके पड़ोसियों ने जमकर पीटा। इससे पहले बदायूं में भी एक मुस्लिम युवक को जान से मारने की खबर मिली थी। कुशीनगर में बीजेपी की जीत पर मिठाई बांटने वाले बाबर की हत्या कर दी गई।
घर पर BJP का झंडा लगाने की सजा, मुस्लिम युवक को पड़ोसियों ने पीटा

पाकिस्तान के 75 साल के इतिहास में कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है। और आजादी के 11 साल बाद ही वहां पर सैनिक शासन लागू हो गया था।
पाकिस्तान में क्यों नहीं टिक पाती 5 साल सरकार,इन 3 सैन्य शासकों ने ऐसे किया खेल

भारतीय सेना (Indian Army) ने पश्चिमी मोर्चे पर अपनी रैपिड रिस्पांस (Rapid Response) क्षमताओं को मान्य करने के लिए पोखरण (pokhran) में एक हवाई अभ्यास किया।

Airborne Exercise: पोखरण में भारतीय सेना ने एडवांस  हवाई अभ्यास करके दिखाया दम-खम, देखें ये Photos

दूसरी बार यूपी की कमान संभालने के बाद सीएम योगी आज पहली बार अयोध्या पहुंचे हैं। रामलला के दर्शन के बाद अयोध्या मंडल की बैठक में समीक्षा करेंगे। अपने पहले कार्यकाल के दौरान योग करीब 46 बार अयोध्या पहुंचे थे।

शपथ लेने के बाद पहली बार राम के दरबार में पहुंचे योगी, अयोध्या मंडल की बैठक में करेंगे समीक्षा

पंजाब विधानसभा में आज (शुक्रवार, 1 अप्रैल) एक अहम प्रस्‍ताव पारित किया गया, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ को तत्‍काल पंजाब को हस्‍तांतरित करने की मांग की गई।

पंजाब का हो जाएगा चंडीगढ़! विधानसभा में प्रस्‍ताव पारित, BJP को छोड़ सभी ने किया समर्थन

पीएम नरेंद्र मोदी को मारने की साजिश बेनकाब कर दी गई है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक  0 किलो RDX से मारने की साजिश स्लीपर सेल के जरिए पीएम को मारने की साजिश रच रही थीं। सुरक्षा एजेंसियां जानकारी जुटा रही हैं पीएम मोदी को मारने की साजिश के संबंध में जो ई-मेल  मिला है उसका स्रोत कहां से जुड़ा है।

पीएम नरेंद्र मोदी को मारने की साजिश बेनकाब, 20 किलो आरडीएक्स जुटाने का दावा

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देश भर के छात्रों के साथ 'परीक्षा पे चर्चा' संवाद में हिस्सा लिया। 'परीक्षा पे चर्चा' में छात्रों ने एग्जाम की तैयारी को लेकर उनसे कई तरह के सवाल पूछे। 

Pariksha Pe Charcha 2022 Highlights: छात्र कैसे करें एग्जाम की तैयारी, 'परीक्षा पे चर्चा' में PM मोदी की बड़ी बातें

इमरान खान की सत्ता से विदाई होनी तय है। पाकिस्तानी असेंबली में तीन अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी। सत्ता और सीटों दोनों का समीकरण इमरान खान के खिलाफ जा चुका है। 

सेना के साथ एक पेज पर होने का दावा करने वाले इमरान की बाजवा से क्यों ठन गई? 

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के साथ ही केंद्र सरकार के साथ टकराव की स्थिति भी बनती दिखाई दे रही है। पंजाब की भगवंत मान की सरकार ने आज एक दिन का विधान सभा का विशेष सत्र बुलाया है। 

Punjab: AAP सरकार और केंद्र में टकराव! CM मान ने आज बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपनी तीन दिनों के दौरे पर शुक्रवार को भारत पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री पद की कुर्सी संभालने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा हो रही है। 

क्यों खास है नेपाली PM देउबा की भारत यात्रा, वांग यी के दौरे के ठीक बाद नई दिल्ली का दौरा

सरकार ने गुरुवार को सशस्त्र बल शक्तियां अधिनियम (अफस्पा) पर एक बड़ा फैसला लिया। असम, मणिपुर एवं नागालैंड के कई इलाकों में अफस्पा के दायरे को कम किया जाएगा। सरकार के इस फैसले का एक्टिविस्ट इरोम शर्मिला ने स्वागत किया है। शर्मिला ने पूर्वोत्तर के राज्यों से अफस्पा हटाने के लिए 16 वर्षों तक अनशन एवं धरना दिया। रिपोर्टों के मुताबिक शर्मिला ने सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि 'यह लोकतंत्र की वास्तविक पहचान है।' 
AFSPA पर सरकार के फैसले पर इरोम शर्मिला बोलीं-यह लोकतंत्र की असली पहचान

नए वित्त वर्ष के पहले ही दिन महंगाई का झटका लगा है। 19 किलो वाणिज्यिक रसोई गैस एलपीजी की कीमत में 250 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई। आज से इसकी कीमत 2253 रुपये होगी। राहत वाली बात ये है कि घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ने से रेस्टोरेंट में खाना खाना और महंगा हो जाएगा।
रेस्टोरेंट में खाना पीना होगा महंगा, 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 250 का इजाफा

आज से नया वित्त वर्ष की शुरुआत हो चुकी है यानि बजट के नए नियम लागू हो रहे हैं जिसकी वजह से कुछ घरेलू सामान और दवाईयां महंगी होने जा रही हैं। आज यानि 1 अप्रैल से मोबाइल, टीवी, एसी, फ्रीज महंगे हो रहे हैं। वहीं LED बल्‍ब और चांदी के भी बढ़े हुए दाम लागू हो रहे हैं।यहीं नहीं आज से 376 बीमारियों की जरूरी दवाइयां भी करीब 1 फीसदी तक महंगी हो रही है।
आज से लगेगा महंगाई का एक और 'तड़का', जानिए देश में 1 अप्रैल से किन चीजों के दाम बढ़े

रीवा के सर्किट हाउस में नाबालिक के साथ रेप की घटना को अंजाम देने वाले कथावाचक सीताराम की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। कोर्ट ने आरोपी को 2 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है। इसके साथ ही सीएम शिवराज सिंह चौहान के सख्त रूख के बाद रीवा प्रशासन ने आरोपी के मकान को बुलडोजर चलाकर जमींदोज कर दिया। आरोपी को पैदल ही कोर्ट में पेशी के लिए ले जाया गया।
Rewa: शिवराज के सख्त रूख के बाद बाद रेप के आरोपी महंत के घर पर चला बुलडोजर

पाकिस्‍तान की राजनीति में मचे सियासी घमासान के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज (गुरुवार, 31 मार्च) राष्‍ट्र को संबोधित किया। उनका यह 'बहुप्रतीक्षित' संबोधन विपक्ष की ओर से उनके खिलाफ पाकिस्‍तान की संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा और वोटिंग से पहले हुआ है, जिस दौरान उन्‍होंने विपक्षी नेताओं पर जमकर हमले बोले तो यह भी साफ कर दिया कि वह इस्‍तीफा नहीं देंगे और एक अच्‍छे क्रिकेटर की  तरह आखिरी गेंद तक लड़ते रहेंगे।
'इस्‍तीफा नहीं दूंगा, आखिरी बॉल तक खेलूंगा', इमरान खान ने फिर किया 'विदेशी साजिश' का जिक्र 

पाकिस्‍तान की घरेलू राजनीति में अपने स‍ियासी करियर की सबसे बड़ी चुनौती का सामना कर रहे इमरान खान ने आज (गुरुवार, 31 मार्च) राष्‍ट्र को संबोधित किया, जिस दौरान उन्‍होंने अपने इस्‍तीफे की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि अब फैसला रविवार (3 अप्रैल) को ही होगा, जब नेशनल असेंबली में उनके खिलाफ लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग होगी।
'इमरान खान के आरोपों में कोई सच्‍चाई नहीं', PAK PM के आरोपों पर आया अमेरिका का जवाब

 दुनिया के लोग भले ही 1 अप्रैल को एक दूसरे को मूर्ख बनाकर मजा लेते हों, लेकिन इतिहास में इस तारीख पर कई बड़ी घटनाएं दर्ज हैं। भारत में रिजर्व बैंक की स्थापना और अमेरिका में एप्पल की स्थापना इस सदी की चंद बड़ी घटनाओं में शामिल हैं, जिसका साक्षी 1 अप्रैल का दिन रहा। 
आज का इतिहास, 1 अप्रैल : रिजर्व बैंक की स्थापना का दिन

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और बीटेक, बी आर्क और संबद्ध पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हर साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य आयोजित करती है। देश भर के अन्य भाग लेने वाले इंजीनियरिंग कॉलेज।
जेईई मेन के अलावा ये हैं इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षाएं, मिलेगा शानदार कॉलेज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर