ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 1 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 1 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 1 फरवरी मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar)
आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 1 फरवरी, 2022 

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट पेश किया। बजट से आम आदमी की उम्मीदों को झटका लगा है। इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं किया गया है। बजट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये बजट विकास का नया विश्वास लेकर आया है, अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती, युवाओं का उज्जवल भविष्य सुरक्षित होगा। बजट के बाद पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्स का पुराना स्लैब ही जारी रहेगा, घाटे के बावजूद पीएम के निर्देश पर टैक्स नहीं बढ़ाया गया वहीं बजट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि बजट में गरीबों-किसानों के लिए कुछ नहीं है, सैलरीड क्लास, मिडिल क्लास, और युवाओं के भी हाथ खाली रहे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने कहा कि पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर-12 ग्रुप मैच में भारत को हराकर उन्हें अब भी गर्व महसूस होता है। पाकिस्तान ने पिछले साल 24 अक्टूबर को दुबई में ग्रुप दो मैच में भारत को 10 विकेट से हरा दिया था।

भारत के खिलाफ पाकिस्तान की जीत पर शाहीन अफरीदी बोले- ईमानदारी से कहूं तो..

News Ki Pathshala में बजट की स्पेशल क्लास में बजट का विश्लेषण किया गया। पूर्व मंत्री जयंत सिन्हा से बजट को जाना गया। उन्होंने बताया कि बजट से आम आदमी से लेकर कॉरपोरेट तक को कैसे लाभ होगा।

एक साल के बजट में 25 साल का विजन कैसे? इस बजट से आपको क्या मिला? जयंत सिन्हा की स्पेशल क्लास से समझें

देश के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय के लिए बजट में 2,400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जो गत साल की तुलना में 18.42 प्रतिशत अधिक है। इस बजट में आवंटित राशि का अधिकतर हिस्सा स्वदेश दर्शन योजना के लिए है।

पर्यटन को मंदी से उबारने के लिए सरकार ने दी 'बूस्टर डोज', बजट में किया 18 प्रतिशत का इजाफा

अमेरिका और नाटो से रूस इस बात की कानूनी रूप से बाध्यकारी गारंटी मांग रहा है कि यूक्रेन कभी NATO में शामिल नहीं होगा। वहीं, अमेरिका और नाटो के सदस्‍य देश आशंका जता रहे हैं कि रूस, यूक्रेन पर हमला कर सकता है। इस मसले पर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

यूक्रेन संकट : अमेरिका से क्‍या चाहता है रूस? सुरक्षा परिषद में तीखी बहस के बाद और बढ़ा तनाव

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए एक और लिस्ट जारी कर दी है। योगी आदित्यनाथ सरकार में महिला कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह को लखनऊ की सरोजिनी नगर से टिकट नहीं मिली है। उसी सीट से राजेश्वर सिंह को टिकट मिला है। 

UP BJP Candidates List 2022: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानें सरोजिनी नगर और लखनऊ कैंट से किसे मिला टिकट

मुंबई में कोरोना केसों की घटती संख्या को देखते हुए प्रतिबंधों में ढील दी गई है, यहां से नाइट कर्फ्यू भी हटा लिया गया है, साथ ही रेस्टोरेंट और सिनेमाहॉल में दर्शकों की संख्या को लेकर भी छूट दी गई है, साथ ही कुछ और प्रतिबंधों में रियायत देने की बात भी कही जा रही है, गौर हो कि देश की आर्थिक राजधानी में कोरोना संकट के चलते ये प्रतिबंध लागू किए गए थे।

मुंबई से हटा 'नाइट कर्फ्यू', रेस्टोरेंट और सिनेमाहॉल 50% क्षमता पर करेंगे काम, प्रतिबंधों में ढील

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने मंगलवार को कहा कि उन्हें जिम्मेदारी लेना पसंद है और वह आईपीएल 2022 में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी की अगुवाई करने को लेकर उत्साहित हैं। अहमदाबाद फ्रेंचाइजी (जिसे सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने खरीदा था) ने मेगा नीलामी से पहले राशिद खान और शुभमन गिल को पांड्या के साथ चुना है।

अहमदाबाद आईपीएल टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने उन तीन कप्तानों के नाम बताए, जिनकी राह पर वो चलेंगे

बजट पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार से खास बातचीत की है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस बजट की आलोचना की है, जिसे लेकर रेल मंत्री से सवाल किया गया। उन्होंने कहा कि जो देखना न चाहें वो क्या देखेंगे, जो समझना न चाहें वो क्या समझेंगे।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- रोजगार के लिए निवेश जरूरी, ये बजट भविष्य बनाने वाला है

प्रसपा का सपा के साथ गठबंधन है। ये दोनों ही हॉट सीटें हैं। अखिलेश यादव ने सोमवार को करहल सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। करहल सीट सपा के दबदबे वाली सीट रही है।

दो सीटों पर कांग्रेस ने सपा को दिया वॉकओवर, करहल, जसवंतनगर सीट पर नहीं उतारेगी प्रत्याशी 

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर गाजीपुर की जहूराबाद सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिसे उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में जीता था। उनके बेटे अरविंद राजभर वाराणसी की शिवपुर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजभर चेहरे और उत्तर प्रदेश के मंत्री अनिल राजभर को चुनौती देंगे।

Jahurabad Seat: गाजीपुर की इस सीट से लड़ेंगे चुनाव ओमप्रकाश राजभर, 2017 में भी आजमाई थी किस्मत

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय उस दौर से गुजर रही है जहां उसको सुधार की तमाम सलाह और नसीहत दी जा रही हैं। अब जब एक और अंतरराष्ट्रीय सीरीज (भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज) सिर पर है तो एक बार फिर पूर्व दिग्गजों का सलाह देने का सिलसिला शुरू हो चुका है। 

केएल राहुल को लेकर खड़ा हुआ है बड़ा सवाल, वनडे सीरीज में कप्तान रोहित को लेना होगा अहम फैसला

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना में महिला लड़ाकू पायलटों को शामिल करने की एक्सपेरिमेंट योजना को स्थायी यानी परमानेंट में बदलने का फैसला किया है। 

एक्सपेरिमेंट नहीं अब परमानेंट होंगी 'महिला फाइटर पायलट', सरकार का बड़ा फैसला

बजट से मिडिल क्लास को एक बार फिर झटका लगा है। सैलरी क्लास को फिर मायूसी हाथ लगी है। इनकम टैक्स में बदलाव नहीं किया गया है। सैलरी क्लास वाले लोगों को बजट से राहत की उम्मीद थी।

सैलरी क्लास को बजट से क्या मिला...'थैक्यू'? मिडिल क्लास को मिली सिर्फ मायूसी?

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बजट को बेहतरीन बताया है। उन्होंने कहा है कि ये नए भारत की आधारशिला रखता है। उन्होंने टाइम्स नाउ नवभारत से खास बातचीत की है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेहतरीन बजट बनाया है, ये नए भारत की आधारशिला रखता है: पीयूष गोयल

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को यूनियन बजट 2022-23 को संसद में पेश किया। इस दौरान उन्होंने कई घोषणाएं कीं। वित्त मंत्री ने टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स रिटर्न में बदलाव की सुविधा दी है। आप भरे गए पुराने आईटीआर को दो साल के भीतर कभी भी अपग्रेड कर सकते हैं।

ITR में भूलचूक ठीक करने लिए मिला 2 साल का समय, इनकम टैक्स रिटर्न में हुआ ये बदलाव 

आम बजट 2022-23 की बड़ी खासियतों में से एक खासियत यह है कि प्रधानमंत्री के नाम से दो योजनाओं की शुरू करने का ऐलान किया गया है। एक योजना पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना तो दूसरी पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल है।

बजट 2022 में 'पीएम' के नाम पर दो योजनाओं का ऐलान, पीएम गति शक्ति और पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल पर खास नजर

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने CNG और LPG किट को लेकर एक ड्राफ्ट प्रपोजल जारी किया है। मंत्रालय ने पेट्रोल BS6 वाहनों में सीएनजी किट की रेट्रोफिटिंग और 3.5 टन से कम वजन वाले वाहनों में डीजल इंजन को CNG इंजन से बदलने के विकल्प की अनुमति देने का प्रस्ताव रखा है।

पेट्रोल से मिलेगा छुटकारा! इन कारों में CNG किट लगवाने को जल्द मिल सकती है मंजूरी

निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश किया है। लोगों को उम्मीद थी कि इस बार वित्त मंत्री अपने पिटारे से लोगों को राहत देते हुए इनकम टैक्स स्लैब में कोई राहत देंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

सैलरी क्लास को बजट से क्या मिला...'थैक्यू'? मिडिल क्लास को मिली सिर्फ मायूसी?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2022 को बजट पेश किया। बजट (Budget 2022) में सरकार ने कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर डिजिटल करेंसी तक के लिए बड़े एलान किए। बजट के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कही थी ये बात, इसलिए नहीं बढ़ाया टैक्स-सीतारमण

भारत में ड्रोन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 2021 में विस्तृत नीति जारी की गई थी। ड्रोन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बजट 2022 में ड्रोन शक्ति पर जोर दिया गया है।

बजट 2022 में ड्रोन उद्योग पर सरकार की नजरें इनायत, 'ड्रोन शक्ति' पर खास जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्न मोदी ने 'अमृत काल' का जिक्र केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही थी।

वित्त मंत्री के बजट भाषण में आया 'अमृत काल', जानें क्या है इसका मतलब

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि गोवा की जनता के सामने दो ही विकल्प हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आम आदमी पार्टी। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर लोग AAP को वोट नहीं दे रहे हैं, तो वे अप्रत्यक्ष रूप से बीजेपी को वोट दे रहे हैं। 

कांग्रेस को वोट देने का मतलब BJP को वोट देना, अरविंद केजरीवाल ने गोवा के वोटर से कही ये बात

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 की नीलामी के लिए खिलाड़ियोयं की लिस्ट सामने आ गई है। फेहरिस्त में कुछ ऐसे खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं, जिनकी शायदी ही किसी ने उम्मीद की थी।

'किसी को नहीं थी उम्मीद': IPL नीलामी लिस्ट में इस देश ने किया हैरान, 3 क्रिकेटर को शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम

1 रुपये कहने के लिए एक रुपया होता है। लेकिन अर्थशास्त्र में इसका अपना महत्व है। यहां हम आसान तरीके से एक रुपए की गणित बताएंगे। कहने का मतलब यह कि एक रुपए की कमाई कैसे और खर्च कहां किया जाता है।

1 रुपए की गुणा गणित, आमदनी और खर्चे को आसान तरीके से समझें

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच 6 फरवरी से अहमदाबाद में तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज होगा। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने वनडे सीरीज में दर्शकों को अनुमति नहीं देने का कारण बताया है।

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे सीरीज के दौरान दर्शकों की स्‍टेडियम में 'नो एंट्री', जीसीए ने बताया प्रमुख कारण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी मंगलवार को संसद में आम बजट पेश किया। इस बजट में कुछ बड़ी घोषणाएं 5G ऑक्शन और गांवों तक इंटरनेट पहुंचाने को लेकर भी की गईं। टेक्नोलॉजी की दुनिया के लिए 5G को लेकर की गई घोषणा सबसे महत्वपूर्ण है।

Budget 2022: इसी वित्त वर्ष में शुरू होगा 5G, गांवों तक पहुंचेगा ऑप्टिकल फाइबर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को चौथी बार केंद्रीय बजट सदन में पेश किया। मोदी 2.0 सरकार का चौथा बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने चीन और पाकिस्तान के साथ तना-तनी के बीच रक्षा बजट में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पिछले साल की तुलना में तकरीबन 10 प्रतिशत का इजाफा किया है।

रक्षा बजट में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी, रक्षा खर्च में चीन-पाकिस्तान की तुलना कहां पहुंचा भारत

निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 में कुल व्यय 39.45 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। ये भारी भरकम रकम विभिन्न कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं पर खर्च की जाएगी।

बजट में इन सेक्टर्स पर दिखी सरकार की मेहरबानी, बजट भी बढ़ाया

साल 2022-23 के लिए केंद्र सरकार ने आम बजट जारी कर दिया है। सोशल मीडिया पर बजट को लेकर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। यह बजट इसलिए काफी खास था क्योंकि आने वाले कुछ ही दिनों में उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।
पीएम मोदी बोले- बजट गरीबों के कल्याण के लिए है, कहा- हर पहलू और क्षेत्र पर दिया गया ध्यान

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने आज संसद में वर्ष 2022 का बजट पेश किया। बजट भाषण खत्‍म होने के बाद हम आपको बता रहे हैं कि क्या सस्ता होगा और अब क्या महंगा होगा।
चमड़ा और कपड़ा सहित ये चीजें हुई सस्ती, जानिए बजट के बाद क्या होगा महंगा

देश में 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इस बदलाव से खासकर किसानों और वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्यादा फाएदा होने की उम्मीद है।
बजट 2022: 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस को लेकर होने जा रहा बड़ा बदलाव, किसानों और वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्यादा फाएदा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के बजट को पेश किया और विनिवेश के बारे में खास जानकारी दी।
विनिवेश पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कुछ कहा, एक नजर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में हेल्थ सेक्टर को टैक्नोलॉजी को स्थान दिया। डिजिटल टैक्नोलॉजी देशभर में हेल्थ को लेकर अहम भूमिका निभा रही है।
Health budget में टैक्नोलॉजी का मुख्‍य स्‍थान, नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम की होगी शुरुआत

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण द्वारा जारी बजट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि इस बजट में किसी वर्ग के लिए कुछ नहीं है।
Budget 2022 को राहुल गांधी ने बताया जीरो बजट, कहा- मिडिल क्लास, गरीबों, किसानों को कुछ नहीं मिला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश कर दिया है लेकिन इसे लेकर नौकरीपेश क्लास के हिस्से क्या आया इसपर एक नजर
निर्मला सीतारमण के बजट पिटारे से 'नौकरीपेशा' क्लास के हाथ क्या आया, क्या पूरी हुईं उम्मीदें?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए मंगलवार को बजट पेश किया। जानिए रक्षा क्षेत्र को क्या मिला।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रक्षा क्षेत्र के लिए की ये घोषणाएं, बजट में हुई बढ़ोत्तरी

Announcement for Startups in Budget 2022: स्टार्ट-अप्स को राहत देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उन्हें प्रदान किए गए प्रोत्साहन के लिए एक वर्ष के विस्तार की घोषणा की है।
बजट में सरकार ने स्टार्ट-अप्स को दी राहत, टैक्स इंसेंटिव एक साल और बढ़ाया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यून‍ियन बजट 2022 पेश करते हुए बच्‍चों की श‍िक्षा के ल‍िए नए चैनल और ड‍िज‍िटल यून‍िवर्स‍िटी का ऐलान क‍िया है। देखें इसके बारे में व‍िस्‍तार से।
Education Budget 2022: बजट 2022 में देखें एजुकेशन सेक्‍टर को क्‍या मिला, ई-विद्या स्कीम की शुरुआत सह‍ित ये है प्‍लान

देश की व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 39.45 लाख करोड़ का कुल बजट लोकसभा में पेश किया। बजट पर यूपी के नेताओं के रिएक्शन भी आने शुरू हो गए हैं। 
UP BJP अध्यक्ष स्वतंत्र देव बोले- अमृत काल की नींव है ये बजट, चुनावी राज्य यूपी के नेताओं ने दी ऐसी प्रतिक्रियाएं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को चौथी बार बजट भाषण लोकसभा में पेश किया। जानिए वित्त मंत्री का पूरा बजट भाषण हिंदी और अंग्रेजी में आप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं।
Budget 2022 Full Speech: जानिए कहां पढ़ें और डाउनलोड करें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा बजट भाषण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 2022-23 में राजकोषीय घाटा 6.4 फीसद पर रहने की उम्मीद है। 2025-26 तक इसे 4.5 फीसद पर लाया जाएगा।
Budget 2022 Fiscal Deficit: 2025-26 तक फिस्कल डेफिसिट 4.5 फीसद रखने का लक्ष्य

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के लिए आम बजट पेश करते हुए पीएम आवास योजना से जुड़ी अहम घोषणा की। इसके तहत 2023 तक 80 लाख घर बनाने का प्रस्‍ताव पेश किया गया है।
Budget 2022 PM Awas Yojana: बेघरों को मिलेगा घर, अगले 1 साल में बनेंगे 80 लाख घर, हर घर आएगा नल में पानी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टो करेंसी को लाने की बड़ी घोषणा करते हुए कहा अब वर्चुअल करेंसी पर बड़ा टैक्स लगेगा। क्रिप्टो करेंसी पर देना होगा 30% टैक्स।
क्रिप्टो में इनवेस्ट करने वालों के लिए बड़ी खबर, डिजिटल करेंसी लाएगा RBI

भारतीय रेलवे ने पुणे रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री सामान्य दरों पर शुरू कर दी है। प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया गया था।
पुणे रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकटों के दाम घटे, पहले 50 रुपए थी कीमत

Budget 2022 Income Tax Slabs and Rates: इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आइए जानते हैं आम आदमी के पास कौन से दो विकल्प मैजूद हैं।
आम आदमी फिर निराश, इनकम टैक्स पर राहत नहीं, पहले जैसा बरकरार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रेलवे को लेकर घोषणा की है कि 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेन बनाएंगे और 100 कार्गो टर्मिनल बनाए जाएंगे।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की घोषणा- 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेन बनाएंगे, 100 कार्गो टर्मिनल बनाने की योजना

Budget 2022 FM Nirmala Sitharaman speech: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2022-23 का आम बजट संसद में पेश क‍िया। देखें इस दौरान उन्‍होंने क्‍या कहा और क्‍या उम्‍मीद जताई, इस वीड‍ियो में।
व‍ित्‍त मंत्री Nirmala Sitharaman ने क्‍या कहा अपने बजट भाषण में, यहां देखें पूरी ड‍िटेल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2022-23 पेश करते हुए  हुए किसानों के लिए कई अहम घोषणाएं कीं उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग और कैमिकल फ्री फार्मिंग को बढ़ावा देने की बात कही। 
Budget 2022 for Farmers: किसानों के लिए बजट में हुए ये बड़े ऐलान, जानें बजट में किसानों को क्या मिला

2022-23 के बजट में युवाओं को लेकर वित्त मंत्री ने बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों का सृजन किया जाएगा।
Budget 2022: युवाओं के लिए बजट में खास पहल, मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों के सृजन का ऐलान

वित्त मंत्री ने इस बजट में सरकार की प्राथमिकताएं बताई हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि है कि सरकार का लक्ष्य आने वाले समय में 60 लाख नौकरियों का सृजन करना है। उन्होंने कहा कि सरकार का जोर युवाओं, महिलाओं एवं गरीबों का सशक्तिकरण करने पर है।
Budget 2022 Highlights: बजट 2022 की प्रमुख बातें, ई-विद्या योजना की शुरुआत, 400 वंदे मातरम ट्रेनें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2022-23 पेश करते हुए कहा कि ई-विद्या स्कीम की शुरुआत की जाएगी। बच्चों की शिक्षा 200 नए टीवी चैनल लाए जाएंगे। डिजिटल विश्वविद्यालय बनाए जाएंगे।
Budget 2022: बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल, डिजिटल यूनिवर्सिटी की होगी शुरुआत

आज यानि एक फरवरी को 2022 का बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में 11 बजे बजट प्रस्तुत करेंगी। बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री देश के राष्ट्रपति से मिलकर अनुमति लेते हैं और फिर कैबिनेट की मंजूरी लेनी होती है।
बजट पेश होने से पहले कैबिनेट देती है मंजूरी, सबसे पहले राष्ट्रपति से मिलने की चली आ रही है परंपरा

Budget 2022 Market LIVE, Nifty, NSE, BSE, Sensex Today Live Updates: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करने जा रही हैं। यह एफएम सीतारमण का चौथा और मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का 10वां बजट है। बजट का शेयर बाजार पर क्या असर होगा। यहां विस्तार से पढ़ें।
Budget 2022 Market LIVE Updates

आज यानी एक 1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) साल 2022-23 के लिए बजट पेश करेंगी। कोरोना काल में इस बजट पर देश के आम आदमी से लेकर बिजनसमैन तक की पैनी नजर है। 
Budget 2022 Live Updates: कुछ ही देर में पेश होगा बजट, वित्त मंत्री के ऐलान फूकेंगे इकोनॉमी में जान

Budget 2022 Income Tax Slabs and Rates for AY 2022-23 LIVE Updates: आम बजट 2022 से लोगों को कई उम्मीदें हैं। नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्स स्लैब में भी बदलाव की उम्मीद है। रिपोर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2022 के आम बजट (Union Budget 2022) में टैक्स फ्री इनकम (Tax Free Income) की सीमा बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं। 
Budget 2022 Income Tax Slabs and Rates Live Updates:मध्यम वर्ग को वित्त मंत्री से बड़ी आस, क्या टैक्स को लेकर बड़े ऐलान करेंगी सीतारमण?

Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharman) आज अपना चौथा बजट पेश करेंगी। केंद्रीय बजट 2022-23 पूरी तरह से पेपरलेस होगा। आइए जानते हैं बजट से जुड़े 10 ऐतिहासिक तथ्य-
Budget 2022: 1947 से अबतक, जानें बजट से जुड़े 10 ऐतिहासिक तथ्य

 प्रवर्तन निदेशालय (ED)के पूर्व संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह ने सोमवार को ट्विटर पर अहम जानकारी साझा करते हुए बताया कि भारत सरकार ने सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के उनके अनुरोध को मंजूर कर लिया है और वह जल्द ही राजनीति में शामिल होंगें।
UP Chunav: ED के ज्वॉइंट डॉयरेक्टर रहे राजेश्वर सिंह का VRS मंजूर, इस विधानसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव!

केंद्रीय बजट 2022 पेश होने में कुछ ही देर बची हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज संसद में बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पिछले साल की तरह इस साल भी COVID-19 महामारी के मद्देनजर बजट पेपरलेस होगा।
Budget 2022: कैसे बनता है देश का बजट? डिटेल में जानें पूरा प्रोसेस

 दिल्ली की कुर्सी मजबूत करने वाले सबसे अहम राज्यों में चुनाव सिर पर हो और बजट पेश करना हो, तो किसी भी वित्त मंत्री के लिए चुनावी बजट से परहेज करना काफी मुश्किल होगा। यहां तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने, राजनीति से लेकर कोरोना संकट से उबरकर पटरी पर आ रही अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की दोहरी चुनौती है। 
Budget 2022: आज खुलेगा वित्त मंत्री का पिटारा, नौकरी-टैक्स छूट-महंगाई से राहत की आस

उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। जिसका असर ट्रेनों की आवाजाही पर पड़ रहा है। जिसके चलते भारतीय रेलवे को कई दिनों से ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है। आज भी कई रूटों पर ट्रेनें रद्द हैं। यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम समेत उत्तर भारत से चलने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। अगर आप आज ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो पहले पता कर लें कि आपकी ट्रेन कैंसिल तो नहीं है।
IRCTC Trains Cancelled List, 01 Feb: आज भी कई रूट की ट्रेनें रद्द हैं, यहां देखें पूरी लिस्ट

मौसम विभाग ने कहा है कि फरवरी में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम तापमान रहने के आसार हैं, जबकि पंजाब और हरियाणा में समान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हो सकती है।
Weather Forecast Today, 1 february 2022 (आज का मौसम): आज कई जगह हो सकती है बारिश तो कुछ जगह रहेगा घना कोहरा

पीएसएल 2022 (पाकिस्तान सुपर लीग) में सोमवार को सीजन का सातवां मुकाबला क्वेटा ग्लेडिएटर्स और मुल्तान सुल्तांस के बीच खेला गया। कराची में खेले गए इस मुकाबले में मुल्तान सुल्तांस ने क्वेटा ग्लेडिएटर्स को 6 रन से मात दी और लगातार तीसरी जीत दर्ज करके अंक तालिका में छह अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली।

नहीं थम रहा इस पाकिस्तानी बल्लेबाज का बल्ला, एक बार फिर खेली धुुआंधार पारी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर