ताजा खबर, 1 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार, 1 जून की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
यहां पढ़ें दिन की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों का तेजी से बढ़ना जारी है। इससे अभी तक 5100 लोगों की मौत भी हो गई है। लेकिन इसके बावजूद आज से देश में काफी कुछ खुल जाएगा। आज से कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर लॉकडाउन लागू नहीं होगा। कई गतिविधियों की छूट दी गई है। इसे अनलॉक 1 कहा गया है। इस संबंध में हर राज्य ने अपने-अपने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वहीं बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान का निधन हो गया है। यहां पढ़ें सोमवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है। जो हर देशवासी के लिए जाननी बेहद जरूरी है। तो आईए जानते हैं कि वह अच्छी खबर है क्या-

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर, रिकवरी रेट में हो रहा सुधार, मृत्यु दर में हुई गिरावट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज (1 जून) केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट ने कृषि और उससे संबधित गतिविधियों के लिए बैंक से 3 लाख रुपए तक के शॉट टर्म लोन को चुकाए जाने की समय सीमा बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।

पढ़ें पूरी खबर: मोदी सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत! लोन चुकाने के लिए मिली 3 महीने की मोहलत, मिलेगी 3% छूट भी 

महाराष्ट्र और गुजरात पर इस समय एक चक्रवाती तूफान निसर्ग का खतरा मंडरा रहा है। तूफान के खतरे को देखते हुए दोनों राज्यों में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Cyclone Nisarga: विकराल रूप धारण कर सकता है चक्रवाती तूफान निसर्ग, गुजरात-मुंबई में NDRF की टीमें तैनात

क्या चीन जानबूझकर चिंगारी लगाता है और जब उसे लगता है कि पासा उलटा पड़ रहा है तो वो अपनी भूमिका को बदल लेता है।

पढ़ें पूरी खबर: Ladakh: चीन की है पुरानी आदत, पहले बवाल फिर देता है सफाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चैंपियंस पोर्टल का लोकार्पण किया। यह पोर्टल एमएसएमई सेक्टर को हर तरह से मदद कर चैंपियन बनाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: 'चैंपियन्स' के जरिए आपदा को अवसर में बदलने की तैयारी, मोदी ने लॉन्च किया champions.gov.in पोर्टल

महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर सर्वकालिक सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर अपने चमकीले करियर के दौरान बल्‍लेबाजी के ध्‍वजवाहक रहे।

पढ़ें पूरी खबर: इस खिलाड़ी ने बताया, सचिन तेंदुलकर की सबसे बेहतरीन पारी देखने के लिये स्कूल बंक किया था

एकता कपूर की एक वेब सीरीज में इंडियन आर्मी की वर्दी के साथ अश्लीलता पर बिग बॉस 13 के कंटेस्टेंट हिंदुस्तानी भाऊ ने एफआईआर दर्ज कराई है। उन्होंने एकता से माफी मांगने के लिए कहा है।

पढ़ें पूरी खबर: हिंदुस्तानी भाऊ ने एकता कपूर के खिलाफ दर्ज कराई FIR, कहा- 'सेना का अपमान नहीं सहेगा नया हिंदुस्तान'

बिहार में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। अमित शाह अगले सप्ताह वर्चुअल रैली करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: कोविड काल में बदलेगा चुनाव-प्रचार का चाल-ढाल, बिहार के लिए 'वर्चुअल रैली' करेंगे अमित शाह

दिल्ली के बॉर्ड को सील किए जाने के फैसले पर बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने सीएम अरविंद केजरीवाल पर तंज कसा है।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi border seal: गौतम गंभीर -अरविंद केजरीवाल ट्वीट वार, मिस्टर तुगलक क्या गैर दिल्ली वाले नहीं हैं भारतीय

लीवुड एक्‍टर सलमान खान ने अपने प्र‍िय म्‍यूजिक डायरेक्‍टर वाजिद खान के न‍िधन पर भावुक ट्वीट क‍िया है। ट्वीट से साफ नजर आ रहा है कि सलमान क‍ितने दुखी हैं और वाजिद के निधन ने उन्‍हें किस कदर दर्द दिया है। 

पढ़ें पूरी खबर: Wajid Khan की डेथ पर Salman Khan ने ल‍िखा- 'मैं तुम्हारी इज्जत करूंगा, तुम्हें याद करूंगा'

पाकिस्‍तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने कहा कि उनका ध्‍यान आगे भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के सामने गेंदबाजी करने की चुनौती पर लगा है।

पढ़ें पूरी खबर: युवा पाक तेज गेंदबाज ने कहा- विराट कोहली की इज्‍जत करता हूं, लेकिन उनसे डरता नहीं

चुनाव आयोग ने उच्च सदन की 18 सीटों पर चुनाव कराने के लिए तैयार हो गया है। ये सीटें गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्तान, झारखंड और पूर्वोत्तर भारत में हैं।

पढ़ें पूरी खबर: राज्यसभा की 18 सीटों पर 19 जून को होंगे चुनाव, चुनाव आयोग ने दी हरी झंडी 

अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद पूरे अमेरिका में आंदोलन हो रहा है। अब अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा है।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट ने साधा डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना, लिखा-'सत्ता से उखाड़ देंगे'

गंभीर और अफरीदी के बीच सोशल मीडिया पर राजनीति से लेकर क्रिकेट करियर तक के विषयों पर लंबे समय से एक दूसरे के खिलाफ शब्दों के बाण चल रहे है।

पढ़ें पूरी खबर: गंभीर-अफरीदी के बीच विवाद पर वकार यूनिस ने दी सलाह, कहा- दोनों आपस में करें सुलह

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनात ने गरीब, मजदूरों के बाद निराश्रितों के लिए भी खजाना खोल दिया है

पढ़ें पूरी खबर: योगी ने अब निराश्रितों के लिए खोला सरकारी खजाना, राशन के साथ दी जाएगी आर्थिक मदद

भारत औऱ चीन के बीच लद्दाख में तनाव बना हुआ है। इस बीच चीन ने लद्दाख में एलएसी के नजदीक अपने लड़ाकू विमानों से उड़ान भरी है।

पढ़ें पूरी खबर: Ladakh:पूर्वी लद्दाख के नजदीक चीन के लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान, करीब से नजर बनाए हुए है भारत

सोमवार को कैबिनेट की बैठक में कुछ खास फैसले किए गए जिसके बारे में तीन केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर और नरेंद्र तोमर ने जानकारी दी।  

पढ़ें पूरी खबर: मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, 14 फसलों को लागत का डेढ़ गुना MSP

देश में कोरोना वायरस से 5300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र राज्य में हुई हैं, सरकार भरसक प्रयास कर रही है कि महामारी को कंट्रोल किया जाए, यहां पढ़ें हर अपडेट:

कोरोना वायरस समाचार 1 जून: देश में पिछले 24 घंटों में 8,392 नए कोरोना मामले और 230 मौत के केस आए सामने

मौसम विभाग ने घोषणा की है कि मानसून केरल पहुंच चुका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून केरल पहुंच गया है।

पढ़ें पूरी खबर: केरल पहुंचा मानसून, मौसम विभाग ने की घोषणा

दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के दो अधिकारी भारत के खिलाफ जासूसी करते पकड़े गए हैं। सरकार ने इन दोनों अफसरों को देश छोड़ने के लिए 24 घंटे का समय दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: कैमरे में कैद हुई पाक उच्चायोग के अधिकारियों की 'करतूत', जासूसी करते रंगे हाथ पकड़े गए 

वाजिद खान का सोमवार को निधन हो गया है। 42 साल के वाजिद खान के निधन का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। बॉलीवुड म्यूजिक कंपोजर और सिंगर वाजिद खान लंबे टाइम से किडनी की समस्या से भी गुजर रहे थे।

पढ़ें पूरी खबर: वाजिद खान हुए सुपुर्द-ए-खाक, भाई Sajid Khan ने इरफान खान वाले कब्रिस्तान में किया अंतिम संस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कर्नाटक के राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के रजत जयंती समारोह का उद्घाटन किया। यहां उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के खिलाफ आगे रहकर लड़ाई लड़ रहे योद्धाओं के खिलाफ हिंसा या दुर्व्यवहार को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: पीएम मोदी की दो टूक- कोरोना से लड़ रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ हिंसा और दुर्व्यवहार स्वीकार्य नहीं

अमेरिका में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद वहां के कई शहरों में हिंसा का दौर जारी है। ट्रंप ने 'एंटीफा' को आतंकी संगठन घोषित करने की बात कही है।

पढ़ें पूरी खबर: क्या है 'एंटीफा', अमेरिकी राष्ट्रपति घोषित करना चाहते हैं इसे आतंकवादी संगठन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी की सीमा आवागमन के लिए खोले जाने पर राजधानी के लोगों से सुझाव देने के लिए कहा है। दिल्ली बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील, अब ऑटो, ई-रिक्शा पर बैठ सकेंगे एक से ज्यादा यात्री

बाहुबली के भल्‍लादेव यानि एक्‍टर राणा दग्‍गुबती और उनकी गर्लफ्रेंड मिहिका बजाज की शादी की तारीख फ‍िक्‍स हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर: इस द‍िन गर्लफ्रेंड मिहिका संग शादी करेंगे बाहुबली के भल्‍लाल देव, सामई आई डेट

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के नौशेर सेक्टर में एलओसी पार से भारतीय सीमा में आतंकियों की घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर दिया है। 3 आतंकियों को ढेर किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: सेना ने LoC पर आतंकी घुसपैठ को किया नाकाम, 3 को मारा, 28 मई से जारी है अभियान

भारतीय रेलवे ने आज (1 जून) से 200 और ट्रेनों स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है। कई नए नियम भी लागू किए गए हैं। जानिए यहां सब कुछ।

पढ़ें पूरी खबर: एसी और नॉन एसी 200 स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू, कई नए नियम भी लागू

उत्तर प्रदेश में 30 मई को इतना भयंकर आंधी-तूफान आया कि राज्य में 43 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुआवजे का ऐलान किया है।

पढ़ें पूरी खबर: आंधी-तूफान का ऐसा कहर, यूपी में गई 43 लोगों की जान, अब मुआवजे का ऐलान

आज यानी 1 जून से हरियाणा में अंतरराज्यीय और अंतरजिला आवाजाही पर कोई पाबंदी नहीं होगी। राज्य सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: हरियाणा ने जारी की नई गाइडलाइंस, खोला गया दिल्ली से लगा बॉर्डर, लोगों को मिलेगी राहत

इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन(IOCL) ने दिल्ली में जून महीने के लिए दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडरों(LPG Prise) के दाम में इजाफा किया है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के कहर के बीच दिल्ली में बढ़े घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 

कुछ ही दिन पहले की बात है कि जब सोशल मीडिया पर महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर चर्चाएं तेज होने लगीं, उनका नाम ट्रेंड करने लगा, तब धोनी की पत्नी साक्षी धोनी ने एक ट्वीट करके ऐसा करने वालों को लताड़ लगाई थी।

पढ़ें पूरी खबर: धोनी के संन्यास की खबरों पर आखिरकार खुलकर बोलीं पत्नी साक्षी, आगे की योजना भी बताई

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में रविवार को 48 और लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं इसके साथ ही जिले में इस महामारी के मामले बढ़कर 453 हो गए हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर: नोएडा में कोरोना के 48 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 450 पार

अरब सागर में बना निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान का रूप लेता जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने इसके जून के पहले सप्ताह में महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों से टकराने की संभावना जताई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: 129 साल बाद महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में आ सकता है चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

कोरोना संकट के बीच एक भारतीय व्यापारी ने यूएई के व्यापारियों को 6.15 करोड़ रुपये का चूना लगाया और फिर वंदे भारत की उड़ान से वापस हैदराबाद पहुंच गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर: यूएई के व्यापारियों से करोड़ों की ठगी कर एक भारतीय 'वंदे भारत फ्लाइट' से पहुंचा इंडिया

बॉलीवुड म्यूजिक डायरेक्टर की सबसे पॉपुलर जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान का निधन हो गया है। वाजिद 43 साल के थे और उनके निधन की जानकारी म्यूजिक डायरेक्टर सलीम मर्चेंट ने सोशल मीडिया पर दी है। आपको बता दें कि साजिद और वाजिद सगे भाई थे। 

यहां पढ़ें पूरी खबर: बॉलीवुड के लिए फिर बुरी खबर लाया 2020, म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान का निधन

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं पिछले तीन हफ्तों से भी अधिक समय से आमने सामने हैं। दोनों देशों के बीच यह तनाव लगातार गहरा होता जा रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: लद्दाख में तनाव और गहराया! भारत, चीन ने तैनात किए भारी उपकरण और तोप

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है जिसमें वो लंदन के कैफे में चाय की चुस्कियां लेते नजर आ रहे हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर: मुश्किल में फंसे 'बीमार' नवाज शरीफ, लंदन के कैफे में चाय की चुस्कियां लगाते फोटो वायरल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर