आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 10 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 दिसंबर, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 10 December 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार आज दिल्ली में  संपन्न हुआ। हादसे में जान गंवाने वाले ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर का अंतिम संस्‍कार पूरे सैनिक सम्‍मान के साथ संपन्‍न हो गया। इस बीच वायुसेना की टीम दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए शुक्रवार को भी मौके पर पहुंची और जांच शुरू की। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-


लखनऊ पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
लखनऊ पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर को कोरोना

संजय राउत के बाद बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी में हेलिकॉप्टर क्रैश पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने चीन कठघरे में खड़ा करते हुए पूछा कि रूस का बना हुआ चॉपर आखिर क्रैश कैसे हो गया।
सीडीएस बिपिन रावत केस में बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने आखिर किसे घेरा

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत की अस्थियां शनिवार को हरिद्वार में गंगा में प्रवाहित की जाएंगी। 
सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी की अस्थियां शनिवार को गंगा में की जाएंगी प्रवाहित

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गोवा के मोरपीरला गांव में आदिवासी महिलाओं के साथ पारंपरिक नृत्य किया और कहा कि अगर उनकी सरकार बनती है तो महिलाओं को नौकरियों में  30 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। 
प्रियंका गांधी वाड्रा ने गोवा में आदिवासी महिलाओं के साथ किया डांस, नौकरियों में 30% आरक्षण का वादा

कांग्रेस पार्टी ने उत्तराखंड में प्रोफेशनल्स को घोषणा पत्र तैयार करने के लिए उतारा है। पार्टी इसके जरिए 70 सीटों पर फीडबैक ले रही है।
यूपी के बाद अब उत्तराखंड में कांग्रेस का प्रयोग, प्रोफेशनल विंग करेगा कमाल !

बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने ईसाई लड़की रिशेल से शादी की। इस पर उसके मामा साधु यादव ने कहा कि उसने यादव समाज को कलंकित कर दिया।
तेजस्वी की शादी पर भड़के मामा साधु यादव, कहा- यादव समाज को कलंकित कर दिया

समिट फॉर डेमोक्रेसी में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र को लेकर भारत का स्पष्ट संदेश पुरातन काल से रहा है।
 पीएम नरेंद्र मोदी का दुनिया को संदेश, लोकतंत्र ही सभी चुनौतियों से निपटने का रास्ता

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर का आज अंतिम संस्कार हो गया। उन्हें आखिरी विदाई में 17 तोपों की सलामी दी गई।
'जनरल रावत अमर रहे' नारों के बीच पंचतत्व में विलीन हुए देश के पहले CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत, बेटियों ने दी मुखाग्नि

भारत में ओमिक्रॉन के कुल केस 25 हो चुके हैं। इस बीच नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य वी के पॉल ने मास्क और बूस्टर डोज के बारे में कुछ बड़ी बातें कहीं।
ओमिक्रॉन के खतरे के बीच नीति आयोग ने मास्क और बूस्टर डोज पर कही बड़ी बात

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए भारत के प्रधान रक्षा अध्यक्ष (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और 11 लोगों को आज अंतिम विदाई दी जा रही है। जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर उनके आवास से बरार स्क्वायर ले जाया जा रहा है जहां वो पंचतत्व में विलीन होंगे।

CDS बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में शामिल होने दिल्ली पहुंचे इन देशों के सैन्य कमांडर, देंगे अंतिम सलामी

तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने गुरुवार को कृष्णानगर में एक जनसभा के दौरान अपनी ही पार्टी की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) की खिंचाई की। ममता ने नदिया जिले में पार्टी के भीतर बढ़ती गुटबाजी पर नाराजगी व्यक्त की। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

ममता ने खुले मंच से दी अपनी ही सांसद महुआ मोइत्रा को चेतावनी, बोलीं- ...पार्टी तय करेगी कौन लड़ेगा और कौन नहीं

दुनिया में हर किसी के अपने शौक होते हैं। लेकिन, पाकिस्तान की रहने वाली एक महिला के शौक के बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। आमतौर पर कोई भी महिला एक बार दुल्हन बनती है। लेकिन, हीरा जीशान नाम की महिला हर शुक्रवार को दुल्हन बनती है। हैरानी की बात ये है कि पिछले 16 साल से हीरा जीशान ये काम कर रही है।

OMG: पाकिस्तान की ये महिला हर हफ्ते बनती है दुल्हन, बेहद दिलचस्प है मामला

ऐफील टॉवर के सामने प्रपोज करना इतने सालों में आइकॉनिक माना जाता रहा है, लेकिन खेल प्रेमियों के लिए लाइव मैच के दौरान स्‍टेडियम के अंदर हां सुनने से बेहतर भावना और कुछ नहीं। एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन एक ऑस्‍ट्रेलियाई फैन ने अपनी गर्लफ्रेंड को स्‍टेडियम के अंदर प्रपोज किया और बदले में उसे हां सुनने को मिला।

उसने हां कहा! एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट के दौरान फैन ने अपनी गर्लफ्रेंड को किया प्रपोज, वीडियो हुआ वायरल

तमिलनाडु के कुन्‍नूर में 8 दिसंबर को हुए हेलीकॉप्‍टर क्रैश में जान गंवाने वाले ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर को उनकी पत्‍नी और बेटी ने अंतिम विदाई दी। हर किसी की आंखों में आंसू थे। वे बमुश्किल खुद को संभाल पाए और फिर ऐसी बात कही, जो मिसाल बन गई।

आंसुओं को जज्ब कर ब्रिगेडियर LS लिद्दर को पत्‍नी और बेटी ने दी अंतिम विदाई, कह गईं बड़ी बात

उत्तर प्रदेश के कानपुर में 'प्यार में धोखा' मिलने की वजह से सुसाइड का एक दर्दनाक मामला सामने आया है। एक छात्र ने हॉस्टल के कमरे में फांसी का फंदा बनाकर अपनी जीवलीला समाप्त कर दी। इस दौरान कमरे से पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें छात्र ने आत्महत्या करने की वजह बताई है और कहा है कि वह प्रेमिका की वजह से सुसाइड कर रहा है लिहाजा उसीक प्रेमिका को परेशान ना किया जाए।

Kanpur: प्रेमी ने प्रेमिका की फोटो पर लिखा- 'धोखा देना था तो प्यार क्यों किया?', और फिर लगा ली फांसी

यूपी के कानपुर देहात का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अकबरपुर थाना क्षेत्र के इस वीडियो में पुलिस जिला अस्पताल के बाहर एक शख्स को बर्बरता से पीट रही है जिसके गोद में एक तीन साल का मासूम भी है। गोद में बच्चा लिया शख्स पुलिस से गुहार लगा रहा कि बच्चे को चोट लग जाएगा लेकिन पुलिसकर्मी सुनने को तैयार नहीं है। वीडियो वायरल होने के बाद यूपी पुलिस फिर लोगों के निशाने पर आ गई है।

Kanpur: गोद में बच्चा लिए शख्स को बेरहमी से पीटती रही पुलिस, वीडियो वायरल हुआ तो दी अजीब सफाई, VIDEO

तमिलनाडु हेलीकॉप्टर में जिंदा बचे एकमात्र शख्स ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की एक चिट्ठी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वरुण सिंह ने यह चिट्ठी अपने स्कूल के प्रिंसिपल को तब लिखी थी जब उन्हें शौर्य चक्र से नवाजा गया था। हरियाणा के चंडीमंदिर में स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य को लिखे पत्र में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ने छात्रों से कहा था कि 'औसत दर्जे का होना ठीक होता है।'

'12वीं के मार्क्स आपकी तकदीर तय नहीं करते', हादसे में एकमात्र जिंदा बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की स्कूल को लिखा खत वायरल

कुन्नूर में एक दुखद हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले चीफ ऑफ ड‍िफेंस स्‍टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और अन्‍य सैन्‍य अधिकारियों का अंतिम संस्‍कार आज होगा। कृतज्ञ राष्‍ट्र नम आंखों से अपने वीर सपूतों को अंतिम विदाई दे रहा है। उनका पार्थिव शरीर गुरुवार देर रात राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली लाया गया था, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सशस्‍त्र बलों के जांबाज रणबांकुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Gen Bipin Rawat Last Rites Live Updates: वीर सपूतों को नम आंखों से अंतिम विदाई, जनरल बिपिन रावत का अंत‍िम संस्‍कार आज

स्विस ब्रोकरेज क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) ने उम्मीद जताई है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में गतिविधियां सकारात्मक रहेंगी और अगले वित्त वर्ष में देश 9 फीसदी तक की वृद्धि दर्ज कर सकता है। वहीं स्विट्जरलैंड की ब्रोकरेज फर्म चालू वित्त वर्ष के लिए 8.4 से 9.5 फीसदी के पूर्वानुमान से अधिक रहेगी।

क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट, जानें अगले वित्त वर्ष में कितनी रह सकती है भारत की आर्थिक वृद्धि दर

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की चिंताओं के बीच अमेरिका में 16 और 17 साल के किशोरों के लिए भी वैक्‍सीन के बूस्‍टर डोज की अनुशंसा की गई है। इससे पहले केवल वयस्कों को इसके लिए योग्‍य बताया गया था, लेकिन अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (FDA) ने किशोरों को भी फाइजर के टीके के बूस्‍टर डोज के लिए योग्‍य बताया है।

Omicron की चिंता, अमेरिका में किशोरों को भी अब लगेगा वैक्‍सीन का बूस्‍टर डोज

आज बिहार पंचायत चुनाव के 10वें चरण की मतगणना हो रही है। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी और एक घंटे बाद ही परिणाम सामने आने शुरू हो जाएंगे। यहां जानए पंचायत चुनावों के नतीजों का हर अपडेट-

Bihar Panchayat Election Result 2021 LIVE Updates: कड़ी सुरक्षा के बीच अब से कुछ देर बाद शुरू होगी मतगणना, जानिए हर ताजा अपडेट

कुन्नूर के पास एक दुखद हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य के पार्थिव शरीर गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी लाए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालम एयरपोर्ट पहुंचकर सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 11 सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दी। 

CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य वीर सपूतों को PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, आज होगा अंतिम संस्कार

मानव अधिकार दिवस हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है। धरती पर रहने वाले हर व्यक्ति का एक मौलिक अधिकार है जिसके बारे में उन्हें अवश्य पता होना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र किसी भी सदस्य देश में सत्तारूढ़ सरकार के साथ, लोगों को उनके मूल अधिकारों के बारे में शिक्षित करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह दिवस वर्ष 1948 से 10 दिसंबर को मनाया जाता है।

Human Rights Day 2021: मानव अधिकार दिवस क्यों मनाते हैं, इस साल थीम क्या है?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर