ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 10 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 फरवरी गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 10 February 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में विधानसभा के पहले चरण का मतदान जारी है। पहले चरण में पश्चिमी यूपी की 58 सीटों पर 623 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे। इस चरण में कई हाई प्रोफाइल सीटें हैं। हिजाब विवाद में कर्नाटक हाई कोर्ट में सुनवाई हो रही है। चीफ जस्टिस ने कहा कि कोरोना काल के बाद सब ठीक हो रहा था, ऐसे विवाद होना ठीक नहीं। हिजाब मौलिक अधिकार है या नहीं इस पर विचार कर रहे। अफगानिस्तान के राजदूत ने कहा है कि उनके देश के लिए भारत एक बहुत बड़ा सहयोगी रहा है। तमिलनाडु भाजपा कार्यालय पर पेट्रोल बम फेंके जाने का मामला सामने आया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने सहयोगियों से कहा है कि उत्तर कोरिया (North Kores) के शासक किम जॉन्ग उन (Kim Jong Un) के साथ वह अभी भी संपर्क में हैं।

Donald trump : किम जॉन्ग उन के साथ अभी भी अपनी 'दोस्ती' निभा रहे डोनाल्ड ट्रंप, खुद किया इस बात का खुलासा

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है। भाजपा छोड़कर सभी प्रमुख दलों ने अपने सीएम पद के उम्मीदवार लगभग घोषित कर दिए हैं।

सिद्धू की बेटी का चन्नी पर निशाना, बोलीं- जिसके खाते में 133 करोड़ रुपये हैं वो गरीब कैसे हो सकता है

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बृहस्पतिवार को 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर 60.17 प्रतिशत मतदान हुआ। कोविड प्रोटोकॉल के कारण एक घंटे के विस्तार के बाद शाम छह बजे मतदान बंद हुआ। कुछ स्थानों पर ईवीएम में मामूली तकनीकी खराबी के साथ शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। 

UP first phase voting: पहले चरण में 60 फीसद मतदान, जानें कहा हुई सबसे ज्यादा वोटिंग-कहां लोगों ने दिखाई कम रूचि

प्रवर्तन निदेशालय ने दानदाताओं के धन के कथित रूप से निजी इस्तेमाल से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में पत्रकार राणा अयूब की 1.77 करोड़ रुपये से अधिक की राशि कुर्क की है।

ED ने पत्रकार राणा अयूब के 1.77 करोड़ रुपए कुर्क किए, ये लगा है आरोप

गुरुग्राम में चिंतल्स पैराडाइसो हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में एक टावर की छत का एक हिस्सा ढह जाने से उसके मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और अन्य बचाव कर्मी मौके पर पहुंच गए हैं।

Gurugram: अपार्टमेंट की छत गिरी, कई लोगों के दबे होने की आशंका, NDRF-SDRF का बचाव कार्य जारी

बिहार प्रतिपक्ष के नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा। उन्होंने पूछा पीएम को बताना चाहिए कि 2 करोड़ नौकरियों, 15 लाख रुपए और स्मार्ट सिटी का क्या हुआ।

तेजस्वी यादव ने पूछा- PM बताएं, 2 करोड़ नौकरियों, 15 लाख रुपए और स्मार्ट सिटी का क्या हुआ

प्रवर्तन निदेशालय ने दानदाताओं के धन के कथित रूप से निजी इस्तेमाल से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में पत्रकार राणा अयूब की 1.77 करोड़ रुपये से अधिक की राशि कुर्क की है।

ED ने पत्रकार राणा अयूब के 1.77 करोड़ रुपए कुर्क किए, ये लगा है आरोप

गोवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने आजादी के बाद 15 साल तक गोवा को आजाद नहीं कराया। गोवा के लोग लड़ते रहे लेकिन कांग्रेस सरकार ने मदद नहीं की। लाल किले की प्राचीर से भारत के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू ने कहा था कि वह गोवा की मुक्ति के लिए सेना नहीं भेजेंगे।

कांग्रेस ने गोवा को आजादी के बाद 15 साल तक आजाद नहीं कराया, नेहरू ने कहा था सेना नहीं भेजेंगे: PM मोदी

गुजरात के सीमावर्ती इलाके में मछली पकड़ने वाली 11 पाकिस्‍तानी नौकाओं को जब्‍त किया गया है। इन पाकिस्‍तानी नौकाओं ने भारतीय जल क्षेत्र में अवैध घुसपैठ की थी। इलाके में बीएसएफ की मौजूदगी का पता चलते ही मछुआरे पाकिस्‍तान की ओर भाग गए।

गुजरात के क्रीक इलाके से जब्त की गई 11 पाकिस्‍तानी नौकाएं, BSF को देख भागे मछुआरे

राज्यसभा में आम बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस की एक सदस्य ने 'बजट में का बा'। इसके जवाब में बीजेपी के सांसद ने कहा कि बजट में सब बा।

राज्यसभा में कांग्रेस ने पूछा- बजट में का बा? सत्ता पक्ष ने कहा, 'बजट में सब बा'

हर साल लाखों छात्र आईआईटी और एनआईटी जैसी संस्थानों में पढ़ने के लिए प्रयास करते हैं। लेकिन इन संस्थानों में एडमिशन पाना आसान नहीं होता है। और बमुश्किल कुछ हजार बच्चों को ही एडमिशन मिल पाता है। 

IIT,NIT,IIITs में 10 हजार से ज्यादा सीटें खाली, जानें क्यों है ऐसा

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में 2 महीने पहले एक लड़की गायब हो गई थी। आरोप पूर्व सपा नेता के बेटे पर लगा था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। अब जाकर लड़की का शव बरामद हुआ है।

Unnao: 2 महीने से लापता थी लड़की, अब जाकर मिला शव, सपा नेता का बेटा है आरोपी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब संभल के चंदौसी में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे, तभी 2 लड़कियां मंच के करीब तक पहुंच गईं। उन्हें सुरक्षाकर्मियों ने काबू में किया।

UP: संभल में CM योगी की सुरक्षा में बड़ी चूक, मंच तक पहुंचीं 2 लड़कियां

कर्नाटक में हिजाब पर विवाद की गूंज मद्रास हाई कोर्ट में भी सुनी गई, जहां अदालत ने हिजाब, टोपी या अन्‍य चीजों को लेकर बवाल पर हैरानी जताते हुए सवाल किया कि आखिर सर्वोपरि क्‍या है, धर्म या राष्‍ट्र?

कर्नाटक में हिजाब पर बवाल के बीच मद्रास हाई कोर्ट का अहम सवाल, 'क्या सर्वोपरि है- राष्ट्र या धर्म'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि कोविड-19 की वजह से जीडीपी में 9.57 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई लेकिन देश में 44 यूनिकॉर्न बने, यह 'अमृत काल' का ही संकेत है।

देश में 2020-21 में 44 यूनिकॉर्न बने, यह 'अमृत काल' का संकेत, निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कही ये बात

मणिपुर में विधानसभा चुनाव 2 चरणों में होने हैं। चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों में बदलाव किया है। 28 फरवरी को पहले चरण की और 5 मार्च को दूसरे चरण की वोटिंग होगी।

मणिपुर में दोनों चरणों के मतदान की तारीखों में बदलाव, जानें अब कब-कब डाले जाएंगे वोट

उत्तर प्रदेश के चुनावों को लेकर यह बात मशहूर है कि पश्चिम से चली हवा पूरब तक जाती है। यानी मतदाता जिसे पश्चिम में वोट देते हैं, उसे ही पूरे प्रदेश में भी समर्थन मिलता है। असल में आम तौर पर उत्तर प्रदेश में चुनावों की  शुरूआत पश्चिमी उत्तर प्रदेश से होती है। और उसके बाद प्रदेश के दूसरे हिस्से में चुनाव होते हैं।

पहले चरण की वोटिंग के संकेत, अब ये मुद्दे कराएंगे राजनीतिक दंगल

कर्नाटक में हिजाब पर बवाल के बीच आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने 'हिजाब गर्ल' के नाम से सुर्खियों में आई बीबी मुस्‍कान खान को लेकर कहा कि वह जींस पहनती रही है, लेकिन उसने हिजाब को लेकर बवेला खड़ा किया। वह उस साजिश का हिस्‍सा है, जिसका मकसद राज्‍य में शांति भंग करना है।

Hijab controversy: RSS नेता इंद्रेश कुमार ने मुस्‍कान खान को बताया साजिश का हिस्‍सा, कहा- शांति भंग करना है मकसद

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामलों में कमी आ रही, भारत में भी लगातार मामले घट रहे हैं। सभी राज्यों में कोविड-19 मामलों, संक्रमण दर में कमी आ रही, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक में 50,000 से अधिक एक्टिव मरीज हैं।

देश में कोविड की स्थिति पर सरकार ने जताई संतुष्टि, कुछ राज्यों में अभी भी आ रहे अधिक मामले

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बयानों से जमकर हमले हो रहे हैं। वंशवाद की राजनीति पर पलटवार करते हुए सपा चीफ अखिलेश यादव ने कहा कि जिनके पास परिवार नहीं होता है वे परिवार का दर्द क्या समझेंगे।

जिनके पास परिवार होता है वे ही एक परिवार का दर्द समझ सकते हैं, अखिलेश यादव का सीएम योगी और पीएम मोदी पर निशाना

भारतीय टीम के 2020-21 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड टेस्ट में शर्मनाक हार का सामना करने के बाद श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के नायक रहे कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उस दौरान उनके लिये गये फैसलों का ‘श्रेय किसी और ने ले लिया’।

अजिंक्य रहाणे का सनसनीखेज बयान, ऑस्ट्रेलिया में मेरे लिये गये फैसलों का श्रेय किसी और ने ले लिया

कर्नाटक में हिजाब विवाद का मसला अब कोर्ट तक पहुंच चुका है। कर्नाटक हाई कोर्ट में इस मसले पर सुनवाई हो रही है। चीफ जस्टिस ऋतु राज अवस्‍थी की अगुवाई वाली तीन सदस्‍यीय पीठ मामले की सुनवाई कर रही है, जिसमें जस्टिस कृष्‍णा एस दीक्षित और जेएम खाजी भी शामिल हैं।

Karnataka hijab row: हिजाब विवाद पर सुनवाई, हाई कोर्ट ने कहा- जल्‍द खोले जाएं स्‍कूल-कॉलेज

RTI से सामने आया है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने सरकारी आवास का सितंबर 2020 और कांग्रेस मुख्यालय का दिसंबर 2012 से किराया नहीं भरा है। अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी बंगले का किराया नहीं भरा है।

नहीं भरा गया कांग्रेस मुख्यालय और सोनिया गांधी के आवास का किराया, जानें आखिरी बार कब किया था भुगतान

विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत आज पश्चिमी यूपी के अधिकांश हिस्सों में मतदान हो रहा है। नोएडा में योगी का प्रशंसक उनका वेश धारण कर पोलिंग स्टेशन पर पहुंच गया।

CM योगी के वेश में  वोट डालने पहुंचा उनका प्रशंसक, पोलिंग स्टेशन पर उमड़ी लोगों की भीड़ 

विधानसभा चुनावों के बीच WWE रेसलर द ग्रेट खली बीजेपी में शामिल हुए। राजनीति के रिंग में कितना सफल हो पाएंगे। ये तो समय ही बताएगा।

बीजेपी में शामिल हुए WWE रेसलर द ग्रेट खली, राजनीति के रिंग में अजमाएंगे किस्मत

केंद्र सरकार ने पाकिस्तान समर्थित 60 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राज्यसभा को बताया कि सरकार के खिलाफ फर्जी खबरें प्रसारित कर रहे थे। 

केंद्र ने ब्लॉक किया 60 YouTube चैनल, सरकार के खिलाफ फैला रहे थे फर्जी खबरें ॉ

कर्नाटक हिजाब विवाद पर गीतकार जावेद अख्तर ने भी प्रतिक्रिया दी है। अख्तर ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने कभी भी हिजाब अथवा बुर्के का समर्थन नहीं किया है लेकिन कर्नाटक में भीड़ ने जिस तरह से हेकड़ी देखाई।

Karnataka Hijab Row : 'मैं हिजाब या बुर्के का समर्थन नहीं करता, लेकिन क्या यही मर्दानगी है?' विवाद पर बोले जावेद अख्तर  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सहारनपुर से अपने चुनाव प्रचार का आगाज किया। पीएम ने कानून-व्यवस्था एवं दंगों पर विपक्ष को घेरते हुए कहा कि यूपी की जनता उस पार्टी को ही अपना वोट देगी जो उसे दंगों से दूर रखेगा।

Up Election: सहारनपुर में बोले PM मोदी- हम विकास भी करते हैं, अपनी विरासत पर भी करते हैं उतना ही गर्व

लखीमपुर खीरी हिंसा के आरोपी आशीष मिश्र को हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी को जमानत मिली है।

Lakimpur Kheri violence : लखीमपुर खीरी हिंसा के मुख्य आरोपी आशीष मिश्र को हाई कोर्ट से मिली जमानत 

उत्तर प्रदेश में आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर जमकर भीड़ देखी जा रही है। मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।

Muzaffarnagar Constituency Polling- जब दूल्हा बोला- पहले मतदान, उसके बाद बहू और उसके बाद सब काम

उत्तर प्रदेश में पहले चरण की 58 सीटों पर वोटिंग जारी है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 11 जिलों में हो रहे मतदान में दो राजनीतिक दलों पर सबकी नजर है। ये दल भले ही सत्ता की रेस में नहीं हैं, लेकिन भाजपा और सपा गठबंधन का खेल जरूर बिगाड़ सकते हैं। 

ओवैसी और चंद्रशेखर बनेंगे 'वोट कटवा' ? जानें किन दो पार्टी को लग सकता है झटका

कर्नाटक हिजाब विवाद का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने गुरुवार को हिजाब विवाद का मुद्दा प्रधान न्यायाधीश की अगुवाई वाली बेंच के सामने उठाते हुए इस पर सुनवाई करने की मांग की।

Karnataka Hijab Row : सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कर्नाटक हिजाब विवाद, शीर्ष अदालत का दखल देने से इंकार 

RRB Group D CBT, NTPC: बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने बुधवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। इस मुलाकात में उन्होंने रेल मंत्री से रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए मेडिकल स्टैंडर्ड 2019 के ही बराबर रखने की मांग की।

RRB Group D CBT, NTPC exam : छात्रों की मांग को लेकर रेल मंत्री से मिले सुशील मोदी, मिला भरोसा 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 58 सीटों पर मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हो गया। मतदाता बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। मतदान को लेकर लोगों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। 

UP Election 2022 : वोट डालने मतदान केंद्रों पर उमड़े लोग, कुछ जगहों पर EVM में खराबी से वोटिंग रुकी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदू एवं राष्ट्रहित पर बड़ा बयान दिया है। हैदराबाद में बुधवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि देश में प्राथमिकता 'हिंदू हित एवं राष्ट्रीय हित' की होनी चाहिए। 

Mohan Bhagwat : 'हमें समाप्त होना होता तो 1000 साल पहले हो गए होते', हैदराबाद में बोले RSS प्रमुख  

मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक होगा आज शामली, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिलों में मतदान हो रहा है।

UP Election 2022 1st Phase voting Live: कुछ ही देर में शुरू होगा पहले चरण का मतदान, PM ने ट्वीट कर की ये अपील

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण का मतदान शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है। भाजपा के दोनों नेताओं ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है।

UP Elections 2022 : वोटिंग से पहले PM मोदी, CM योगी का ट्वीट, जानें BJP के दोनों नेताओं ने क्या कहा 

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 10 February 2022: मौसम की मार भारतीय रेलवे पर साफतौर पर पड़ती है और उसका परिचालन भी इससे प्रभावित होता है इसी के चलते रेलवे को कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है।

IRCTC Trains Cancelled List, 10 Feb: यात्रीगण ध्यान दें, आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग से पहले न्यूज एजेंसी ANI को इंटरव्यू दिया। इस इंटरव्यू में उन्होंने चुनाव से लेकर कई अहम मुद्दों पर अपनी बात रखी। 

'दो लड़कों वाला खेल हमने पहले भी देखा'; अखिलेश-जयंत की जोड़ी पर PM मोदी का तंज, ED-CBI के सवाल पर भी दिया जवाब

यूपी विधानसभा के चुनावी समर में  आज पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान (Voting) हो रहा है,  सभी दलों ने पूरा जोर लगा रखा है।

UP Chunav Voting 2022: पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की इन अहम सीटों पर वोटिंग

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर