ताजा खबर : Taza Khabar, 10 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 11, 2022 | 06:51 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 10 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 जुलाई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar, 10 जुलाई की बड़ी खबरें
Aaj ki taza khabar 10 July 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates 

Taza Khabar: गुजरात के वलसाड में औरंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। NDRF राहत एवं बचाव अभियान चला रहा है। वहां की जिला कलेक्टर ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, NDRF की एक टीम, नगर पालिका की 6 टीम, डिप्टी कलेक्टर और तहसीलदार स्तर के अधिकारी फील्ड में मौजूद हैं। नगर पालिका से 300 लोगों को शेल्टर होम में स्थानांतरित किया गया है, ग्रामीण इलाके से भी 100-200 लोगों को भी स्थानांतरित किया गया है। 

उधर, श्रीलंका में हालात और ज्यादा बिगड़ गए हैं, वहां प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के घर में आग लगा दी है, वहीं कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे वहीं अमरनाथ हादसे के बाद से रेस्क्यू ऑपरेशन, जारी है एलजी मनोज सिन्हा ने समीक्षा की है, अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से अब तक 17 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों की संख्या में और इजाफा हो सकता है। NDRF के मुताबिक अमरनाथ यात्रा घटना में अभी तक तकरीबन 35-40 श्रद्धालु लापता हैं। फिर बढ़े कोरोना के मामले, शनिवार को भी 18 हजार से ज्यादा केस, 43 संक्रमितों की मौत, यहां पढ़ें आज की प्रमुख और ताजा खबरें:

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार की पिछली कैबिनेट बैठक में लिए गए औरंगाबाद और उस्मानाबाद जिलों का नाम बदलने के फैसले पर शरद पवार ने कहा कि ये मुद्दा महा विकास अघाड़ी के सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम का हिस्सा नहीं था और उन्हें फैसले लेने के बाद ही इसके बारे में पता चला।
शरद पवार ने कहा, 2024 का विधानसभा चुनाव मिलकर लड़े महा विकास अघाड़ी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि रुपया जितना पीएम मोदी के कार्य में गिरा उतना कभी नहीं गिरा था। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं जस्टिस परदीवाला और जस्टिस सूर्यकांत को सलाम करता हूं। 
रुपया इतना नीचे कभी नहीं गिरा जितना पीएम मोदी के कार्यकाल में गिरा, सीएम KCR बोले- क्या यह 'लोकतंत्र' या 'षडयंत्र' है? 

 भारत के पहले स्वदेशी इंडिजिनिस एयरक्राफ्ट कैरियर विक्रांत ने चौथे फेस के सी ट्रायल पूरे कर लिए हैं। यह देश का पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर है।
IAC विक्रांत ने पूरे किए चौथे सी ट्रायल, अगस्त में नौसेना को मिलेगा देश का पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर 

श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में धावा बोल दिया था। इसके बाद राजपक्षे ने घोषणा की थी कि वह इस्तीफा दे देंगे।
 भारत श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा, 3.8 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता दी- विदेश मंत्रालय

आरोपी की पहचान उदयपुर निवासी 31 साल के फरहाद मोहम्मद शेख के रूप में हुई है। एनआईए ने कहा कि गिरफ्तार व्यक्ति मामले के मुख्य आरोपियों में से एक रियाज अटारी का करीबी सहयोगी था और उसने दर्जी कन्हैयालाल की हत्या की साजिश में भाग लिया था।
कन्हैयालाल हत्याकांड में एनआईए की सातवीं गिरफ्तारी, रियाज अटारी का करीबी फरहाद गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बंगाल ही नहीं पूरे भारत की आस्था मां काली में है। इसके बाद महुआ मोइत्रा ने ट्वीट कर लिखा कि दीदी ओ दीदी ने उन्हें बूट दिलवाया। अब मां ओ मां उनके सीने पर पैर रख देंगी। क्या तुष्टिकरण की राजनीति के लिए मां काली का अपमान किया जा रहा है? 
क्या तुष्टिकरण की राजनीति के लिए मां काली का अपमान किया जा रहा है?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवी काली का आशीर्वाद हमेशा देश के साथ है। इस पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने ट्वीट कर कहा कि 'दीदी-ओ-दीदी' (Didi-o-didi) ने उन्हें बूट मारा। अब मां ओ मां (Maa O Maa) उनके सीने पर पैर रखेगी।
Didi O Didi ने बूट दिलवाया, अब Maa O Maa सीने पर पैर रख देंगी, पीएम के मां काली वाले बयान पर महुआ मोइत्रा का जवाब

"कैसे SP हैं, आपके होते हुए माफिया घुस आए...?", जब अफसर पर भड़कने लगे CM

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने वहां के डिब्रूगढ़ में एसपी को एक आत्महत्या के मामले को लेकर जमकर लताड़ा। दो टूक पूछा, "आप कैसे एसपी हैं, जो आप लोगों के होते हुए माफिया यहां आ जाते हैं?" ये बातें उन्होंने पीड़ित परिवार के साथ शर्मिंदगी जाहिर करते हुए कहीं। मामले से जुड़ा एक वीडियो आया है, जिसमें वह एसपी पर नाराजगी जाहिर करते नजर आए। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से जारी इस क्लिप में चिंतित मुद्रा में नजर आए। उन्होंने कहा- यह तो सोच ही नहीं सकता। मेरा तो दिमाग ही काम नहीं कर रहा है। हमारी सरकार इतनी कमजोर हो गई कि...मैं जितना शर्मिंदा हूं, उससे अधिक हो ही नहीं सकता हूं।

खुशखबरी: EPFO का यह सिस्टम तैयार, अब एक बार में एक साथ ट्रांसफर होगी Pension, 73 लाख लोगों को होगा लाभ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ अपनी 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार के बाद इसे मंजूरी दे देगा। खास बात है कि इस प्रणाली की स्थापना से देशभर में 73 लाख पेंशनभोगियों के खातों में पेंशन को एक बार में एक साथ ट्रांसफर किया जा सकेगा।

'Kaali' विवादः बोले PM मोदी- देवी का देश पर आशीर्वाद, BJP ने TMC से पूछा- महुआ पर कब होगी कार्रवाई?

फिल्म काली से जुड़े पोस्टर विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देवी का देश पर आशीर्वाद है, जबकि उन्हीं की चेतना से आगे बढ़ने का रास्ता मिलेगा। उन्होंने रविवार (10 जुलाई, 2022) को ये बातें स्वामी आत्मस्थानंद के शताब्दी समारोह से जुड़े अपने एक संबोधन के दौरान कहीं।उनके मुताबिक, "आज पूरी दुनिया सतत जीवन शैली की बात कर रही है, शुद्ध जीवन शैली की बात कर रही है, यह एक क्षेत्र है जिधर भारत के पास हजारों सालों का ज्ञान और अनुभव है। हमने सदियों तक इस दिशा में विश्व का नेतृत्व किया है।"

Moosewala Murder: गिरफ्तारी के डर से गोल्डी बराड़ उर्फ डॉक्टर हुआ अंडरग्राउंड-Video

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले गोल्डी बराड़ (Goldie Brar) उर्फ डॉक्टर के बारे में खबर सामने आ रही है कि वो गिरफ्तारी के डर से अंडरग्राउंड (underground) हो गया है, गौर हो कि इंटरपोल ने सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस ( Red Corner Notice) जारी किया है।

सोनिया-राहुल से खफा कुलदीप बिश्नोई? अमित शाह-जेपी नड्डा से मिले, कांग्रेस नेताओं संग टि्वटर से फोटो भी किया 'रिमूव'

हरियाणा कांग्रेस के सीनियर नेता और आदमपुर से विधायक कुलदीप बिश्नोई ने रविवार (10 जुलाई, 2022) को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) चीफ जेपी नड्डा से मुलाकात की। उन्होंने इस भेंट से जुड़े कुछ फोटो अपने टि्वटर हैंडल से शेयर किए और कहा, "शाह से मिलना एक वास्तविक सम्मान और खुशी की बात थी। वह एक सच्चे राजनेता हैं। मैंने उनके साथ बातचीत में उनकी आभा और करिश्मे को महसूस किया। भारत के लिए उनका दृष्टिकोण विस्मयकारी है।"

Pakistan गजब है! रेस्टोरेंट में पाकिस्तान के एक मंत्री अहसान इकबाल को देखते ही लोग चिल्लाने लगे 'चोर-चोर'-Viral Video

पाकिस्तान में कब क्या हो जाए कहा नहीं जा सकता, हाल ही वहां की सत्ता पर काबिज इमरान सरकार की बेदखली भी बेहद सुर्खियों में रही थी और उस दौरान का सारा नाटक, घटनाक्रम भी लोगों के लिए खासा कौतूहल भरा रहा था क्योंकि उस समय भी आरोप-प्रत्यारोपों का गंदा दौर चला था।

रूटीन से हटकर हैं ये कोर्स, करियर के लिए बेस्‍ट और कमाई भी बंपर

अगर आपका मन गणित, विज्ञान जैसे विषयों में नहीं लगता और आप लीक से हटकर कुछ अलग तरह का कोर्स कर करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। 12वीं के बाद कई ऐसे शानदार कोर्स मौजूद हैं, जिन्‍हें करने के बाद आप अपना मनपसंद करियर बना सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको कमाई के अच्छे मौके तो मिलेंगे ही साथ ही आप अपने जॉब को एंजॉय भी कर पाएंगे। ये कोर्स 12वीं में किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्र कर सकते हैं।

ब्रिटेन के नए पीएम पद की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे

ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता और देश का अगला प्रधानमंत्री (British PM Race) चुने जाने के लिए अपना अभियान औपचारिक रूप से शुरू करने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) नेतृत्व संभालने की दौड़ में शनिवार को सबसे आगे नजर आए। बहरहाल, इस दौड़ में कई अन्य नेता शामिल हो गए हैं।

दो ही भगवान, एक बाबा..एक जवान! श्रद्धालुओं की जुबानी देखिए, 'मिशन जिंदगी' की कहानी-VIDEO

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है मृतकों की संख्या में और इजाफा हो सकता है, इस हादसे में जो तीर्थ यात्री सुरक्षित बचे हैं उन्होंने अपना अनुभव कैमरे के सामने बयां किया और भारतीय सेना की मुक्त कंठ से तारीफ की और कहा कि बाबा अमरनाथ (Baba Amarnath) ने उन्हें बचाया और सेना ने तो बेहद ही सराहनीय काम किया है, गौर हो कि भारतीय सेना ने भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ में फंसे अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं को बचाने के लिए आधुनिक उपकरणों और जवानों को तैनात किया है।

मौसम की मारः चंडीगढ़ में बारिश तो कानपुर में उमस, जानें- मुंबई से लेकर कैसा है आपके शहर का हाल?

जम्मू कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना के बाद मची तबाही के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन फिलहाल जारी है। इस बीच, रविवार (10 जुलाई, 2022) को सुबह-सवेरे चंडीगढ़ में बारिश हो गई, जबकि उत्तर प्रदेश के कानपुर समेत कई शहर चिपचिपी उमस से जूझ रहे हैं। इन शहरों में लोगों को पानी गिरने का इंतजार है, जबकि महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तराखंड समेत कई शहरों में बारिश के बाद मौसम की मार देखने को मिली।

Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट में श्रीलंका...चौपट सरकार! राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शनकारी, प्रेसिडेंट फरार

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे। श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने शनिवार रात यह जानकारी दी। अभयवर्धने ने शनिवार शाम को हुई सर्वदलीय नेताओं की बैठक के बाद उनके इस्तीफे के लिए पत्र लिखा था, जिसके बाद राष्ट्रपति राजपक्षे ने इस फैसले के बारे में संसद अध्यक्ष को सूचित किया। अभयवर्धने ने बैठक में लिए गए निर्णयों पर राजपक्षे को पत्र लिखा। पार्टी के नेताओं ने राजपक्षे और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के तत्काल इस्तीफे की मांग की थी जिससे कि संसद का उत्तराधिकारी नियुक्त किए जाने तक अभयवर्धने के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनने का मार्ग प्रशस्त हो सके।

विराट कोहली के बाद सिर्फ रोहित शर्मा ने किया ये बड़ा कारनामा, भारत ने जीती टी20 इंटरनेशनल सीरीज

टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को उसी के घर में शर्मसार कर दिया। भारतीय टीम ने शनिवार को बर्मिंघम में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 49 रन से मात दी। भारत ने बर्मिंघम में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 170 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 17 ओवर में 121 रन पर ढेर हो गई। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा व अंतिम टी20 मुकाबला रविवार को नॉटिंघम में खेला जाएगा, जो महज एक औपचारिकता भर रह गया है।

देशभर में जोश खरोश के साथ मनाई जा रही है ईद, जामा मस्जिद में अदा की गई बकरीद की नमाज-VIDEO

ईद-उल-अजहा (Eid Al Adha) का त्योहार पूरे देश में मनाया जा रहा है और इस मौके पर द‍िल्‍ली के जमा मस्‍ज‍िद पर नमाज अदा की गई जामा मस्जिद में बड़ी तादाद में नमाजी जुटे वहीं देश की कई मस्जिदों में नमाज पढ़ी गई, गौर हो कि इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, ईल-उल-अजहा का पर्व 12वें महीने की 10 तारीख को मनाया जाता है और इस दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है।

मिशन 2023 के लिए RSS ने कसी कमर! कर सकता है 'चिंतन शिविर', यह भी है प्लान

साल 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नेता एक चिंतन शिविर का आयोजन कर सकते हैं। माना जा रहा है कि यह कार्यक्रम 14-15 जुलाई, 2022 को कर्नाटक के बेंगलुरू शहर में हो सकता है। समाचार एजेंसी एएनआई ने इसके साथ ही बताया कि प्रोग्राम में सूबे के सीएम बसवराज बोम्मई और बीजेपी के राज्य इकाई के प्रमुख नलिन कुमार कटील भी शामिल हो सकते हैं।

बेहद खौफनाक! असम में शख्‍स को जिंदा जला डाला, गांववालों ने दी तालिबानी सजा

असम के नगांव जिले में एक अनाधिकृत ग्रामीण अदालत ने सजा के तौर पर एक व्यक्ति को कथित तौर पर जिंदा जला दिया है। शख्स की पहचान रंजीत बोरदोलोई के रूप में हुई है।नगांव जिले के बोर लालुंग इलाके में हुई इस घटना का पता तब चला जब पुलिस ने बोरदोलोई को खोजने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा एक्शन, भारत समेत 5 देशों में तैनात अपने राजदूतों को किया बर्खास्त

रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने बड़ा फैसला लिया। उन्होंने भारत समेत 5 देशों में तैनात अपने राजदूतों को हटा दिया। रॉयटर्स के मुताबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने जर्मनी, भारत, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की।

जन्मदिन के जश्न के चक्कर में यूट्यूबर गौरव तनेजा अरेस्टः फैंस या पत्नी...जानें- किनकी वजह से हुआ एक्शन?

यूट्यूबर गौरव तनेजा (Gaurav Taneja) शनिवार (नौ जुलाई, 2022) को गिरफ्तार कर लिए गए। पुलिस ने ऐसा उनके फैंस की वजह से ही किया है। दरअसल, फ्लाइंग बीस्ट नाम से यूट्यूब पर व्लॉगिंग चैनल चलाने सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर के फैंस यूपी के गौतमबुद्ध नगर में नोएडा स्थित एक्वा लाइन पर सेक्टर-51 के मेट्रो स्टेशन पर उनका जन्मदिन मनाने के लिए भारी संख्या में जुटे थे।

IND vs ENG, 2nd T20I Match Highlights: टीम इंडिया ने आसानी से इंग्‍लैंड को रौंदा, सीरीज पर किया 2-0 से कब्‍जा

रवींद्र जडेजा (46*) और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने शनिवार को इंग्‍लैंड को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 49 रन से मात दी। बर्मिंघम में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 170 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 17 ओवर में 121 रन पर ऑलआउट हुई। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्‍जा कर लिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर