ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 10 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 10 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 अक्टूबर रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

लखीमपुर हिंसा के मुख्य आरोपी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा से 12 घंटे की मैराथन पूछताछ के बाद SIT ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। रात में जज के घर पेश करने के बाद आशीष को न्यायिक हिरासत में भेजा गया। अब सोमवार को होगी सुनवाई। वहीं भारत और चीन के बीच आज 13वें दौर की बातचीत मोल्डो में हो रही है। पूर्वी सीमा पर कई इलाकों से सेनाएं पीछे हटाने पर बात होगी। वहीं जम्मू-कश्मीर में 16 ठिकानों पर NIA की छापेमारी हुई। TRF कमांडर सज्जाद गुल के घर पर भी रेड पड़ी। कई लोग हिरासत में लिए गए। NIA ने 40 सरकारी टीचर्स को भी तलब किया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Swatantra Dev Singh on Lakhimpur Kheri incident: यूपी के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के मामले में विपक्ष के आक्रामक रुख के बीच बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता स्‍वतंत्र देव सिंह ने बड़ा बयान दिया है। पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि राजनीति 'लूट' के लिए नहीं है।

'हम किसी को फार्च्यूनर से कुचलने नहीं आए हैं', लखीमपुर खीरी हिंसा पर BJP नेता स्वतंत्र देव सिंह का बड़ा बयान

CBSE Exam Update: 10वीं कक्षा के 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को दस-दस अंकों में विभाजित किया जाएगा वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है।

CBSE Date Sheet:नवंबर की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 'सीबीएसई' जल्द जारी करेगा 'डेट शीट'

सिसोदिया ने कहा कि वह केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह के'गैर-जिम्मेदाराना रवैये' से दुखी हैं, सिसोदिया ने कहा कि राजस्थान, दिल्ली और आंध्र प्रदेश सहित कई राज्य बिजली की कमी को लेकर चिंता जता रहे हैं।

Coal Crisis:दिल्ली के कोयला संकट को लेकर सिसोदिया का आरोप-'केंद्र बिजली उत्पादन में कमी के मुद्दे से भाग रहा है'-Video

Asaduddin Owaisi on Ajay Mishra:असदुद्दीन ओवैसी ने बलरामपुर में बीजेपी पर जमकर निशाना साधा उन्होंने आशीष मिश्रा के पिता केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को कैबिनेट से हटाने की मांग की। 

लखीमपुर कांड पर ओवैसी का तंज-आशीष के अब्‍बाजान को क्‍यों नहीं हटाते पीएम मोदी? योगी क्यों हैं चुप!

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्‍तव‍िक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बीच दोनों देशों ने एक बार फिर सैन्‍य कमांडर स्‍तर की वार्ता की, जिसमें गतिरोध दूर करने के मुद्दों पर चर्चा की गई।

India China news: भारत-चीन के बीच साढ़े आठ घंटे चली 13वें दौर की वार्ता, गतिरोध दूर करने पर हुई चर्चा

यूपी के गोरखपुर में व्यापारी मनीष गुप्ता हत्याकांड मामले में  आरोपित इंस्पेक्टर जेएन सिंह और दरोगा अक्षय मिश्रा गिरफ्तार कर लिए गए हैं, उनसे क्राइम ब्रांच की टीम पूछताछ कर रही है।

गोरखपुर मनीष गुप्ता हत्याकांड:व्यापारी मनीष मौत मामले में आरोपी पुलिस इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार 

लखीमपुर खीरी हिंसा केस में दर्ज दूसरी प्राथमिकी को लेकर नई जानकारी सामने आई है, जिसके मुताबिक इसमें किसानों के गाड़ी से कुचले जाने या केंद्रीय मंत्री के बेटे की कार में मौजूदगी का कोई जिक्र नहीं है। इसमें बस बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमले का जिक्र है।

लखीमपुर खीरी केस: दूसरे FIR में किसानों की मौत का जिक्र नहीं, बस BJP कार्यकर्ताओं पर हमले का है जिक्र

Mahakal Mandir Dance Video:उज्जैन के महाकाल मंदिर में एक लड़की के डांस का वीडियो वायरल हो गया है, उसने मंदिर परिसर में फिल्मी गाने पर वीडियो शूट किया था जिसे लेकर लोग कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

Mahakal Mandir Dance Video:लड़की ने 'महाकाल मंदिर' में बनाया डांस वीडियो, बड़ा बवाल

Sputnik Light Update: सरकार ने यहां घरेलू स्तर पर निर्मित रूस की एकल खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके स्पुतनिक लाइट के निर्यात की अनुमति दे दी है, इस टीके को अभी भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी नहीं दी गई है।

Sputnik Light:सरकार ने भारत में निर्मित रूसी कोविड वैक्सीन Sputnik Lite के निर्यात की अनुमति दी

NIA ने जम्‍मू कश्‍मीर में प्रॉपगैंडा मैगजीन 'वॉयस ऑफ हिंद' को लेकर 16 स्‍थानों पर छापेमारी की है। यह छापेमारी भारत के खिलाफ जेहाद छेड़ने के लिए युवाओं को भड़काने की ISIS की साजिश से जुड़े मामले में की गई है।

जम्‍मू कश्‍मीर में 16 स्‍थानों पर NIA की छापेमारी, ISIS-वॉयस ऑफ हिंद, बठिंडी IED रिकवरी केस से जुड़ा है मामला

Transportation of chocolates:भारतीय रेलवे ने हाल ही में कुछ ऐसे कदम उठाए हैं जिनसे उसे खासा आर्थिक लाभ हुआ साथ ही इस कदम को लेकर काफी सराहना भी हो रही है, एक बार फिर रेलवे ने मिसाल पेश की है।

Indian Railway:क्या आइडिया है, खाली पड़े AC डब्बों में चॉकलेट व नूडल्स की ढुलाई, रेलवे ने कमाए 12.83 लाख

जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव से पहले नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के नेता देवेंद्र सिंह राणा और सुरजीत सिंह स्‍लाथिया ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। इसे नेकां के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर में फारूक अब्दुल्ला को झटका, देवेंद्र सिंह राणा और स्लाथिया ने दिया इस्तीफा

Owaisi on Ashish Mishra: लखीमपुर खीरी हिंसा की घटना में बीजेपी आशीष मिश्रा का बचाव कर रही है ये आरोप असदुद्दीन ओवैसी ने लगाया है वो इस मामले पर एक निजी चैनल के साथ बातचीत कर रहे थे।

Lakhimpur:आशीष मिश्रा पर ओवैसी का तीखा तंज कहा-'मर्डर के आरोपी को 10 बार नाश्ता,मानों ससुराल में है' 

कांग्रेस नेता प्र‍ियंका गांधी ने पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रविवार को किसान न्‍याय रैली आयोजित की, जिस दौरान वह यूपी और केंद्र की सरकारों पर जमकर बरसीं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि सरकारों के रवैये को देखते हुए पीड़‍ितों के लिए न्‍याय की उम्‍मीद नहीं रह गई है।

Priyanka Gandhi: PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रियंका गांधी की किसान न्‍याय रैली, केंद्र व यूपी सरकारों पर जमकर बरसीं

कुछ राज्यों में कोयला संकट पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि बिना आधार के ये पैनिक इसलिए हुआ क्योंकि गेल ने दिल्ली के डिस्कॉम को एक मैसेज भेज दिया कि वो बवाना के गैस स्टेशन को गैस देने की कार्रवाई एक या दो दिन बाद बंद करेगा।

केंद्र ने कोयला संकट के दावों को नकारा, ऊर्जा मंत्री RK सिंह ने ली अहम बैठक, बोले- गलत मैसेज से कन्फ्यूजन हुआ

भारतीय रेलवे ने दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) पर पहली बार दो लंबी दूरी की मालगाड़ियों 'त्रिशूल' और 'गरुड़' का सफलतापूर्वक संचालन किया। जिसमें तीन मालगाड़ियां, यानी 177 वैगन शामिल हैं। 

दक्षिण मध्य रेलवे पर पहली बार दौड़ी लंबी दूरी की ट्रेन 'त्रिशूल' और 'गरुड़', जिसमें में हैं 177 वैगन, देखें VIDEO

BJP सांसद वरुण गांधी लगातार लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को उठा रहे हैं। अब उन्होंने कहा है कि लखीमपुर खीरी हिंसा को 'हिंदू सिख लड़ाई' में बदलने की कोशिश की जा रही है।

लखीमपुर खीरी को हिंदू बनाम सिख लड़ाई बनाने की कोशिश, राष्ट्रीय एकता से ऊपर राजनीतिक लाभ नहीं रखना चाहिए: वरुण गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्र व राज्य सरकार के प्रमुख के रूप में 20 वर्ष पूर्ण करने पर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने संसद टीवी से खास बातचीत की है। उन्होंने कहा कि मोदी जी के सार्वजनिक जीवन के 3 हिस्से किए जा सकते हैं।

जोखिम लेकर फैसले करते हैं मोदी, सर्जिकल-एयर स्ट्राइक, 370, तीन तलाक जैसे फैसले मजबूत प्रधानमंत्री ही कर सकता है: अमित शाह

पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक माने जाने वाले एक्यू खान का निधन हो गया है। रक्षा मंत्री परवेज खटक ने कहा कि उनके निधन से अत्यंत दुखी हैं और यह अपूर्णीय क्षति है।

पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक एक्यू खान का निधन

पूर्व लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी सीमा विवाद को लेकर आज भारत और चीन के बीच 13वें दौर की बातचीत हो रही है। कोर कमांडर स्तर की 13वें दौर की वार्ता आज सुबह 10:30 बजे चीनी पक्ष में मोल्डो में शुरू हुई। कई इलाकों से सेनाएं पीछे हटाने पर बात होगी।

आखिर कब सुलझेगा LAC विवाद? भारत-चीन के बीच आज 13वें दौर की बातचीत, हॉट स्प्रिंग्स पर गतिरोध दूर करने पर जोर

बड़े मैचों में खेलने का अपार अनुभव रखने वाले खिलाड़ियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के रविवार को होने वाले पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत के मजबूत दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी। 

DC vs CSK Qualifier 1 Preview: दिल्ली का दिल तोड़कर नौवीं बार फाइनल में एंट्री करने उतरेगी चेन्नई 

त्‍योहारों का मौसम आ गया है। काफी संख्या में लोग इकट्ठा हो सकते हैं। इसलिए कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को कोविड 19 की नई गाइडलाइन्स जारी की हैं।

त्‍योहारों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन्स, कंटेनमेंट जोन में सभा की अनुमति नहीं

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने शनिवार को खुलासा किया कि एक महिला, जो मुंबई क्रूज शिप ड्रग्स मामले में आरोपी है, वह सैनिटरी नैपकिन में छुपाकर ड्रग्स को जहाज तक पहुंचाई थी। 

क्रूज ड्रग्स पार्टी: NCB ने बताया- आरोपी महिला सैनिटरी नैपकिन में ड्रग्स ले गई

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा कि भगवान राम, कृष्ण, रामायण इसके रचयिता वाल्मीकि और गीता और इसके रचयिता महर्षि वेद व्यास को 'राष्ट्रीय सम्मान' देने के लिए कानून लाना चाहिए।

भगवान राम-कृष्ण, रामायण और गीता को 'राष्ट्रीय सम्मान' देने के लिए कानून लाना चाहिए: इलाहाबाद हाई कोर्ट

लखीमपुर हिंसा को लेकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के बेटे और मामले में नामजद आरोपी आशीष मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। 12 घंटे की पूछताछ के बाद आशीष को गिरफ्तार किया गया।

लखीमपुर हिंसा: 12 घंटे की पूछताछ के बाद आशीष मिश्रा गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजा गया, अब कल होगी सुनवाई

किसान नेता राकेश टिकैत ने लखीमपुर हिंसा में तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या पर कहा कि यह एक्शन का रिएक्शन था। इसमें कोई योजना शामिल नहीं थी और यह हत्या नहीं है।

लखीमपुर खीरी में 3 BJP कार्यकर्ताओं की हत्या पर राकेश टिकैत ने कहा- वो एक्शन का रिएक्शन था, हत्या नहीं

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन कहे जाने वाले फ्रीडम 251 के निर्माता को एक बलात्कार पीड़िता को कथित तौर पर धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन फ्रीडम 251 का संस्थापक गिरफ्तार, बलात्कार पीड़िता को धमकी देने का आरोप

यूपी के लखीमपुर खीरी में 3 अक्‍टूबर को हुई हिंसा के सिलसिले में मुख्‍य आरोपी आशीष मिश्र को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 12 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद आशीष मिश्र की गिरफ्तारी हुई है।

आशीष मिश्र गिरफ्तार, प‍ुलिस का आरोप- जांच में नहीं कर रहे सहयोग [Video]

अफगानिस्‍तान में सत्‍ता पर काबिज होने के बाद तालिबान पहली बार अमेरिका से सीधी बातचीत करने जा रहा है। इस बीच तालिबान ने कहा है कि वह इस्‍लामिक स्‍टेट से निपटने में खुद सक्षम है। इस पर उसे अमेरिका से मदद की जरूरत नहीं है।

इस्लामिक स्टेट से हम अपने दम पर निपटने में सक्षम, नहीं चाहिए अमेरिका की मदद : तालिबान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर