ताजा खबर, 10 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 10 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 10 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 10th March 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 10 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को नंदीग्राम सीट से अपना नामांकन दाखिल कर लिया है। वहीं तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है उन्हें बुधवार को भाजपा विधायक दल की बैठक में पार्टी का नेता चुना गया। हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस की ओर से भाजपा-जजपा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया, लेकिन खट्टर सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है।  देश और दुनिया के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

गिरिराज सिंह ने ममता बनर्जी द्वारा नंदीग्राम के मंच पर चंडी पाठ को लेकर हमला बोला है। गिरिराज सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के डर की वजह से अब ममता को मां दुर्गा और काली की याद आ रही है। सिंह ने कहा, 'मैं इस बदलाव के लिए पीएम मोदी का आभार प्रकट करता हूं।'
ममता बनर्जी को लेकर गिरिराज बोले- आज दीदी को चंडी पाठ करना पड़ रहा है,वाह, मोदी जी, वाह!"-VIDEO​

भाजपा नेता और कैबिनेट मंत्री सुम रोंगहांग दीफू विधानसभा सीट से टिकट नहीं मिलने पर पार्टी से इस्तीफा देकर रविवार को विपक्षी दल कांग्रेस में शामिल हो गए थे।
Assam Election:टिकट नहीं मिलने पर भाजपा के दो विधायकों ने दिया पार्टी से इस्तीफा ​

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की कुर्सी संभलने के कुछ ही घंटे के बाद तीरथ सिंह रावत ने कुछ अहम फैसलों की शुरूआत की है इसमें हरिद्वार कुंभ को लेकर अहम निर्णय भी शामिल हैं।
Uttrakhand: सीएम बनते ही एक्शन में आए तीरथ सिंह रावत, हरिद्धार कुंभ को लेकर लिए अहम फैसले​

पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम से बुधवार शाम को एकाएक खबर आती है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चोट लगी है। उनको कोलकाता ले जाया जा रहा है। गाड़ी में बैठीं ममता बनर्जी ने कहा कि जब वह अपनी गाड़ी के नजदीक थी तो कुछ लोगों ने उन्हें धक्का दिया
स्ट्रेचर पर अस्पताल लाई गईं ममता बनर्जी, क्या उन पर हमला हुआ या हादसे का शिकार हुईं? चश्मदीदों ने ये कहा​

पश्चिम बंगाल के चुनाव में सबसे दिलचस्प मुकाबला नंदीग्राम में होगा जहां ‘बंगाल की बेटी’ के सामने होगा ‘नंदीग्राम का बेटा’ एक तरफ दीदी ने नंदीग्राम में अपना पर्चा दाखिल किया तो दूसरी तरफ सुवेंदू ने भी किया।
नंदीग्राम में ब्लॉकबस्टर मुकाबला, क्या नंदीग्राम फिर बनेगा सत्ता की चाभी?​

Mamata banerjee: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोपी लगाया है कि उन पर कुछ हमलावरों ने हमला किया है। उनके पैर में चोट लगी है।
ममता बनर्जी का दावा- उन पर हुआ हमला, 4 लोगों ने की हाथापाई, पैर में लगी चोट, जा रहीं कोलकाता​

हरियाणा विधानसभा में बुधवार को कांग्रेस की ओर से भाजपा-जजपा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया, लेकिन खट्टर सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया।
Haryana: हरियाणा में गिर गया कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव, वोटिंग में खट्टर सरकार को मिले 55 वोट​

दिल्ली सरकार के बजट में अहम एलान किया गया कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस की वैक्सीन फ्री में दी जाएगी, इससे पहले भी आप सरकार लोगों के लिए कई योजनाएं ला चुकी है।
दिल्ली की AAP सरकार के फ्री गिफ्ट खजाने से एक और 'मोती' आया बाहर, जनता को लुभाते हैं ये ऑफर!​

Uttarakhand: तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। उन्हें बुधवार को भाजपा विधायक दल की बैठक में पार्टी का नेता चुना गया।
Tirath Singh Rawat: तीरथ सिंह रावत ने ली उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी ने दी बधाई

दिल्ली के सीएम ने विथानसभा में राम राज्य की अवधारणा के बारे में बताया कि वो किस तरह से राम के भक्त हैं। इसके साथ ही रामराज्य के आधार को 10 बिंदुओं के जरिए समझाया।

AAP का 'राम राज', इन 10 सिद्धांतों पर आगे बढ़ेगी दिल्ली सरकार

करीब चार साल पहले यही महीना था। उत्तराखंड में कांग्रेस को परास्त कर बीजेपी सत्ता में आ चुकी थी। बीजेपी किसे कमाव सौंपेंगी इसे लेकर सस्पेंस था तो उसके पीछे वजह थी कि आलाकमान अलग अलग राज्यों में चौंकाने वाला फैसला ले चुका था। 

करीब चार वर्ष बाद मिला मौका, सहमति वाली बैठक में टी एस रावत सब पर पड़े भारी

नंदीग्राम का सियासी पारा बढ़ने लगा है और सियासी हलचल तेज हो गई है। इस सीट पर ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी अपनी ताकत का प्रदर्शन कर एक-दूसरे को संदेश देने में जुटे हैं।

बढ़ने लगा नंदीग्राम का सियासी पारा, ममता के नामांकन से पहले सुवेंदु ने निकाली पदयात्रा  

उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत होंगे। उनके नाम पर बीजेपी विधानमंडल के सभी विधायकों ने मुहर लगा दी। बता दें कि सीएम के नाम पर कई लोगों के नाम की चर्चा थी। 

Tirath Singh Rawat: तीरथ सिंह रावत होंगे उत्तराखंड के सीएम, मंथन के बाद मुहर

भारतीय नौसेना को बुधवार को एक और योद्धा मिल गया। मुंबई के समुद्र में स्कॉर्पियन क्लास की पनडुबबी आईएनएस करंज का जलावतरण हुआ। परमाणु ईंधन से चालित होने वाली इस पनडुब्बी को स्वदेशी तकनीक से बनाया गया है। 

देश के 'सीक्रेट' योद्धा से दुश्मन के खेमे में मचेगी खलबली, INS करंज से नौसेना की ताकत में हुआ इजाफा

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस हिंसा मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मनिंदरजीत सिंह और खेमप्रीत सिंह  दोनों लाल किले में हिंसा को और धार देना चाहते थे। 

Red Fort Violence: दिल्ली पुलिस को एक और कामयाबी, 26 जनवरी हिंसा मामले में दो और गिरफ्तार, एक डच नागरिक

राहुल गांधी ने कहा था कि  ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में "बैकबेंचर" बन गए। अगर वो कांग्रेस में बने रहे होते तो सीएम बनने की संभावना रही होती। 

Jyotiraditya scindia: राहुल गांधी के CM वाले बयान पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब, अगर यही बात पहले बोले होते

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए क्‍वाड देश (भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया) एकजुट होकर रास्ता तलाशने की तैयारी में जुटे हैं। इसे लेकर चारों देशों के शीर्ष नेताओं का शिखर सम्‍मेलन 12 मार्च को होगा।

चीन की चुनौतियों को चैलेंज: पहली बार होने जा रहा है कि 'क्‍वाड' शिखर सम्‍मेलन, 'ड्रैगन' के खतरों पर होगा फोकस

ब्रिटेन के शाही परिवार से अलग होने के बाद प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने पहली बार एक इंटरव्यू में कई खुलासे किए। उन्‍होंने ब्रिटिश शाही परिवार में रंगभेद को उजागर किया।

ब्रिटिश शाही परिवार में 'नस्‍ली सोच' पर मेगन के 'खुलासों' के बाद बकिंघम पैलेस ने तोड़ी चुप्‍पी

उत्तराखंड के बाद भाजपा सरकार के लिए हरियाणा राज्य में भी मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। यहां कांग्रेस बुधवार को मनोहर लाल खट्टर सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी।

उत्तराखंड के बाद BJP के लिए हरियाणा में सियासी मुश्किल, अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेगी खट्टर सरकार

तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम से आज अपना नामांकन दाखिल करेंगी। मंगलवार को नंदीग्राम पहुंचीं ममता ने चुनावी मंच से चंडीपाठ किया और थोड़ी देर के लिए 'चायवाली' बनीं।

आज नंदीग्राम से पर्चा भरेंगी TMC सुप्रीमो ममता बनर्जी, हाई-प्रोफाइल सीट पर होगा कांटे का 'संग्राम'

क्रिकेट के दीवाने 10 मार्च, 1985 का वह मंजर आज तक नहीं भूले, जब सुनील गावस्कर की अगुवाई में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में दूधिया रोशनी में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर बेंसन एंड हेजेज टूर्नामेंट जीता था।

आज का इतिहास: 1876 में ग्राहम बेल ने पहली बार टेलीफोन पर की अपने मित्र से बात

मध्यप्रदेश में जबरन या छल-कपट से धर्मांतरण पर रोक लगाने वाले कानून के वजूद में आने के अगले दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि अब सूबे में प्यार तो चल सकता है, लेकिन 'जिहाद' किसी भी कीमत पर नहीं चल सकता।

'मध्यप्रदेश की धरती पर प्यार तो चल सकता है, लेकिन जिहाद किसी भी कीमत पर नहीं चल सकता'

भारत कोरोना वायरस वैक्सीन के माध्यम से दुनिया के कई देशों तक मदद पहुंचा रहा है। अब पाकिस्तान को भी भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन मिलने वाली है।

पाकिस्तान तक पहुंचेगी मदद, इस तरह पड़ोसी मुल्क को मिलेगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर