ताजा खबर : taza Khabar, 10 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 10 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 मार्च (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 10th March 2022
ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 10 मार्च की बड़ी खबरें 

ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar): उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर (Assembly Election Results 2020)के नतीजे घोषित हो चुके हैं। चार राज्यों में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की है जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की है।  उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड (Uttarakhand) और मणिपुर में BJP ने अपने बूते पर बहुमत के साथ वापसी की है वहीं। गोवा (Goa) में भाजपा बहुमत से एक सीट पीछे है लेकिन सरकार बनाने जा रही है। चुनाव नतीजे से जुड़े ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

इस बार चुनाव हारने वालों में संसदीय कार्य और ग्रामीण विकास राज्यमंत्री भी शामिल हैं, जिन्हें बैरिया निर्वाचन क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के जय प्रकाश आंचल ने 12,951 मतों से हराया।

UP Election Big Losers: डिप्टी सीएम केश मौर्या,गन्ना मंत्री सुरेश राणा से लेकर ये दिग्गज हारे चुनाव 

अपर्णा यादव हाल ही मे भाजपा में शामिल हुईं थी वहीं वो अब पार्टी के टिकट पर लखनऊ से जीत भी गईं हैं, जीतने के बाद वो योगी आदित्यनाथ से मिलीं।
जीत से प्रफुल्लित अपर्णा यादव ने की बेटी ने लगाया योगी आदित्यनाथ के टीका-VIDEO

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत हुई है। एक बार फिर योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में अपनी सरकार बनाने जा रहे हैं। ऐसे में हेमा मालिनी ने भाजपा की जीत पर अपना रिएक्शन दिया है। 

यूपी में फिर आए योगी तो हेमा मालिनी ने दिया ऐसा रिएक्शन, कहा- बुलडोजर के सामने नहीं आ सकती कोई भी चीज

सिराथू सीट से यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार गये हैं, यहां से सपा उम्मीवार पल्लवी पटेल को जीत मिली है।  

Keshav Maurya Lost :सिराथू सीट पर बड़ा उलटफेर, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सपा की पल्लवी पटेल से हारे

बीजेपी गठबंधन की जीत से आहत विपक्षी सपा के एक कार्यकर्ता ने राजधानी लखनऊ में बीजेपी दफ्तर के बाहर आत्मदाह की कोशिश की।

सपा कार्यकर्ता ने लखनऊ में बीजेपी दफ्तर के बाहर आत्मदाह की कोशिश की, योगी सरकार बनने से था दुखी

आम आदमी पार्टी ने पंजाब में विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड जीत हासिल की। आप गोवा में खाता खोलने में सफल हुई लेकिन उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में उसका सूपड़ा साफ हो गया।  

Elections Results: आप के हाथ आया पंजाब, गोवा में खुला खाता, यूपी-उत्तराखंड में सूपड़ा साफ 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद बीजेपी खेमे में हर्ष का माहौल है, इस खास मौके पर पीएम मोदी दिल्ली बीजेपी हेडक्वार्टर पहुंचे और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

बीजेपी के शानदार प्रदर्शन पर गदगद PM नरेंद्र मोदी बोले-यूपी के प्यार ने मुझे भी "यूपी वाला" बना दिया है

पिछले 5 साल के तीन चुनावों के परिणामों से उत्तर प्रदेश की जनता ने यह साफ कर दिया है कि अब केवल जातिगत समीकरण के आधार पर चुनाव नहीं जीता जा सकता है।

'डबल इंजन' से टूटा 37 साल पुराना रिकॉर्ड, यूपी में परंपरागत राजनीति नहीं चलेगी 'भैया'

UP ELECTION RESULTS 2022 LIVE: Check here

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ बीजेपी एक बार फिर दमदार वापसी करने जा रही है। इस प्रभावी जीत के साथ ही योगी आदित्‍यनाथ के राज्‍य में एक बार फिर मुख्‍यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्‍त हो गया है। यह बीते 37 वर्षों में पहली बार है, जब किसी मुख्‍यमंत्री की पांच वर्षों बाद भी सत्‍ता में वापसी होने जा रही है। 

'ये पीएम मोदी के नेतृत्व की जीत', प्रचंड बहुमत के बाद CM योगी का संबोधन, बोले- 4 राज्‍यों में बनाएंगे सरकार

उत्तर प्रदेश में इस चुनाव में कई राजनीतिक हस्तियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह गोरखपुर सदर (Gorakhpur Seat) से उम्मीदवार हैं। तो समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) मैनपुरी की करहल सीट (Karhal seat) से उम्मीदवार हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य इस बार फाजिल नगर से चुनाव लड़ रहे हैं। भगवंत मान (Bhagwant Man) की सीट धुरी (Dhuri) है।
LIVE विधानसभा चुनाव परिणाम 2022: यूपी-उत्तराखंड-पंजाब-गोवा-मणिपुर में किसकी बनेगी सरकार?

उत्तराखंड की 70 सीटों पर अब तक जो रुझान सामने आए हैं। उसके मुताबिक कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ रहा है। इस राज्य में कांग्रेस पार्टी की तो हार ही रही है, राज्य में उसके सबसे बड़े चेहरे हरीश रावत भी लालकुआं सीट पर चुनाव हार गए हैं।

Uttarakhand Election Result 2022 : अपनी सीट भी बचा नहीं पाए हरीश रावत, लालकुआं सीट हारे

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दमदार जीत के साथ बीजेपी एक बार फिर सत्‍ता में वापसी कर रही है। अभी मतगणना जारी है, लेकिन अब तक के चुनाव परिणाम बीजेपी की निर्णायक जीत को बता रहे हैं। 

लखीमपुर खीरी की सभी 8 सीटों पर BJP जीत की ओर, केंद्रीय मंत्री के बेटे पर लगा था गंभीर आरोप

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने जबरदस्‍त जीत हासिल की है। आम आदमी पार्टी राज्‍य में अब तक 12 सीटें जीत चुकी है, जबकि 78 सीटों पर वह आगे चल रही है। इस तरह 117 सदस्‍यीय पंजाब विधानसभा में आप को 90 सीटों की बढ़त हासिल है, जबकि सरकार बनाने के लिए यहां बहुमत का आंकड़ा महज 59 सीटों का है। 

'सभी को पंजाबियों का सम्मान करना होगा', मां के साथ समर्थकों से मिले AAP का CM चेहरा भगवंत मान

पंजाब की विधानसभा सीटों पर आ रहे रुझानों पर आम आदमी पार्टी (AAP) उत्साहित है। अब तक आए रुझान उसके पक्ष में हैं और ये रुझान यदि नतीजों में तब्दील हुए तो इस राज्य में आम आदमी पार्टी की सरकार बननी तय है।

Punjab Election Result 2022: पंजाब में मिल रही जीत पर राघव चड्ढा बोले, हम कांग्रेस का विकल्प बनेंगे

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। सभी उम्मीदवारों की किस्मत EVM( इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) में कैद हो चुकी है।

UP, UK, Punjab, Goa, Manipur Election Results: EVM से कैसे होती है वोटों की गिनती? जानिए पूरी प्रक्रिया 21 प्वाइंट्स में  

उत्तराखंड में सभी 70 विधानसभा सीटों पर बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो गई है। प्रदेश में 14 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में 65 फीसदी से अधिक लोगों ने अपने मताधिकारों का प्रयोग किया था। 

Uttarakhand Election Results 2022 Constituency Wise: उत्तराखंंड में कौन आगे- कौन पीछे, जानें हर सीट का अपडेट

 उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। सभी उम्मीदवारों की किस्मत EVM( इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) में कैद हो चुकी है। गुरुवार 10 मार्च को जब मशीनें खुलेंगी तो इस बात का फैसला हो जाएगा कि कौन सी पार्टी इन राज्यों की सत्ता पर काबिज होगी। 
UP, UK, Punjab, Goa, Manipur Election Results: EVM से कैसे होती है वोटों की गिनती? जानिए पूरी प्रक्रिया 21 प्वाइंट्स में  

 आज उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। आप इन चुनावों के रुझान और नतीजे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। यहां सुबह 8 बजे से रुझान आने शुरू हो जाएंगे। कुछ घंटों बाद नतीजे आने लगेंगे। चुनाव आयोग की वेबसाइट के नतीजे विश्वसनीय होते हैं। 
ECI Election Results 2022 LIVE Updates: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देखें सबसे विश्वसनीय नतीजे, पांचों राज्यों का जान सकेंगे हाल

 10 मार्च को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना होनी है जिसे लेकर निर्वाचन आयोग ने काफी पुख्ता इंतजाम किए हैं, उधर मदिरा शौकीनों के लिए मायूसी की खबर है क्योंकि इस दिन यहां शराब नहीं मिलेगी

UP Election Result: यूपी में शराब शौकीनों को मायूसी! काउंटिंग वाले दिन नहीं मिलेगी मदिरा, बंद रहेंगे ठेके

 उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार लोग बेसब्री से कर रहे हैं और जल्द ही यह खत्म होने वाला है। चुनाव आयोग ने मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर ली है। अब से कुछ देर बार मतगणना (Uttarakhand Voting Counting) शुरू होने जा रही है।
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव नतीजे 2022 LIVE: जानिए उत्तराखंड चुनाव की मतगणना से जुड़ी हर बड़ी हलचल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर