आज की ताजा खबर, 11 दिसंबर 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Dec 12, 2019 | 00:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Latest News : देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार, 11 दिसंबर 2019 की प्रमुख खबरें और ताजा समाचार.

aaj ki taza khabar 11 december
11 दिसंबर की ताजा खबर  

नई दिल्‍ली : नागरिकता संशोधन विधेयक राज्‍यसभा से पारित हो गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने इसे पेश किया था। यह विधेयक सोमवार को ही लोकसभा से पारित हो चुका है। असम सहित पूर्वोत्‍तर के कई राज्‍यों और देश के अन्‍य हिस्‍सों में इसे लेकर व्‍यापक प्रदर्शन हो रहे हैं। विपक्षी पार्टियों ने खुलकर इसका विरोध किया। वहीं मुंबई में भारत और वेस्ट इंडीज के बीच तीसरा और आखिरी टी-20 मैच खेला गया। दिनभर की प्रमुख खबरों पर बने रहेंगे, पहले आज (बुधवार, 11 दिसंबर) की प्रमुख व ताजा खबरों पर एक नजर:- 

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सिद्धारमैया (Siddaramaiah) की तबियत ठीक नहीं है इसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, बताया जा रहा है कि उनको छाती में दर्द (Chest Pain) उठा है जिसकी वजह से उनकी हालत खराब होने पर हॉस्पिटलाइज किया गया है

पढ़ें पूरी खबर: छाती में दर्द के बाद अस्पताल में भर्ती कराए गए वरिष्ठ कांग्रेस नेता सिद्धारमैया

भारत ने वेस्टइंडीज को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए निर्णायक टी-20 मैच में 67 रन से मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली। 241 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर रन 173 रन बना सकी।

पढ़ें पूरी खबर: IND vs WI 3rd T20I: वेस्टइंडीज को 67 रन से मात देकर भारत ने जीती सीरीज

शिवसेना ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर राज्यसभा में लोकसभा से अलग रुख अपनाया। शिवसेना सांसदों ने वोटिंग से पहले वॉकआउट किया।

पढ़ें पूरी खबर: राज्यसभा से क्यों वॉकआउट कर गई शिवसेना? पार्टी ने बता दिया कारण

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ असम में व्यापक विरोध-प्रदर्शन देखा जा रहा है। गुवाहाटी में अनिश्चिकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। डिब्रूगढ़ में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगाया गया है और जोरहाट में सेना बुलाई गई है। 

पढ़ें पूरी खबर: नागरिकता संशोधन बिल: असम में हिंसक प्रदर्शन, रेलवे स्टेशनों पर आगजनी, CM के घर पर पथराव

संसद द्वारा नागरिकता संशोधन विधेयक पारित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की और इसे ऐतिहासिक दिन बताया। वहीं सोनिया गांधी ने इसे काला दिन कहा।

पढ़ें पूरी खबर: संसद से पारित हुआ नागरिकता संशोधन बिल, ये बोले पीएम मोदी

सोमवार को नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा से पारित हुआ। बुधवार को ये राज्यसभा से भी पास हो गया। बिल के पक्ष में 125 वोट और विरोध में 105 वोट पड़े।

पढ़ें पूरी खबर: लोकसभा के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा से भी पास

मुंबई में एक 22 साल के लड़के के साथ चार लोगों ने कथित रूप से बलात्कार किया है। आरोपियों ने लड़के का पता लगाने के लिए उसके इंस्टाग्राम पोस्ट का सहारा लिया और फिर उसका अपहरण किया। पुलिस के अनुसार, लड़के के साथ उन चारों ने तीन घंटे तक चलती कार में बलात्कार किया और फिर फेंक दिया।

Mumbai: 22 साल के लड़के के साथ कार में गैंगरेप, सेल्फी का किया इस तरह उपयोग

साल 2020 आने वाला है और बीतने वाला साल 2019 अपने पीछे कई खट्टी मीठी यादें छोड़ता जा रहा है, बात करें अगर गूगल सर्च की तो गूगल ने 2019 में सर्च की जाने वाली चीजों और व्यक्तियों और स्थान इवेंट आदि से संबधित एक लिस्ट जारी की है।

Google Trends 2019 India : जम्मू- कश्मीर के 'अनुच्छेद 370' को भी लोगों ने गूगल पर खूब खंगाला है

नागरिकता संशोधन बिल 2019 में पर राज्यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बहस चल रही है। इसी बीच असम समेत पूरे नॉर्थ ईस्ट बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। सरकार ने असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 5,000 अर्धसैनिक बल के जवानों की तैनाती के लिए एयरलिफ्ट किया है।

असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में नागरिकता संशोधन बिल खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज,  5000 अर्धसैनिक बल तैनात

यदि हमें किसी के बारे में सर्च करना है सबसे पहले हमारे जेहन में गूगल (Google) का नाम आता है लोग इस सर्च इंजन पर इतने ज्यादा निर्भर हो चुके हैं कि हर चीज को गूगल करने लगे हैं ऐसा हो भी क्यों ना गूगल सर्च करते ही इंस्टेंट नतीजे जो दे देता है। साल 2019 जाने को है इससे जुड़ी कई यादें लोगों के जेहन में हैं। 

Google Trends 2019 India : साल 2019 में भारत में 'अभिनंदन वर्तमान' किए गए सबसे ज्यादा सर्च

नागरिकता संशोधन बिल 2019 के पीछे क्या कोई खास मकसद है, या इस बिल के जरिए उन लोगों को राहत देने की कोशिश की जा रही है जो पाकिस्ता, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक प्रताणना का शिकार बने। विपक्ष को ऐतराज है कि इस बिल को लाने की कवायद तब की गई जब असम में एनआरसी को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लागू किया गया। ये बात अलग है कि बीजेपी ने सभी तरह के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि एनआरसी तो असम समझौते का ही हिस्सा था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उसे लागू किया गया। जहां तक कैब का सवाल है तो राजनीतिक फायदे के लिए कुछ दल भ्रम फैला रहे हैं। 

CAB पर सियासी उलझन, पिछले 48 घंटों में कुछ दलों का बदला नजरिया

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर बुधवार को जहां संसद के दूसरे सदन राज्‍यसभा में चर्चा जारी है, वहीं असम में इस पर विरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। लोकसभा से विधेयक के सोमवार को पारित होने के बाद से ही इसके विरोध में सड़कों के उतरे लोगों का आंदोलन जोर पकड़ता जा रहा है और यह आज तीसरे दिन भी जारी है। इस बीच जम्‍मू-कश्‍मीर से कुछ अर्धसैनिक बलों को यहां बुलाने की रिपोर्ट भी है।

नागरिकता संशोधन विधेयक पर असम में उबाल, केंद्र ने जम्‍मू-कश्‍मीर से बुलाई सीआरपीएफ 

2002 गुजरात दंगों के संबंध में तत्कालीन मोदी सरकार को नानावती आयोग ने क्लीन चिट दे दी है। इस आयोग का गठन 2002 में ही तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर किया गया था। आयोग ने 2014 में गुजरात की सीएम रहीं आनंदीबेन पटेल को रिपोर्ट सौंप दी थी जिसे पांच वर्ष बाद 2019 में गुजरात विधानसभा के पटल पर रखा गया। आयोग के मुताबिक हिंसा प्रायोजित नहीं थी। पूरी खबर पढ़ें- Gujarat Riots 2002: तत्कालीन मोदी सरकार को नानावती आयोग से क्लीन चिट, हिंसा नहीं थी प्रायोजित

नागरिकता संशोधन बिल 2019 पर राज्यसभा में चर्चा जारी है। राज्यसभा में वर्तमान में कुल 240 सांसद हैं। बिल पास कराने में बीजेपी की राह ऐसे आसान हो सकती है। पूरी खबर पढ़ें- Citizenship amendment bill: बहस के बीच राज्यसभा की ये है मौजूदा तस्वीर, बीजेपी की राह होगी आसान?

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल 2019 राज्यसभा में पेश किया। उसके बाद प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने कहा कि आपके द्वारा लाया गया बिल भारतीय संविधान की नींव पर हमला है, यह भारतीय गणराज्य पर हमला है। पूरी खबर पढ़ें- नागरिकता संशोधन बिल 2019 भारतीय संविधान की नींव पर हमला: कांग्रेस

नागरिकता संशोधन बिल पर राज्यसभा में पेश करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज में एक ऐतिहासिक बिल लेकर सदन में उपस्थित हुआ हूं। इस बिल के प्रावधान में, लाखों करोड़ों लोग जो नर्क की यातना का जीवन जी रहे हैं, उन्हें नई आशा दिखाने का ये बिल है। साथ ही उन्होंने कहा कि देश के मुसलमानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मुसलमान किसी के बहकावे में ना आएं। 
पूरी खबर पढ़ें- नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में पेश, अमित शाह बोले- देश के मुसलमानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक में नागरिकता संशोधन बिल विपक्ष के रूख पर कड़ा ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि कुछ विपक्षी पार्टियां पाकिस्तान की भाषा बोल रही हैं और पार्टी सांसदों को इससे जनता को अवगत कराना चाहिए। 
पूरी खबर पढ़ें- Citizenship Amendment Bill: पाकिस्तान की भाषा बोल रही हैं कुछ विपक्षी पार्टियां- पीएम मोदी

यूपी के कानपुर में स्‍कूल-कॉलेज जाने वाली लड़कियों के साथ छेड़खानी और उन पर फब्तियां कसने वाले मनचलों की अब खैर नहीं। उन्‍हें सबक सिखाने के लिए ने एंटी-रोमियो स्‍क्‍वायड गठित किया है, जो ऐसे मामलों में त्‍वरित कार्रवाई कर रही है। यहां बुधवार को भी पुलिस टीम ने जहां कुछ शोहदों को पकड़ा और उनसे उठक-बैठक करवाया, वहीं एक दिन पहले ही यहां ऐसे ही एक मनचले की प‍िटाई का वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

यूपी की 'मर्दानी' ने की मनचले की धुलाई, कॉलेज जाने वाली लड़कियों से करता था छेड़छाड़ [VIDEO]

देश की राजधानी दिल्‍ली में निर्भया के साथ 7 साल पहले दरिंदगी को अंजाम देने के चार दोषियों में से एक अक्षय सिंह ने मंगलवार को अजीबोगरीब दलील देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की कि जब दिल्‍ली 'गैस चैम्‍बर' में तब्‍दील हो गई है और लोग प्रदूषण से ही मर रहे हैं तो उन्‍हें फांसी देने की जरूरत क्‍या है। निर्भया के दोषी की इस अजीबोगरीब अपील पर अब पीड़‍िता की मां आशा देवी ने प्रतिक्रिया दी है।

'निर्भया के दोषियों को 16 दिसंबर को ही हो फांसी', न्‍याय प्रक्रिया में देरी पर मां ने उठाए सवाल

नागरिकता संशोधन विधेयक पर जेडीयू ने लोकसभा में मोदी सरकार का समर्थन किया था। लेकिन अब कुछ दिग्गज नेताओं ने ऐतराज जताया है। प्रशांत किशोर के बाद पवन वर्मा ने कहा कि यह बिल असंवैधानिक और देश को बांटने वाला है। इस विषय पर उन्होंने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से बातचीत की है। इसके साथ ही उन्होंने राज्यसभा में बिल का समर्थन नहीं करने की अपील की है।

CAB पर जेडीयू के बीच सबकुछ ठीक नहीं, दिग्गज नेता पवन वर्मा ने फिर उठाई आवाज

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर के इलाकों में लोगों को प्रदूषण से निजात मिलती नहीं दिख रही है। दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में बुधवार को भी प्रदूषण गंभीर स्थिति में दर्ज किया गया, जिसके कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्‍ली-एनसीआर के इलाकों में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (AQI) 456 तक पहुंच गया, जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बेहद घातक है।

दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण से राहत नहीं, खतरनाक स्‍तर तक पहुंचा एक्‍यूआई

अमेरिका ने पाकिस्‍तान के एक रिटायर सीनियर पुलिस अफसर राव अनवर को बैन कर दिया है। उन पर मानवाधिकारों के गंभीर उल्‍लंघन के आरोप हैं, जिसे लेकर पाकिस्‍तान में भी खूब बवाल हो चुका है। आरोप है कि उन्‍होंने लगभग 200 फर्जी मुठभेड़ों को अंजाम दिया, जिसमें 400 से अधिक लोगों की जान चली गई।

ये हैं पाकिस्‍तान के 'एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट', अमेरिका ने किया ब्‍लैकलिस्‍ट

नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) आज (बुधवार, 11 दिसंबर) संसद के दूसरे सदन राज्‍यसभा में पेश किया जाना है। यह विधेयक लोकसभा से सोमवार को ही पारित हो चुका है, जिसके बाद अब इसे मंजूरी के लिए राज्‍यसभा में लाया जाएगा। गृह मंत्री अमित शाह इसे राज्‍यसभा में पेश करेंगे, जिस पर संसद से सड़क तक बवाल मचा हुआ है।

राज्‍यसभा में आज पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन विधेयक, क्‍या मिलेगी सफलता?

अमेरिका के न्‍यूजर्सी में एक स्‍टोर के बाहर भीषण गोलीबारी हुई, जिसमें एक पुलिस अधिकारी सहित 6 लोगों की जान चली गई। यह घटना शहर के बेव्यू इलाके के पास हुई बताई जा रही है। वारदात को दो शूटर्स ने अंजाम दिया, जिन्‍हें पुलिस ने जवाबी कार्रवाई के दौरान मार गिराया।

अमेरिका में फिर गोलीबारी, पुलिस अफसर सहित 6 की मौत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर