आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 11 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 11 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 11 जून (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 11 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 11 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: प्रयागराज हिंसा मामले में यूपी पुलिस ने मास्टरमाइंड जावेद अहमद को हिरासत में लिया है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के जहां 8,329 मामले सामने आए तो वहीं 10 लोगों की मौत भी हुई है। हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में कथित तौर पर क्रॉस वोटिंग करने को लेकर कांग्रेस अपने विधायक कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ जल्द कार्रवाई कर सकती है। हिज्बुल मुजाहिद्दीन का एक आतंकी कुलगाम में मारा गया। मैरीकॉम का बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में उतरने का सपना टूटा। देश में बढ़ती पत्थरबाजी की घटनाओं पर काशी धर्म परिषद के संतों की आज बैठक। राज्यसभा चुनाव में महाराष्ट्र से बीजेपी और महा विकास अघाड़ी के 3-3 उम्मीदवार चुनाव जीते। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

हाल ही में 23 साल लंबे क्रिकेट करियर को अलविदा कहने वाली भारतीय महिला क्रिकेट की कप्तान मिताली राज ने टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार के साथ Frankly speaking में अपने दिल के राज साझा किए। पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश...

Frankly speaking with Navika Kumar: संन्यास के बाद मिताली ने खोले दिल के 'राज', 2017 विश्व कप के बाद बदली महिला क्रिकेट की तस्वीर

राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर विपक्ष ने एकजुटता के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। शनिवार को पहले ममता बनर्जी ने 22 नेताओं को पत्र लिखा और बैठक के लिए कहा। फिर सोनिया गांधी ने भी कई नेताओं से संपर्क साधा है।

राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष ने शुरू किए एकजुटता के प्रयास, सोनिया गांधी ने ममता बनर्जी समेत कई नेताओं से किया संपर्क

नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित रूप से विवादित टिप्पणी के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई हिंसा के मामले में यूपी पुलिस ने अब तक 255 लोगों को गिरफ्तार किया।

जुमे की नमाज के बाद हिंसा, यूपी में अब तक 255 आरोपी गिरफ्तार

धार्मिक विवादास्पद टिप्पणी पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि पाकिस्तान भारत के विकास और शांति से ईर्ष्या करता है। विविध आबादी के बीच इस स्थिति को बनाना, जिसमें कोई संघर्ष नहीं है, यह एक चुनौती और चिंता का विषय है।

'पाकिस्तान भारत से ईर्ष्या करता है'; केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने देश में हो रही हिंसा के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया

बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने 'भाजपा को जानो' पहल के तहत शनिवार को यहां पार्टी मुख्यालय में स्पेन, ब्रिटेन और नेपाल समेत 13 देशों के मिशन प्रमुखों से बातचीत की। राजनयिकों को संबोधित करते हुए, नड्डा ने कहा कि उनकी पार्टी विभिन्न देशों की सरकारों और राजनीतिक संगठनों के बीच बेहतर संचार में विश्वास करती है ताकि वे एक-दूसरे के दृष्टिकोण को समझ सकें। 

Know BJP campaign: 'भाजपा को जानो' अभियान के तहत जेपी नड्डा ने 13 देशों के राजनयिकों से की मुलाकात

अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा पर तैनात सेना का जवान प्रकाश सिंह राणा पिछले 13 दिनों से लापता है। उत्तराखंड में उसका परिवार इस खबर से काफी परेशान है।

अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा पर तैनात सेना का जवान 13 दिनों से लापता

नागालैंड पुलिस ने सोम जिले के ओटिंग तिरु इलाके में 4 दिसंबर 2021 को हुए एक सैन्य अभियान को लेकर एक मेजर सहित 21 पैरा स्पेशल फोर्स के 30 सदस्यों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है। इस अभियान में 13 नागरिकों की मौत हो गई थी। चार्जशीट में सैनिकों की टीम पर हत्या और गैर इरादतन हत्या का आरोप लगाया गया है।

Nagaland killings: सेना के एक अभियान के दौरान हुई थी 13 लोगों की मौत, स्पेशल फोर्स के 30 कर्मियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

टॉलीवुड की फैशन डिजाइनर प्रत्यूषा गरिमेला का निधन हो गया है। शनिवार को हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित अपार्टमेंट के बाथरूम में प्रत्यूषा गरिमेला मृत पाई गईं। 

घर के बाथरूम में मृत पाई गईं सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर, डिप्रेशन से जूझ रही थीं प्रत्यूषा गरिमेला!

भारतीय टीम में वापसी करने से पहले हार्दिक पंड्या की दिनचर्या काफी अनुशासन भरी रही जिसमें वह रात को साढ़े नौ बजे सो जाते और सुबह पांच बजे उठते जिससे उन्हें खुद के और अन्य चीजों के खिलाफ जंग जीतने में मदद मिली। 

हार्दिक पांड्या ने खोला अपनी हालिया सफलता और टीम इंडिया में वापसी का राज 

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के बाद प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई दिशा निर्देश जारी किए।

हेट स्पीच पर हिंसा के बाद एक्शन में योगी सरकार, मजबूत कानून-व्यवस्था के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद से उनके फैन अभी तक इस सदमे से उभर नहीं पाए हैं। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने मूसेवाला को कथित तौर पर गोली मारने वाले आठ लोगों में से चार के खिलाफ महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र की है...

सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में है महाराष्ट्र बेस्ड निशानेबाजों का हाथ, लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने किराए पर लिए शूटर?

सोनिया गांधी ने हरियाणा से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस पार्टी से बाहर निकाल दिया है। उन्होंने राज्यसभा चुनाव में पार्टी के खिलाफ  क्रॉस वोटिंग की थी।

कुलदीप बिश्नोई पर कांग्रेस का एक्शन, पार्टी के सभी पदों से हटाया, राज्यसभा चुनाव में की थी क्रॉस वोटिंग

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ निलंबित बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा और निष्कासित बीजेपी नेता नवीन जिंदल की कथित विवादित टिप्पणी के विरोध में झारखंड की राजधानी रांची में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा में बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन भी फंस गए थे। उन्होंने टाइम्स नाउ नवभारत ने आंखों देखा हाल बताया।

रांची हिंसा में फंसे बिहार के मंत्री नितिन नवीन ने बताई आंखों देखी, 'धीरे-धीरे भीड़ मेरी गाड़ी के पीछे इकट्ठा होती गई फिर...'

मांग उठी है। जेडीयू सांसद आलोक कुमार सुमन ने नीतीश कुमार को NDA का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि अगर एनडीए राष्ट्रपति पद के लिए सीएम नीतीश कुमार को चुनता है, तो हम इसे पसंद करेंगे। वह दूरदर्शी हैं और उनके पास काफी अनुभव है, वह 20 साल से राज्य चला रहे हैं।

नीतीश कुमार को राष्ट्रपति बनाने की उठी मांग, JDU सांसद ने गिनाए बिहार CM के गुण

बिहार के पूर्णिया जिले में एक एसयूवी अनियंत्रित होकर सड़क किनारे गड्ढे में गिर गई। एसयूवी में सवार 11 लोगों में से 9 लोगों की मौत हो गई। सीएम नीतीश कुमार ने गहरा दुख जताते हुए मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलाना किया। 

पूर्णिया में एसयूवी गड्ढे में गिरी, 9 लोगों की मौत, इनमें 7 रिश्तेदार थे, सीएम नीतीश ने किया मुआवजे का ऐलान

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं शिक्षा-रोजगार के नाम पर वोट मांगने आया हूं। मैं बीजेपी-कांग्रेस को चैलेंज करता हूं कि शिक्षा, रोजगार के नाम पर वोट मांग कर दिखा दे।

हिमाचल प्रदेश में बोले केजरीवाल- बच्चों का भविष्य उज्जवल चाहिए तो AAP को मौका दें

गोविंदा और कृष्णा अभिषेक के रिश्ते पिछले कई साल से खराब चल रहे हैं। कृष्णा अभिषेक ने सार्वजनिक तौर पर अपने मामा गोविंदा से माफी मांगी थी। अब गोविंदा ने कृष्णा अभिषेक की माफी को स्वीकार नहीं किया है। गोविंदा ने साफ कह दिया है कि उन्हें अपने भांजे की माफी कतई स्वीकार नहीं है। गोविंदा ने एक इंटरव्यू में बताया कि, 'अगर प्यार है तो वह कैमरे के बाहर भी दिखना चाहिए।

गोविंदा को स्वीकार नहीं कृष्णा अभिषेक की माफी, इस वजह से अपने भांजे को नहीं कर पा रहे हैं माफ

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव नजदीक है, इसी को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहल की है। उन्होंने विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ मजबूत और प्रभावी विपक्ष के लिए 15 जून को कॉन्स्टीट्यूशन क्लब दिल्ली में एक संयुक्त बैठक में भाग में लेने के लिए विपक्षी मुख्यमंत्रियों और नेताओं को पत्र लिखा है। 

राष्ट्रपति चुनाव: ममता बनर्जी ने विपक्ष के 22 नेताओं को लिखा पत्र, 15 जून को बुलाई संयुक्त बैठक

पश्चिम बंगाल बीजेपी प्रमुख सुकांत मजूमदार को बंगाल पुलिस ने उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वह हावड़ा के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने जा रहे थे क्योंकि साइट पर धारा 144 लागू है।

पश्चिम बंगाल बीजेपी चीफ सुकांत मजूमदार गिरफ्तार, हावड़ा जा रहे थे हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कश्मीर के यूट्यूबर फैसल वानी को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल, उसने नुपुर शर्मा को लेकर एक विवादित वीडियो बनाया था। हालांकि बाद में उसने वीडियो हटा दिया और माफी भी मांगी।

कश्मीर के यूट्यूबर फैसल वानी गिरफ्तार, नुपुर शर्मा पर बनाया था विवादित वीडियो, माफी भी मांगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पिछले 8 वर्षों में सरकार ने कई सुधार उपायों को लागू किया जैसे पुराने कानूनों को हटाना। उन्होंने कहा कि भारत में व्यापार को आसान बनाने के लिए कई उपाय किए गए। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि रिफॉर्म, परफॉर्म एंड ट्रांसफॉर्म' के सिद्धांत से प्रेरित होकर भारत सरकार ने कई सुधार किए हैं, जिन्होंने 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' को आगे बढ़ाया है। 

आठ वर्षों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म के तहत कई सुधार किए: पीएम मोदी

देश के कई हिस्सों में शुक्रवार यानी 10 जून को हिंसा हुई। महाराष्ट्र में 117 स्थानों पर हिंसा हुई। इन हिंसाओं में हजारों लोग शामिल रहे। पुलिस ने 10 FIR दर्ज की गई हैं।

महाराष्ट्र में 117 स्थानों पर हुई हिंसा, हजारों लोग थे शामिल, 10 FIR दर्ज की गईं

हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में कथित तौर पर क्रॉस वोटिंग करने को लेकर कांग्रेस अपने विधायक कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ जल्द कार्रवाई कर सकती है। पार्टी सूत्रों ने शनिवार को ये जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा के सदस्य कुलदीप बिश्नोई को पार्टी के सभी पदों से मुक्त करने के साथ ही उन्हें पार्टी से निलंबित किया जा सकता है। इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष से कुलदीप बिश्नोई सदस्यता खत्म करने की भी सिफारिश की जा सकती है। पार्टी इस बारे में जल्द फैसला लेगी। कुलदीप बिश्नोई फिलहाल कांग्रेस कार्य समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।

Kuldeep Bishnoi: राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग' के चलते कुलदीप बिश्नोई की बढ़ी मुश्किलें, कांग्रेस जल्द कर सकती है बड़ी कार्रवाई!

शुक्रवार को जूमे की नमाज के बाद पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भी तनाव फैला लेकिन शनिवार की सुबह भी तनाव सिरे से फैल गया।हावड़ा में उपद्रवियों ने फिर पत्थरबाजी की। हालात पर नियंत्रण पाने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।   इन सबके बीच सीएम ममता बनर्जी ने निशाना साधते हुये कहा कि बीजेपी के पाप की सजा लोगों को क्यों भुगतना चाहिए।  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को हावड़ा में हिंसा के लिए भाजपा की खिंचाई की और पूछा कि लोगों को 'भाजपा के पाप' के लिए क्यों भुगतना चाहिए।

हावड़ा में हिंसा पर बोलीं सीएम ममता बनर्जी, बीजेपी करे पाप सजा क्यों जनता भुगते

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने महाराष्ट्र में 6 में से तीन सीटें जीती हैं। बीजेपी ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और तीनों ही जीतने में कामयाब रहे। वहीं जीत के बाद बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने सत्तारूढ़ शिवसेना के नेतृत्व वाले महा विकास अघाड़ी गठबंधन पर कटाक्ष करते हुए ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि राज्यसभा चुनाव के नतीजे महज एक ट्रेलर हैं और बीजेपी आगामी मुंबई निकाय चुनावों में शिवसेना को मात देगी। बीएमसी के चुनाव इस साल जुलाई से अक्टूबर के बीच किसी भी समय होंगे। साथ ही कहा कि राज्यसभा रिजल्ट ट्रेलर है, सिनेमा तो अभी बाकी है। बीएमसी चुनाव में उद्धव ठाकरे की माफिया सेना का सफाया हो जाएगा।

Kirit Somaiya: राज्यसभा चुनाव के नतीजों पर किरीट सोमैया का शिवसेना पर कटाक्ष, कहा- सिनेमा तो अभी बाकी है

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर (जीएम) आर प्रज्ञानानंद नार्वे शतरंज ग्रुप ए ओपन शतरंज टूर्नामेंट के नौ दौर के मुकाबले में 7.5 अंकों के साथ विजेता बने। शीर्ष वरीयता प्राप्त 16 वर्षीय जीएम ने शानदार लय को जारी रखते हुए पूरे टूर्नामेंट के दौरान अजेय रहे। उन्होंने शुक्रवार की देर रात साथी भारतीय अंतरराष्ट्रीय मास्टर (आईएम) वी प्रणीत पर जीत के साथ टूर्नामेंट का समापन किया।

Norway Chess open: 16 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंद ने मचाया धमाल, जीता नार्वे शतरंज ओपन का खिताब

प्रयागराज हिंसा मामले में अब एक एक जानकारी सामने आ रही है। यूपी पुलिस का कहना है कि मास्टरमाइंड जावेद अहमद को हिरासत में लिया गया है। लेकिन एक से अधिक मास्टरमाइंड हो सकते हैं। खास बात यह है कि असामाजिक तत्वों ने पुलिस और प्रशासन से जुड़े लोगों पर पथराव के लिए  मासूम बच्चों का इस्तेमाल किया था। 29 मुख्य धाराओं में केस दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही गैंगस्टर और एनएसए के तहत भी कार्रवाई की गई है। 

प्रयागराज हिंसा में जावेद अहमद के अलावा हो सकते हैं कई और मास्टरमाइंड, यूपी पुलिस

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने शनिवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के नतीजे से हैरान नहीं हैं। शरद पवार ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन को उसके सभी वोट मिले, लेकिन कुछ निर्दलीय लोगों ने बीजेपी को वोट दिया। एनसीपी सुप्रीमो ने जोर देकर कहा कि राज्यसभा चुनाव के परिणाम का महा विकास अघाड़ी सरकार की स्थिरता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही कहा कि गठबंधन के पास पर्याप्त संख्या है।

Rajya Sabha Election Results: शरद पवार बोले- नतीजों से हम हैरान नहीं, अपने पाले में नहीं ला सके निर्दलीय विधायक

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने का अनुभवी भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम का सपना शुक्रवार को टूट गया जब घुटने में चोट लगने के बाद उन्हें 48 किग्रा के ट्रायल के बीच में ही हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। छह बार की विश्व चैंपियन 48 किग्रा सेमीफाइनल के पहले राउंड में अपना बांया घुटना मुड़ा बैठीं। इससे वह राष्ट्रमंडल खेलों में नहीं खेल पायेंगी जिसमें वह पिछले 2018 चरण में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बनी थीं। उनके हटने से हरियाणा की नीतू ने यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के फाइनल में प्रवेश किया।

मैरीकॉम का बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में उतरने का सपना टूटा, इस वजह से बाहर हुई स्टार बॉक्सर

भारतीय जनता पार्टी के सांसद और पार्टी के पश्चिम बंगाल के उपाध्यक्ष सौमित्र खान ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। इस पत्र में सौमित्र खान ने गृह मंत्री से हावड़ा जिले के कई इलाकों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने और कर्फ्यू लगाने के कारण हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर राज्य में केंद्रीय बलों को तैनात करने का आग्रह किया है। सौमित्र खान ने अमित शाह से पश्चिम बंगाल को जलने से बचाने की अपील करते हुए कहा कि बंगाल सुरक्षित नहीं है।

West Bengal: बीजेपी सांसद सौमित्र खान ने अमित शाह को लिखा पत्र, कहा- पश्चिम बंगाल को जलने से बचाइए

पॉपुलर इंटरनेशनल सिंगर जस्टिन बीबर के फैंस के लिए बेहद बुरी खबर है। जस्टिन बीबर रामसे हंट सिंड्रोम नाम की दुर्लभ बीमारी के शिकार हो गए हैं। इस बीमारी के कारण उनका आधा चेहरा पैरालिसिस हो गया है। पॉप सिंगर ने सोशल मीडिया पर वीडियो के जरिए खुद फैंस के साथ ये खबर शेयर की है।

Justin Bieber Health: इस खतरनाक वायरस से जूझ रहे हैं सिंगर जस्टिन बीबर, आधा चेहरा हो गया पैरालिसिस

प्रयागराज हिंसा यूपी पुलिस के मुताबिक सुनियोजित थी। यूपी पुलिस के एडीजी प्रेम प्रकाश का कहना है कि हिंसा के इनपुट पहले से थे। इस संबंध में धर्म गुरुओं से बात भी की गई थी। हिंसा में जो लोग शामिल हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर और एनएसए के तहत कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि चश्मदीदों का कहना है कि पत्थरबाजी में बाहरी लोग शामिल नहीं थे। बल्कि हंगामा करने वाले लोग बाहर से आए थे। 

प्रयागराज हिंसा में AIMIM कनेक्शन, बिरयानी के ठेले वाले भी जिम्मेदार- यूपी पुलिस

देश में पिछले कई दिनों से कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के जहां 8,329 मामले सामने आए तो वहीं 10 लोगों की मौत भी हुई है। आज आए कोरोना के मामले इसी साल 28 फरवरी के बाद से सबसे अधिक है। 28 फरवरी को कोरोना के 8,013 मामले सामने आए थे। नए मामले आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,32,13,435 हो गई है। वहीं 10 मरीजों की मौत के बाद से मृतकों की संख्या का आंकड़ा बढ़कर 5,24,757 हो गया है। इसके साथ ही इलाज करा रहे मरीजों की संख्या भी 36,267 से बढ़कर 40,370 हो गई है। 

Corona Update: देश में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 8,329 मामले, 10 की हुई मौत

यूक्रेन और रूस के बीच की लड़ाई के 100 दिन पूरे हो चुके हैं। कीव यानी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को लगता है कि अगर लड़ाई और लंबी खींच गई तो पश्चिमी देष रुचि लेना कम कर देंगे। इन सबके बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को यूक्रेन युद्ध के बीच वाशिंगटन में डेमोक्रेटिक फंडरेज़र में एक प्रारंभिक रहस्योद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति रूस के हमले से पहले यह नहीं सुनना चाहते थे कि मास्को आक्रमण करने की तैयारी कर रहा है।

जो बाइडेन का चौंकाने वाला खुलासा, रूसी तैयारी के संबंध यूक्रेन नहीं लेना चाहता था खुफिया जानकारी

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में क्रॉस-ड्रेसर की हत्या करने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की उम्र 26 साल है। नशे में धुत ऑटो ड्राइवर ने क्रॉस-ड्रेसर की चाकू मारकर हत्या कर दी थी। पड़ोसियों की ओर से अपार्टमेंट से बदबू आने की शिकायत के बाद पुलिस को उसका क्षत-विक्षत शव मिला। मृतक की उम्र 32 साल थी और उसका नाम प्रदीप था। आरोपी ऑटो ड्राइवर रक्षित गौड़ा नशे की हालत में प्रदीप के घर आया था। 

Bengaluru Crime News: बेंगलुरु में क्रॉस ड्रेसर की चाकू मारकर हत्या करने वाला आरोपी ऑटो ड्राइवर गिरफ्तार, जानिए मर्डर की वजह

पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी की निलंबित नेता नुपुर शर्मा के बयान के विरोध में रांची में हिंसक प्रदर्शन हुआ। कई इलाकों में बड़े पैमाने पर पत्थरबाजी और आगजनी भी हुई। बड़ी संख्या में लोग जूमे की नमाज के बाद सड़कों पर उतर आए और नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। ऐहतियात के तौर पर कुछ जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया है और इंटरनेट सर्विस पर भी रोक लगाई गई है। 

रांची में तनाव और आगजनी के बीच 2 की मौत, पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी का मामला

दिल्ली के रोहिणी के ब्रह्म शक्ति अस्पताल की तीसरी मंजिल (आईसीयू वार्ड) पर शनिवार सुबह आग लगने से हड़कंप मच गया। आग लगने की सूचना के बाद दमकल की 9 गाड़ियां भेजी गई। दिल्ली दमकल सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। उन्होंने कहा कि 1 मरीज जो वेंटिलेटर पर था, उसे छोड़कर सभी को सुरक्षित बचा लिया गया है। साथ ही कहा कि संदेह है कि उस मरीज की मौत हो गई है। आग लगने की घटना सुबह 5 बजे की बताई जा रही है। 

Delhi: रोहिणी के ब्रह्म शक्ति अस्पताल की तीसरी मंजिल में लगी आग, 1 मरीज की मौत का संदेह

आखिर हरियाणा में वहीं हुआ जिसका डर था। कांग्रेस के अजय माकन को जीत हासिल हो सकती थी क्योंकि जीत के लिए जरूरी 31 विधायक उनके पास थे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अजय माकन अपना चुनाव हार गए हैं। माकन की हार पर कांग्रेस के ही एक विधायक ने अजय माकन बहुत कम मार्जिन से अपना चुनाव हार गए हैं। बता दें कि बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने उन्हें हरा दिया। 

हरियाणा में कांग्रेस को झटका, कद्दावर नेता अजय माकन हार गए चुनाव

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। बीजेपी ने जहां राज्यसभा की छह सीटों में से तीन पर जीत हासिल की, वहीं गठबंधन भी 3 सीट जीतने पर कामयाब रहा। सत्तारूढ़ गठबंधन ने मतगणना में आठ घंटे की देरी पर सवाल उठाया है। बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राज्य के पूर्व मंत्री अनिल बोंडे और धनंजय महादिक शामिल हैं।

Maharashtra Rajya Sabha Election: शिवसेना के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को बड़ा झटका, संजय राउत बोले- चुनाव आयोग ने बीजेपी का लिया पक्ष

हिज्बुल मुजाहिद्दीन का एक आतंकी कुलगाम में मारा गया है। कुलगाम के खांडीपोरा इलाके में मुठभेड़ शुरू हो गई है। पुलिस और सुरक्षा बल का ऑपरेशन जारी है। सुरक्षाबलों का कहना है कि जैसे जैसे जानकारी आएगी उसे साझा किया जाएगा। बता दें कि हाल के दिनों में टारगेट किलिंग के बाद आतंकियों के खिलाफ नई रणनीति के साथ अभियान चलाया जा रहा है जिसमें सुरक्षाबलों को कामयाबी मिली है। 

हिज्बुल मुजाहिद्दीन का एक आतंकी कुलगाम में मारा गया, ऑपरेशन जारी

राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को हुए वोटिंग के बाद अब सभी नतीजे आ गए हैं। राजस्थान में कांग्रेस को 3 और बीजेपी को 1 सीट मिली है। राजस्थान में कांग्रेस नेता मुकल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी चुनाव जीत गए हैं, वहीं बीजेपी की ओर से घनश्याम तिवाड़ी ने जीत दर्ज की है। साथ ही बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को हार का सामना करना पड़ है। रिजल्ट के बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि ये जीत राजस्थान में कांग्रेस की एकजुटता का संदेश है।

Rajya Sabha Election Result: राज्यसभा चुनाव की सभी 16 सीटों के नतीजे घोषित, देखें पूरी लिस्ट

साल के छठे महीने के 11वें दिन के इतिहास की बात करें तो इसी दिन देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की इच्छा के अनुरूप उनकी अस्थियों (राख) को देश भर में बिखेरा गया था। दुनिया के इतिहास में ब्रिटेन के लिए 11 जून के दिन का खास महत्व है। दरअसल वह 11 जून का ही दिन था जब ब्रिटेन की 'लौह महिला' कही जाने वाली मारग्रेट थैचर ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री का पद संभाला और देश के 160 बरस के इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह पहली राजनेता बनीं।

आज का इतिहास, 11 जून: ब्रिटेन की 'आइरन लेडी' ने रचा इतिहास

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर