ताजा खबर, 11 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 11 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें रविवार, 11 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
11 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Taza Khabar: बिहार विधानसभा चुनाव की बाकी बची सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के शीर्ष नेताओं ने शनिवार को बैठक की। भाजपा पहले ही अपने 29 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने विराट कोहली की 52 गेंद में नाबाद 90 रन की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के दम पर शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 37 रन से शिकस्त दी। इसके अलावा केंद्र सरकार ने हाथरस में महिला से कथित सामूहिक बलात्कार और उसकी मौत के मामले में जांच सीबीआई द्वारा संभालने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। यहां पढ़ें रविवार, 11 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

दिवंगत नेता रामविलास पासवान के अंतिम संस्‍कार के बाद उनके बेटे चिराग पासवान ने एक भावुक ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्‍होंने कहा क‍ि एक बेटे के तौर पर वह मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। 

चिराग पासवान ने किया भावुक ट्वीट, पीएम मोदी का जताया आभार, कहा- आपका आशीर्वाद बना रहे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव से पहले राज्य के जनता के सामने अपने 7 निश्चय पार्ट 2 की घोषणा की है। उन्होंने सक्षम और स्वावलंबी बिहार की बात की है।

पढ़ें पूरी खबर: नीतीश कुमार ने जारी किया 7 निश्चय भाग-2, अब इन-इन वादों को लेकर जाएंगे जनता के बीच

राफेल नडाल ने रविवार को नोवाक जोकोविच को मात देकर फ्रेेंच ओपन 2020 के पुरुष एकल खिताब पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

पढ़ें पूरी खबर: French Open 2020: लाल बजरी पर राफेल नडाल की बादशाहत बरकरार, 13वीं बार जीता खिताब 

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के खराब प्रदर्शन के बाद एमएस धोनी की बेटी को सोशल मीडिया पर रेप की धमकी देने वाले शख्स को गुजरात पुलिस ने धर दबोचा है।

पढ़ें पूरी खबर: गुजरात पुलिस ने महेंद्र सिंह धोनी की बेटी को रेप की धमकी देने वाले शख्स को दबोचा

चिराग पासवान हिन्दी सिनेमा में सफल नहीं हो सके। यहां विफलता के बाद ही उन्होंने राजनीति में कदम रखा। अब यह देखने वाली बात होगी कि वह अपने पिता की तरह राजनीति के मौसम वैज्ञानिक बन पाते हैं या नहीं?

पढ़ें पूरी खबर: क्‍या पिता की तरह 'सियासत के मौसम वैज्ञानिक' बन पाएंगे चिराग पासवान?

राहुल तेवतिया ने हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स को हारी बाजी जिताने के बाद उन लोगों की जुबान पर ताले लगा दिए हैं जिन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उनकी पारी को तुक्का बताया था।

पढ़ें पूरी खबर: तुक्का नहीं तीर चला रहे हैं तेवतिया, हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान को जिताई हारी बाजी 

हाथरस कांड की जांच के लिए CBI की टीम हाथरस पहुंच गई है। वहीं सोमवार को पीड़ित परिवार इलाहाबाद हाई कोर्ट में पेश होगा। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: जांच के लिए हाथरस पहुंची CBI टीम, कल इलाहाबाद हाई कोर्ट में पेश होगा पीड़िता परिवार

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए एक रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री व आरजेपी प्रमुख लालू प्रसाद पर जमकर हमला बोला।

पढ़ें पूरी खबर: नड्डा का लालू पर निशाना, 'जेपी की उंगली पकड़ राजनीति सीखने वाले आज कर रहे कांग्रेस से गलबहियां'

बिहार चुनाव में प्रचार के लिए बीजेपी ने 30 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा समेत कई नेताओं के नाम हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, जानें किस-किसका नाम है शामिल

बिहार के बक्सर के एक गांव में एक महिला का उसके बच्चे के साथ अपहरण किया गया और फिर उसके साथ गैंगरेप किया गया। बाद में मां और बच्चे को नदी में फेंक दिया। महिला को बचा लिया गया, लेकिन बच्चे की जान गई।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार: बक्सर में महिला के साथ गैंगरेप, बच्चे के साथ नदी में फेंका, नहीं बचा बच्चा

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्‍लेबाज शोएब मलिक ने शनिवार को विशाल उपलब्धि हासिल की। मलिक टी20 क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले एशिया के पहले बल्‍लेबाज बने।

पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने किया बड़ा कारनामा, पत्‍नी सानिया मिर्जा ने दिया ऐसा रिएक्‍शन

फारूक अब्दुल्ला ने बेहद बड़ा और विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि चीन की मदद से जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की फिर से बहाली होगी।

पढ़ें पूरी खबर: फारूक अब्दुल्ला का बड़ा और विवादित बयान- उम्मीद है चीन के समर्थन से अनुच्छेद 370 की बहाली होगी

जबलपुर मेडिक कॉलेज की डॉक्टर राजकुमारी बंसल कुछ दिनों तक हाथरस पीड़ित परिवार के साथ उनकी रिश्तेदार बनकर रहीं। इसके बाद वो निशाने पर आ गई हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पीड़ित परिवार के साथ रही 'मिस्ट्री वुमेन' का खुला राज, निकली डॉक्टर, सफाई में कही ये बात

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है, जिसमें 46 प्रत्‍याशियों के नाम हैं। इनमें दो महिलाएं भी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बीजेपी ने जारी की 46 उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्‍ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि मुंबई की आरे कॉलोनी में प्रस्तावित मेट्रो का कार शेड अब कांजुर मार्ग क्षेत्र में बनाया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर: ठाकरे सरकार का बड़ा फैसला- मेट्रो कार शेड आरे से कंजूर मार्ग पर स्थानांतरित, केस भी होंगे वापस

हाथरस में दलित समुदाय की 19 वर्षीय एक युवती के कथित सामूहिक बलात्कार और उसकी मौत के मामले में पीड़िता के परिजन सोमवार को इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय की लखनऊ खंडपीठ के समक्ष पेश होंगे।
पढ़ें पूरी खबर: हाथरस मामला: लखनऊ उच्‍च न्‍यायालय में पेश होंगे अधिकारी और पीड़िता का परिवार

आगरा में 19 अक्टूबर से सीनियर माध्यमिक स्तर के स्कूल की कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। जिला मजिस्ट्रेट पी.एन. सिंह ने सीनियर माध्यमिक विद्यालयों को कुछ शर्तों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी है।
पढ़ें पूरी खबर: Agra School Reopen: कोरोना संक्रमण के बीच आगरा में 19 अक्टूबर से खुलेंगे सीनियर स्कूल

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि होने पर रविवार को क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में मिनी स्मार्ट लॉकडाउन लागू किया गया।
पढ़ें पूरी खबर:  Pakistan:कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस्लामाबाद में लगाया गया 'मिनी स्मार्ट लॉकडाउन'

उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर अक्सर ही विपक्ष सवाल उठाता रहता है वहीं ताजा घटनाक्रम में गोंडा में एक पुजारी पर जानलेवा हमला किया गया जिसके बाद उसे गंभीर हालत में लखनऊ ले जाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: गोंडा में 'पुजारी' पर हमले के बाद कांग्रेस, सपा दोनों योगी सरकार पर टूटे कहा- "यह कथित रामराज्य है"

ग्रामीण भारत में बदलाव के लिए बड़े सुधार के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भू-संपत्ति मालिकों को ‘स्वामित्व’ योजना के अंतर्गत संपत्ति कार्ड वितरित करने की योजना का शुभारंभ किया है।
पढ़ें पूरी खबर: ग्रामीण अब अपनी प्रॉप्रटी का उपयोग वित्तीय संपत्ति के रूप में कर पायेंगे, जानें कैसे

ग्रामीण भारत में बदलाव के लिए बड़े सुधार के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भू-संपत्ति मालिकों को ‘स्वामित्व’ योजना के अंतर्गत संपत्ति कार्ड वितरित करने की योजना का शुभारंभ किया है।
पढ़ें पूरी खबर: SVAMITVA Scheme: PM मोदी ने की‘स्वामित्व’ योजना की शुरूआत, संपत्ति कार्ड कर रहे हैं वितरित

राजस्थान में एक पुजारी की हत्या का मामला अभी गर्माया हुआ हैं वहीं ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के गोंडा से सामने आया है जहां पर एक पुजारी को गोली मार दी गई, जिससे उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।
पढ़ें पूरी खबर:  उत्तर प्रदेश के गोंडा में रामजानकी मंदिर के पुजारी को गोली मारी, जमीन को लेकर विवाद​

भारत में कोरोना वायरस के मामले 70 लाख के पार पहुंच गए हैं। लगातार तीसरे दिन भी उपचाराधीन मरीजों की संख्या नौ लाख के आंकड़े से कम रही और अब यह संक्रमण के कुल मामलों 12 फीसदी से कम है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: देश में कोरोना के मामले 70 लाख के पार, 24 घंटे के दौरान 74 हजार से अधिक नए केस

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस ए, ए, बोबडे को पत्र लिखकर सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे बड़े जज पर गंभीर आरोप लगाए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: AP के CM जगनमोहन का गंभीर आरोप- सरकार को अस्थिर करने में लगे हैं सुप्रीम कोर्ट के नंबर 2 जज, CJI को लिखा पत्र

तीन तलाक  (Triple Talaq) के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली सायरा बानो (Saira Bano) भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गई हैं।
पढ़ें पूरी खबर: सायरा बानो BJP में हुईं शामिल, चुनाव लड़ने के कयास, तीन तलाक के खिलाफ गई थीं सुप्रीम कोर्ट

सरकारी नौकरी के इच्‍छुक लोगों के लिए यह बड़ी खबर है जो उनकी बड़ी राहत देगी, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि अब तक 23 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों में सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Govt Job:सरकारी नौकरियों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कई राज्यों में नौकरी के लिए Intwerview की बाध्यता खत्म

राजधानी दिल्ली के आदर्श नगर इलाके में डीयू स्टूडेंट राहुल राजपूत की पीट-पीट कर हत्या कर दिए जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है साथ ही इसमें कई नए खुलासे भी हो रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राहुल राजपूत हत्याकांड : दोस्त ने किया नया खुलासा, बोली- मेरे कहने पर 'उनसे' मिलने गया लेकिन कर दी हत्या

राजस्थान के करौली जिले में मृतक पुजारी का शनिवार को सरकारी आश्वासन के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया। पुजारी बाबूलाल वैष्णव पर कुछ लोगों ने कथित रूप से पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी थी जिनकी बाद में जयपुर में मौत हो गयी। 
पढ़ें पूरी खबर: Rajasthan Priest: जिंदा जलाए गए पुजारी का हुआ अंतिम संस्कार, सरकार ने दिया ये आश्वासन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अभी कोरोना जैसी घातक बीमारी से उबरे हैं और अस्पताल से लौटने के बाद पहली बार व्हाइट हाउस की बालकनी से अपने समर्थकों का आभार व्यक्त करते दिखे।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना को मात देकर पब्लिक के बीच आए ट्रंप संबोधित करते हुए बोले-'अच्छा महसूस कर रहा हूं'

 ग्रामीण इलाके या शहरी संपत्तियों पर कब्जे की शिकायत आम बात है। लेकिन अब विवादों पर लगाम लगाने के लिए पीएम मोदी ड्रोन द्वारा मैपिंग की हुई संपत्तियों की फिजिकल कॉपी सौपेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: Title Deeds:अब नहीं कोई कर पाएगा संपत्ति पर अवैध कब्जा, पीएम नरेंद्र मोदी सौंपेंगे आधार जैसे महत्वपूर्ण कागजात​

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने हाथरस मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

पढ़ें पूरी खबर: हाथरस कांड की जांच करेगी CBI, योगी सरकार ने की थी सिफारिश

कोलकाता नाइट राइडर्स को शनिवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 2 रन के अंतर से रोमांचक जीत दिलाने वाले सुनील नरेन के गेंदबाजी एक्शन की शिकायत हुई है।

पढ़ें पूरी खबर: सुनील नरेन के गेंदबाज के एक्शन की हुई शिकायत, बढ़ सकती है मुश्किल

उत्तर प्रदेश में 9 से 12वीं कक्षाओं तक के स्‍कूल 19 अक्‍टूबर से खुलेंगे। विद्यालय दो पालियों में संचालित किए जाएंगे जिसके तहत पहली पाली में कक्षा 9-10 और द्वितीय पाली में 11-12 के विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी।

पढ़ें पूरी खबर: उत्तर प्रदेश में इस तारीख से इन कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल, जानें किन-किन बातों का रखना होगा ध्यान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर