ताजा खबर, 12 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 12 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें गुरुवार, 12 जून की प्रमुख खबरें।

Aaz ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: चीन के साथ लद्दाख में बने गतिरोध के बीच यह खबर भी सामने आई है कि बीजिंग ने भारत से लगने वाली करीब 4000 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास अपने सैनिकों की तादाद बढ़ा दी है। चीन के इस रवैये को देखकर भारत ने भी चीन से लगने वाली सीमा पर स्थित अपने अग्रिम मोर्चों पर जवानों की संख्या बढ़ाने लगा है। आइए जानते हैं आज की प्रमुख घटनाएं-

देश में कोरोना की रफ्तार तेज हो चली है और लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। कुछ राज्य ऐसे हैं जहां इस वायरस की वजह से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए हैं। शुक्रवार को महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण  के मामलों की संख्या एक लाख को पार कर गई है
पूरी खबर पढ़ें- Coronavirus in Maharashtra: महाराष्ट्र में एक लाख के पार पहुंचे कोरोना के मामले

केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि देश में जारी ‘अनलॉक-1’ के दौरान रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों की गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा, लेकिन राजमार्गों पर यात्रियों को ले जाने वाली बसों और माल ढोने वाले ट्रकों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 
पूरी खबर पढ़ें- रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध, बस और ट्रक चल सकते हैं: गृह मंत्रालय

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यह सवाल लाजिमी है कि क्‍या भारत दुनिया में कोविड-19 का अगला क्‍लस्‍टर बनने जा रहा है? पिछले कुछ दिनों में यहां जिस तरह से संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई है और मृतकों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, वे जाहिर तौर पर चिंता पैदा करने वाले हैं।
पूरी खबर पढ़ें- क्‍या दुनिया में अगला कोरोना क्‍लस्‍टर बनने जा रहा भारत? कितनी बड़ी है चुनौती

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आवास को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। यह धमकी यूपी पुलिस की इमरजेंसी सर्विस यूपी 112 के व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज भेज कर दी गई है। 
पूरी खबर पढ़ें-  UP: CM योगी आदित्यनाथ के आवास को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा

 देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यह संख्या अब तीन लाख के करीब पहुंचने वाली है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस जानलेवा वायरस की वैक्सीन के लिए प्रयोग करने में जुटे हैं लेकिन अभी तक इसमें सफलता नहीं मिल पाई है।
पूरी खबर पढ़ें-कोविड 19 लिए कोई दवा कारगर नहीं, हनुमान चालीसा पढ़ने से छू भी नहीं पाएगा कोरोना- कांग्रेस नेता

 देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण की स्थिति दिनोंदिन गंभीर होती जा रही है। यहां एक दिन में गुरुवार को कोविड-19 से संक्रमण के सर्वाधिक 1877 नए केस सामने आए जबकि 65 लोगों की मौत हुई।
पूरी खबर पढ़ें-Corona Cases in Delhi: दिल्ली में कोरोना का 'विस्फोट', एक दिन में सामने 1,877 नए केस

कोरोना संकट के बीच देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने मारुति सुजुकी ने उत्पादन शुरू कर दिया है। ऐसे में उसकी नजर इस दौरान उपजी सस्ती कारों का मांग को भुनाने पर है। 
पूरी खबर पढ़ें- मारुति सुजुकी ने बाजार में उतरा सेलेरियो का सीएनजी अवतार, जानिए क्या है कीमत

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने राइट्स इश्यू जारी किया था। अब वह शेयर बाजारों में लिस्टेड हो जाएगा। शेयर बाजार में सोमावार को तेजी की उम्मीद है। 
पूरी खबर पढ़ें- स्टॉक एक्सचेंज पर सोमवार को लिस्ट होगा रिलायंस राइट्स इश्यू शेयर

दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को तल्ख टिप्पणी की। शीर्ष अदालत ने इस महामारी को 'भयावह' करार दिया। साथ ही शवों के 'कुप्रबंधन' एवं मरीजों के इलाज में अव्यवस्था को लेकर केजरीवाल सरकार को फटकार लगाई।
पूरी खबर पढ़ें- अस्पतालों में शवों के 'कुप्रबंधन' पर केजरीवाल सरकार को फटकार, सुप्रीप कोर्ट ने कहा-'स्थिति भयावह'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल बैठक की और मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए गए। 
पूरी खबर पढ़ें- GST काउंसिल बैठक: जीसटी रिटर्न वाली रजिस्टर्ड यूनिट्स पर नहीं लगेगा कोई विलंब शुल्क - निर्मला सीतारमण

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में छात्रों को गुणवत्तापरक एवं अत्याधुनिक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अटल आवासीय विद्यालय स्थापित कर रही है।
पूरी खबर पढे़ं- यूपी में बनेंगे 18 अटल आवासीय विद्यालय, बाल श्रमिकों को प्रतिमाह 1000 रुपए

नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक भारतीय व्यक्ति के मारे जाने की खबर है जबकि कई अन्य घायल हो गए हैं। फायरिंग की इस घटना के बाद सीमा पर तनाव फैल गया है।
पूरी खबर पढ़ें- नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक भारतीय की मौत, सीमा पर तनाव

रिजर्व बैंक ने पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक पर 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। अब इस बैंक से ना तो कोई पैसा निकाल सकता है और ना ही जमा कर सकता है। 
पूरी खबर पढ़ें- आरबीआई ने एक और बैंक पर लगाया प्रतिबंध, अकाउंट होल्डर्स भी नहीं निकाल पाएंगे पैसे

नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक भारतीय व्यक्ति के मारे जाने की खबर है जबकि कई अन्य घायल हो गए हैं। फायरिंग की इस घटना के बाद सीमा पर तनाव फैल गया है।
पूरी खबर पढ़ें- नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक भारतीय की मौत, सीमा पर तनाव

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने आदेश में कहा कि नियोक्ता और कर्मचारी बातचीत के जरिए वेतन मसले को सुलझाएं। कोर्ट ने सरकार से इस बारे में हलफनामा मांगा है।
पूरी खबर पढ़ें- लॉकडाउन वेतन मामला: सुप्रीम कोर्ट का फैसला-बातचीत से समस्या का हल निकालें नियोक्ता और कर्मचारी

अमेरिका में एक अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस यातना से मौत के बाद दुनियाभर में दासता के प्रतीकों को हटाने के अभियान ने जोर पकड़ लिया है। कई जगह प्रतिमाएं तोड़ दी गई हैं।
पूरी खबर पढ़ें- अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद ऐतिहासिक स्मारकों पर हमला, निशाने पर 'दासता के प्रतीक' [PHOTOS]

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को अमेरिकी राजनयिक निकोलस बर्न्स के साथ बातचीत की। राहुल ने कहा कि अमेरिका और भारत की सहिष्णुता में कमी आई है।
पूरी खबर पढ़ें- अमेरिकी राजनयिक के साथ बातचीत में राहुल गांधी बोले- भारत एवं यूएस की सहिष्णुता में आई कमी

कोरोना वायरस संकट के बाद पहली बार माल एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल बैठक हो रही है। जीएसटी रिटर्न दाखिल को लेकर विलंब शुल्क को माफ करने पर भी विचार हो सकता है। 
पूरी खबर पढ़ें- जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, रिटर्न दाखिल को लेकर विलंब शुल्क हो सकता है माफ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और इतिहासकार रामचंद्र गुहा के बीच गुरुवार को ट्विटर पर शब्दों के बाण चले। मंत्री ने गुहा से कहा कि उन्हें अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह सुरक्षित हाथों में है।
पूरी खबर पढ़ें- अर्थव्यवस्था को लेकर इतिहासकार रामचंद्र गुहा और निर्मला सीतारमण में ट्विटर पर जंग, जानिए किसने क्या कहा

Covid 19 effect: कोरोना जैसे खतरनाक वायरस ने लोगों के ज‍िंदगी जीने के तरीके को बदल द‍िया है। इस वायरल ने लोगों को सफाई से रहना स‍िखा द‍िया है तो बाहर जाते समय सुरक्षित रहने की आदत लगा दी है।
पूरी खबर पढ़ें- Covid 19 के चलते बदल जाएंगे डेटिंग के न‍ियम, सोशल डिस्‍टेंसिंग के चलते नहीं होगी 'Kissing'

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी हुई है। यहां आप देश के प्रमुख शहरों की भाव जान सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार छठे दिन हुई बढ़ोतरी, जानिए आज आपके शहर में क्या है भाव

भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को सबक सिखाने के लिए PoK में उसकी चौकियों को निशाना बनाया है। भारतीय फौज की इस कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को भारी नुकसान हुआ है।
पूरी खबर पढ़ें- सीजफायर का बार-बार उल्लंघन कर रहे पाकिस्तानी सेना को मिला करारा जवाब, PoK में कई चौकियां तबाह 

शाओमी ने एमआई बैंड 5 की लांचिंग के चलते एमआई बैंड 4 की कीमत में कटौती की है। जानिए अब इसके नए दाम क्‍या हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Mi Band 4 की कीमत में भारी कटौती, जानें इसका नया प्राइस

भारत-चीन सीमा के निकट सामरिक रूप से महत्वपूर्ण मुनसियारी-बुगदियार-मिलाम सड़क के निर्माण कार्य को तेज करने के लिए उतराखंड की जौहर घाटी के हिमालयी क्षेत्र में हेलीकॉप्टरों के जरिए, सड़क बनाने वाली भारी मशीनें उतारी गई हैं। 

India China standoff: चीन सीमा पर सड़क निर्माण कार्य तेज, भारत ने हेलीकप्टर से पहुंचाए भारी उपकरण

देश में गहराते कोरोना संकट के बीच भारतीय रेल ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। पश्चिम रेलवे के विद्युतीकृत क्षेत्र में ओवर हेड इक्विपमेंट क्षेत्र में पहली बार सफलतापूर्वक डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेन चलाई गई है। 

ऐसे चलेगा तभी तो आगे बढ़ेगा भारत! पटरी पर दौड़ी पहली डबल कंटेनर ट्रेन Video

कोरोना वायरस के मामलों के हिसाब से भारत ने बृहस्पतिवार को ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया और दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश बन गया। भारत में इस बीमारी के कुल 2,97,205 मामले हो गए हैं। यह जानकारी ‘वर्ल्डमीटर’ में दी गई है। 

Covid-19 cases in India: ब्रिटेन को पीछे छोड़ कोरोना से पीड़ित दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश बना भारत

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस महामारी के बाद 27 जून को शीर्ष क्रिकेटर सेंचुरियन में मैदान पर वापसी करेंगे, जो दर्शकों के बिना तीन टीमों का मैच खेलेंगे जिसका प्रसारण टीवी पर किया जायेगा। 

दक्षिण अफ्रीका में 27 जून को एकदम नए अंदाज में शुरू होगा क्रिकेट

बॉलीवुड की हॉट और दिलकश अदाकारा उर्वशी रौतेला ने सोशल मीडिया पर ऐसा फोटो शेयर किया है जिसने तहलका मचा दिया है। इस फोटो में उर्वशी रौतेला ने हॉटनेस की हदें ही पार कर दी हैं। 

Urvashi Rautela का नया Photo वायरल, दूध और गुलाब की पंखुड़ियों से भरे Bathtub में दिखा दिलकश अंदाज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों से जुड़े रहने के लिए Times Now Hindi से जुड़े रहें। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर