ताजा खबर, 13 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 13 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें ,सोमवार, 13 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 12th april 2021 ipl 2021 latest news in hindi india 
ताजा खबर, 13 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : सुनील अरोड़ा की जगह सुशील चंद्रा आज मुख्य चुनाव आयुक्त बन जाएंगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने खिलाफ लगे 24 घंटे के बैन के खिलाफ कोलकाता में धरना देंगी। फ्रांस के विदेश मंत्री ली द्रियान तीन दिन के दौरे पर भारत पहुंचे हैं। बाबरी केस में फैसला देने वाले जज को यूपी का डेप्युटी लोकायुक्त बनाया गया है। देश में कोरोना की स्थिति काफी गंभीर हो गई है। ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन पर फैसला होने वाला है। देश और दुनिया के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Maharashtra Guidelines: महाराष्ट्र में 14 अप्रैल रात 8 बजे से 1 मई सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगा दी गई हैं। यहां जानें इस दौरान क्या-क्या खुलेगा और क्या-क्या बंद रहेगा
महाराष्ट्र में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां, यहां जानें अगले 15 दिन क्या-क्या खुला रहेगा और किस-किस पर रहेगी रोक

उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने  पत्र लिखकर कहा है कि-'अगर कोविड-19 जनित परिस्थितियों को शीघ्र नियंत्रित नहीं किया गया तो हमें रोकथाम के लिए लखनऊ में लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है।'  
Lucknow:यूपी के कानून मंत्री बोले-'हालात नहीं सुधरे तो लखनऊ में लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है'

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि  कल रात 8 बजे से महाराष्ट्र में नई पाबंदियां लागू होंगी। ये वक्त कड़े कदम उठाने होंगे। 
महाराष्ट्र में कल रात 8 बजे से 'ब्रेक दे चेन' अभियान, लागू होंगे कई सख्त नियम, CM ठाकरे कर रहे ऐलान

सरकार सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है। यह एक जून से अनिवार्य किया जाएगा। अभी स्वैछिक है।
सोने की ज्वैलरी पर 1 जून से हॉलमार्किंग करना होगा अनिवार्य! जौहरियों को मिला था 1 साल का समय

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद को आईसोलेट कर लिया है, उनके कार्यालय के कुछ अधिकारी कोरोना से संक्रमित हुए हैं इसलिए उन्होंने ऐसा कदम उठाया है।
UP:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद को किया "आईसोलेट", CM ऑफिस में कुछ अधिकारी संक्रमित

केंद्र सरकार कोविड से बचाव के लिए विदेशी टीकों के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति शीघ्र देने की प्रक्रिया में है। इससे देश में टीकाकरण की गति और इसका दायरा बढ़ाने में मदद मिलेगी।
देश में उपलब्ध होंगी कई वैक्सीन, विदेशी टीकों को जल्द से जल्द अनुमति देने की प्रक्रिया में सरकार

हरिद्वार में चल रहे कुंभ (Haridwar Mahakumbh)में सोमवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सोमवती अमावस्या (Somvayi Amavasya) पर शाही स्नान (Shahi Snan) किया शाही स्नान के दौरान घाटों पर उमड़ी भीड़ के फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हुए
तीरथ सिंह रावत बोले- मां गंगा की कृपा से नहीं फैलेगा कोरोना, मरकज और कुंभ की तुलना नहीं हो सकती

Maharashtra coronavirus: महाराष्ट्र के सतारा में एक महिला मरीज को अस्पताल में बेड नहीं मिला तो वह ऑटोरिक्शा में ही ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ बैठे-बैठे इंतजार करने लगी।
कोरोना ने कर दिए ऐसे हालात, अस्पताल में नहीं मिला बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ ऑटो में बैठी रही महिला, VIDEO

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक विचित्र मामला सामने आया है। यहां शादी के बाद एक पत्नी कॉकरोचों से इतना डरने लगी कि पति को तीन सालों में 18 मकान बदलने पड़ गए।
Bhopal : पति, पत्नी के बीच आया कॉकरोच, नौबत तलाक तक आ पहुंची 

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर विवाद मामले में वाराणसी की स्थानीय कोर्ट के फैसले को अंजुमान इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।
Varanasi : इलाहाबाद  HC पहुंचा ज्ञानवापी मस्जिद विवाद, अब हिंदू पक्ष ने दाखिल की कैविएट

केंद्र सरकार कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में  देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से चला रही है। अभी पूरे देश में कोवैक्सीन और कोविशील्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है।
Sputnik V Vaccine Dose: 21 दिन में स्पूतनिक V के दो डोज, कोरोना का खतरा होगा कम

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के समक्ष एक दिलचस्प मामला सुनवाई के लिए आया है। एक महिला ने अपनी अर्जी में प्रिंस हैरी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

'हो सकता है आपके प्रिंस हैरी पंजाब के किसी साइबर कैफै में बैठे हों', महिला की अर्जी पर कोर्ट की मजेदार टिप्पणी

दहेज के दानवों की शिकार एक और महिला हो गई। लेकिन जिस हकीकत का जिक्र हम करने जा रहे हैं उसे पढ़कर चौंकना लाजिमी है। यह घटना कुछ इस तरह की है सास और ससुर अपनी बहू को मरते हुए ना सिर्फ देख रहे थे बल्कि उसका वीडियो बना रहे थे।

Muzaffarnagar Suicide News: बहू लगा रही थी फांसी, ससुर बोला- वो अपने आप लटक रही है

कोरोना महामारी से संक्रमण का पता लगाने के लिए देश में कई तरह के टेस्ट के विकल्प मौजूद हैं लेकिन इस जांच सर्वाधिक प्रयोग रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटी-पीसीआर टेस्क का होता है।

RT-PCR Test: कितने प्रकार के होते हैं कोरोना टेस्ट, आरटी-पीसीआर और एंटीजन जांच में कौन बेहतर

राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने प्रवासी मजदूरों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दिल्ली के आईएसबीटी और आनंद विहार स्टेशनों पर पिछले साल जैसा नजारा सामने आने लगा है।

'केस बढ़ रहे, जाहिर है लॉकडाउन लगेगा, अब घर ही सहारा', दिल्ली से कूच करने लगे प्रवासी मजदूर

टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कोलकाता में धरने पर बैठीं हुईं हैं। उनका कहना है कि चुनाव आयोग केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रहा है। 

चुनाव आयोग के फैसले के बाद धरने की सियासत, ममता बनर्जी की इस हुंकार के क्या हैं मायने

अंटार्कटिका का थ्वाइट ग्लेशियर का तेजी से पिघलना जारी है। इससे दुनिया भर के वैज्ञानिकों की चिंताएं बढ़ गई हैं। थ्वाइट ग्लेशियर को 'डूम्सडे ग्लेशियर' भी कहा जाता है। यह ग्लेशियर इतना बड़ा है कि इसमें तीन से चार शहर समा सकते हैं।

'डूम्सडे ग्लेशियर' के नए रिसर्च ने बढ़ा दी है वैज्ञानिकों की चिंता, अब नहीं चेते तो हो जाएगी देर 

कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा खतरनाक है। दरअसल इस दफा कोरोना की जद में वो लोग ज्यादा आ रहे हैं जिनमें किसी तरह का लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। कोरोना का मुकाबला करने के लिए भारत में कोवैक्सीन और कोविशील्ड इस्तेमाल में लाई जा रही है।

Sputnik V Vaccine: क्या है स्पूतनिक वी टीका है जिसे डीसीजीआई ने भी दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व विशेष जज सुरेंद्र कुमार यादव की नियुक्ति राज्य में डेप्युटी लोकायुक्त पद पर की है। 

Babri Case : यूपी में डेप्युटी लोकायुक्त बनाए गए पूर्व जज यादव, बाबरी केस में सुनाया था अहम फैसला 

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति जहां खतरनाक स्थिति में पहुंच गई है। वहीं, कुंभ मेला जैसे आध्यात्मिक कार्यक्रम अधिकारियों के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। कोरोना संकट के बीच हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन हो रहा है। 

Kumbh Mela: घाटों पर यदि नहीं हुआ कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन तो बिगड़ सकती है स्थिति

KKR vs MI, IPL 2021 Date and Time: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में अभी तक चार मुकाबले हो चुके हैं, जिनमें कड़ी टक्कर देखने को मिली है। अब पांचवां मैच मंगलवार को खेला जाएगा।

IPL 2021, KKR vs MI Live Streaming: कब और कहां देखें कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच टक्कर

भारत के इतिहास में 13 अप्रैल एक महत्वपूर्ण तारीख है। 102 साल पहले पंजाब में अमृतसर में जालियांवाला बाग हत्याकांड हुआ था। इस हत्याकांड में सैकड़ों-हजारों लोगों की मौत हुई। 

जलियांवाला बाग हत्याकांड: 102 साल बाद भी नहीं भरे जख्म, हजारों भारतीयों पर हुई थी अंधाधुंध फायरिंग

देश की आजादी के इतिहास में 13 अप्रैल का दिन एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। वह वर्ष 1919 का 13 अप्रैल का दिन था, जब जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों भारतीयों पर अंग्रेज हुक्मरान ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं। 

आज का इतिहास: 1919 में आज ही के दिन हुआ था जलियांवाला हत्याकांड

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर